यूक्रेन पर रूस गिरा सकता है महाविनाशक ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’, ब्रिटिश रक्षा सूत्रों के दावे से खलबली

यूक्रेन पर रूस हमला करने वाला है, ये हमला महाविनाशक हो सकता है । रिपेार्ट के अनुसार रूस पीछ हटने को तैयार नहीं और युद्ध की शुरुआत ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ से कर सकता है ।

New Delhi, Feb 21: ब्रिटिश रक्षा सूत्रों के एक दावे से दुनियाभर में खलबली मच गई है । पिछले कुछ समय से यूक्रेन और रूस के बीच का विवाद तीसरे विश्‍व युद्ध का रूप लेता नजर आ रहा है । मीडिया में आ रही रिपोर्ट के मुताबिक रूस अपनी सेना को हमले के लिए तैयार कर चुका है । वहीं अब एक बड़ी खबर ये आ रही है कि, ब्रिटिश रक्षा सूत्र दावा कर रहे हैं कि रूस अपने हमले की शुरुआत ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ से कर सकता है।

दुनिया का सबसे शकितशाली बम
अमेरिका के दावे के अनुसर रूस के करीब दो लाख सैनिकों ने यूक्रेन को घेरा हुआ है । ताजा सैटलाइट तस्‍वीरें भी कह रही हैं कि रूस अपनी सेना को हमले के लिए तैयार कर चुका है। लेकिन इन सबके बीच बीच ब्रिटिश रक्षा सूत्रों का दावा है कि रूस अपने हमले की शुरुआत ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ से कर सकता है। रूस का यह बम परमाणु बम के बाद दुनिया में सबसे शक्तिशाली गैर नाभकीय बम माना जाता है। इस बम के फटने से 44 टन टीएनटी के बराबर विस्‍फोट होता है। ब्रिटिश अखबार मिरर ने ब्रिटिश रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया है कि रूसी राष्‍ट्रपति ने ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ को गिराने की मंजूरी दे दी है जो उनके दहशत पैदा करने की रणनीति का हिस्‍सा है।

फज्ञइटर जेट से गिराया जा सकता है महाविनाशक
ये महाविनाशक हथियार एक फाइटर जेट से गिराया जा सकता है, जो बीच हवा में ही फट जाता है । ये कुछ वैसी ही तबाही मचाता है जैसे एक छोटे परमाणु बम को गिराने से होता है। हवा और ईंधन के एक साथ मिलने से यह और भी भयानक हो जाता है । जानकारों के अनुसार इस बम को गिराने पर सुपरसोनिक लहर उठती है। बम के फटने से इतनी ऊर्जा और गर्मी निकलती है कि यह अपने लक्ष्य को भाप में बदल देता है।

साल 2007 में किया था विकसित
ब्रिटिश सूत्रों ने बताया है कि पुतिन यूक्रेन की जनता के लड़ने के जज्‍बे को ही तोड़ने की ओर बढ़ते हुए, युद्ध की शुरुआत के तौर पर ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ को गिरा सकता हैं। इस बम को रूस ने कथित तौर पर सीरिया में गिराया था। बिटिश रक्षा सूत्र का दावा है कि, ‘इस बम का असर बहुत भयानक होगा। यह एक तरह का मनोवैज्ञानिक हथियार है। इससे बड़ी संख्‍या में लोग मारे जाएंगे और टैंक तबाह हो जाएंगे।’ बताया जा रहा है कि फादर ऑफ ऑल बम अमेरिका के मदर ऑफ ऑल बम से कई गुना ज्‍यादा ताकतवर है। फादर ऑफ ऑल बॉम्ब को रूस ने साल 2007 में विकसित किया था।

रेडिएशन का खतरा नहीं लेकिन तबाही भयानक
रूस के इस बम की खासियत है कि इससे होने वाली तबाही लगभग परमाणु बम जैसी ही होती है। लेकिन इससे रेडिएशन का खतरा नहीं होता। यह बम फिलहाल रूस के पास ही है । ‘फादर ऑफ ऑल बॉम्ब’ के फटने से 44 टन ऊर्जा पैदा होती है जबकि मदर ऑफ ऑल बम फटने पर 11 टन ऊर्जा पैदा करता है।putin इसका वजन 7 हजार 100 किलोग्राम है । अमेरिका ने जब अफगानिस्तान पर अपना गैर-परमाणु बम गिराया था तब उसने जमीन में 1000 फीट नीचे तक छेद कर दिया था और आसपास का पूरा इलाका तबाह हो गया था। यानी रूस का ये बम अमेरिका से कई गुना ज्‍यादा तबाही मचा सकता है।