हाथों में त्रिशूल को स्‍टाइल बताकर ‘राधे मां’ ने खुद को बताया खास, जानें फर्जी बाबा की अनटोल्‍ड स्‍टोरी

फर्जी बाबाओं की लिस्‍ट में जगह बनाने वाली ‘राधे मां’ ने एक इंटरव्‍यू में खुद के बारे में कई बातें बताई हैं । खुद पर लगे आरोपों के जवाब ने क्‍या बोली राधे मां जरा सुनिए ।

New Delhi, Oct 23 : ‘राधे मां’, इस नाम से तो सभी परिचित हैं । भक्‍तों के बीच जाकर उनकी गोद में बैठकर नाचने वाली राधे मां की लीला से जुड़ा एक इंटरव्‍यू सामने आया है । एक टीवी चैनल को दिए इस इंटरव्‍यू में राधे मां रोती, बिलखती भी नजर आई और बेपरवाह अंदाज में भी दिखीं । अपने स्‍टाइल, कपड़ों को लेकर उठ रहे सवालों पर राधे मां ने बेबाक अंदाज में जवाब दिया, ये भी बताया कि वो क्‍यों त्रिशूल को धारण करती हैं और लाल चोगे के साथ फैशनेबल लुक क्‍यों अपनाया हुआ है ।

फर्जी बाबाओं की लिस्‍ट में है नाम
भक्‍तों की प्‍यारी ‘राधे मां’ का नाम उस लिस्‍ट में शामिल है जो अखाड़ा परिषद की ओर से जारी की गई है । गुरमीत राम रहीम के जेल में जाने के बाद ही परिषद की ओर से इस लिस्‍ट को जारी किया था । इस लिस्‍ट में राधे मां समेत 14 फर्जी बाबाओं के नाम शामिल हैं । इस लिस्‍ट के बाद से ही राधे मां लगातार सवालों में हैं । ऐसे ही कई सवालों का जवाब उन्‍होने एक इंटरव्‍यू में दिया ।

17 साल की उम्र में हुई शादी
खुद को धर्म-कर्म में लीन बताने वाली राधे मां की इस लाइन में आने की स्‍टोरी इंट्रस्टिंग है । इंटरव्‍यू में राधे मां ने बताया कि उनकी शादी 17 साल की उम्र में हो गई थी । जब तक वो 20 की हुईं वो दो बेटों की मां बन चुकी थीं । इसके एक साल बाद ही उनका पति उन्‍हें और उनके बच्‍चों को छोड़कर विदेश भाग गया । ऐसे में उन्‍होने कोई गलत रास्‍ता अपनाने की बजाय भगवान की शरण में जाना सही समझा ।

बेटों के साथ रहती हैं ‘राधे मां’
राधे मां के मुताबिक वो अपने बेटों के साथ ही रहना पसंद करती हैं । उनके दोनों बेटें उनके काम को पसंद करते हैं । उन्‍हें इस बात से कोई परेशानी नहीं कि वो कैसे कपड़े पहनती हैं या फिर कैसे रहती हैं । उनके बेटे भी उन्‍हें देवी मां कहते हैं । राधे मां के मुताबिक अगर उनके बेटे उन्‍हें किसी दिन घर से जाने को कहेंगे तो वो कहीं जंगल में चली जाएंगी ।

फक्‍कड़ हूं, लोगों की परवाह नहीं
राधे मां के मुताबिक उनका पहनावा उनकी पसंद है । वो खुद के लिए किसी से भी एक पैसा तक नहीं मांगती । जो है सब उनके बेटों का दिया हुआ है । ये उनकी लाइफस्‍टाइल है और उन्‍हें पसंद है । वो लोगों की नहीं सुनती, उन्‍हें पता है कि वो क्‍या कर रही हैं । उन्‍होने कहा कि वो ना तो महंगे कपड़े पहनती हैं और ना ही असली के जेवर । अगर असली हों भी तो लोगों को इससे क्‍या दिक्‍कत है ।

हाथों में त्रिशूल रखने की ये है वजह
राधे मां के हाथ में त्रिशूल को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं । आरोप है कि ‘राधे मां’ खुद को देवी मां का अवतार मानती हैं इसलिए वो त्रिशूल को धारण किए रहती हैं । इसके बारे में राधे मां ने बताया कि हाथों में त्रिशूल उन्‍होने इसलिए लिया हुआ है क्‍योंकि ये धर्म का प्रतीक है । त्रिशूल ये बताता है कि वो धर्म के क्षेत्र में काम कर रही हैं उनका किसी और बात से कोई वास्‍ता नहीं ।

खुद को ख़ास मानती हैं राधे मां
भक्‍तों के काम बनाने वाली राधे मां से जब ये पूछा गया कि क्‍या वो खुद को दुर्गा का अवतार मानती हैं, इस पर उन्‍होने कहा कि ऐसा नहीं है । मैं कोई भगवान नहीं हूं लेकिन खास जरूर हूं । उन्‍होने कहा कि पृथ्‍वी पर सभी ब्रह्मा जी की संताने हैं । भगवान ने भी पृथ्‍वी पर कई बार मनुष्‍य रूप में जन्‍म लिया है । इस प्रकार सभी भगवान की ही संताने हैं उनके ही रूप हैं । फिर मुझे मानने से अगर भक्‍तों के काम बन रहे हैं तो इसमें गलत क्‍या है ।

फूट-फूटकर रोईं ‘राधे मां’
इंटरव्‍यू में एक पल ऐसा भी आया जब राधे मां फूट-फूटकर रोने लगी । उनके मुताबिक उनके पर्सनल वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करना उनके साथ बहुत बड़ा विश्‍वासघात हैं । वो अपने घर पर किसी भी तरह के कपड़े पहनने को आजाद हैं, लेकिन जब वो अपने पद पर बैठती हैं तो लाल चोगे को धारण करती हैं । भक्‍तों को जो अच्‍छा लगता है वो राधे मां को अपना मानकर करते हैं इसमें गलत क्‍या है ।

‘मेरे ऊपर कोई केस नहीं चल रहा’
राधे मां पर चल रहे कानूनी मामलों की खबर पर पूछे गए सवाल में राधे मां ने कहा कि उनके ऊपर कोई केस नहीं चल रहा है । मामलों में उनका नाम जानबूझकर घसीटा जाता है ताकि दूसरे पक्ष के लोग पैसों की मांग कर सकें । उन्‍होने कोई गलत काम नहीं किया है जिसका पछतावा उन्‍हें हो । उनके मुताबिक उन्‍हें धन की भूख नहीं है ना ही वो किसी की संपत्ति हड़पना चाहती हैं । उनके भक्‍त उन्‍हें चाहते हैं और पसंद करते हैं ।