‘भारत बंद’ नहीं बल्कि इस वजह से कम हो गईं राजस्‍थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतें, वसुंधरा सरकार का बड़ा दांव

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ आज कांग्रेस ने देश भर में भारत बंद का आह्वाहन किया है । इस बंद पर कांग्रेस को कई विपक्षी दलों का समर्थन मिला है । लेकिन इस बीच राजस्‍थान की जनता को दामों पर बड़ी राहत मिली है ।

New Delhi, Sep 10 : देश में पेट्रोल-डीजल के बढ़े हुए दाम आम जनता को परेशान किए हुए हैं । 85 पार तक जा चुकी पेट्रोल की कीमतें लोगों की जेब में डाका डाल रही हैं । कांग्रेस ने आज देश भर भारत बंद का आह्वाहना किया हुआ है, देश के कई राज्‍यों में विरोध प्रदर्शन जारी हैं । कुछ राज्‍यों से हिंसा की खबरें भी आ रही हैं । कीमतों में बढ़ोतरी का कारण जहां कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों को बताया जा रहा हे वहीं कुछ राज्‍य अब इस पर लगाम लगने की ओर भी प्रयासरत नजर आ रहे हैं । राजस्‍थान की वसुंधरा सरकार ने एक ऐसा ही फैसला लिया है ।

वैट में कटौती
पेट्रोल – डीजल की कीमतों में सरकार की ओर से लगाए जाने वाले टैक्‍स का अहम रोल है । जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार पेट्रोल और डीजल पर 4 फीसदी वैट कम कर दिया है । रविवार मध्‍यरात्रि से लागू होने वाले सरकार के इस फैसले के बाद कस्‍टमर को तेल के दाम में प्रति लीटर 2 से 2.50 रुपये की राहत मिलेगी । पेट्रोल-डीजल के दामों में ये कटौती आम जन को काफी राहत पहुंचाएगी ।

कीमतें आसमान पर
पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर डाली जाए तो ये जनता की कमाई पर सांप की तरह फन्‍ फैलाए बैठी है । वैट कटौती से पहलेतक राजधानी जयपुर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 83.54 और 77.43 रुपये लीटर तक जा पहुंची थी । राजसथान की बात करें तो राज्य में पेट्रोल पर वर्तमान में 30 प्रतिशत वैट लग रहा है । वहीं डीजल पर ये 22 प्रतिशत है । वैट कटौती के बाद ये 26 और 18 फीसदी हो जाएगा । सरकार के इस फैसले से राज कोष पर 2 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

दूसरे राज्‍यों से भी संकेत
वसुंधरा राजे सरकार के बाद देश के दूसरे बीजेपी शासित प्रदेशों से भी वैट कटौती की खबरें सामने आ सकती हैं । महाराष्ट्र की ओर से भी ऐसे संकेत मिले हैं । मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर चिंतित हैं, यहां भी वैट की दरें घटाई जा सकती हैं । आपको बता दें साल के आखिर में 4 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिनमें राजसथान भी एक है । ऐसे में तेल की बढ़ी कीमतें सरकार के लिए मुश्किलें बढ़ा सकती हैं । राजस्‍थान के साथ मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में भी साल के आखिर में चुनाव होने हैं।

पंजाब-कर्नाटक में भी हो सकती हैं कीमतें कम
कांग्रेस की ओर से आई एक जानकारी के अनुसार वैट कीमतों में कमी की ओर पंजाब और कर्नाटक सरकार भी विचार कर रही है । मामले में कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने बताया कि पंजाब और कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल जल्दी ही सस्ता हो सकता है। पाटिल ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि कांग्रेस शासित राज्‍यों पंजाब और कर्नाटक में सरकार को पेट्रोलियम उत्पादों के दाम कम करने पर काम करने के लिए कहा जा चुका है ।