राजस्थान में बन सकती है इस दल की सरकार, सर्वे में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला

राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के नेतृत्व में बीजेपी चुनाव लड़ने को तैयार है। अमित शाह ने राजस्थान में अपनी सक्रियता बढा दी है। हालांकि वो रणनीति वसुंधरा को आगे रख कर बना रहे हैं।

New Delhi, Oct 11 : लोकसभा चुनाव के महासमर से पहले देश के 5 राज्यों में चुनावी शंखनाद हो चुका है, इसे लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है। इस चुनाव बीजेपी शासित 3 राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ और एमपी पर पूरे देश की नजरें टिकी है। एमपी और छत्तीसगढ में तो बीजेपी लंबे समय से राज कर रही है, राजस्थान में पिछली बार बीजेपी ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया था, बीजेपी पूरी जोर आजमाइश कर रही है कि तीनों राज्यों में दुबारा सत्ता पाने के लिये भरपूर कोशिश कर रही है।

Advertisement

न्यूज नेशन का सर्वे
इन राज्यों में सत्ता किसके हाथ लगेगी, ये तो इस प्रदेश की जनता करेगी, लेकिन अलग-अलग सर्वे में अलग-अलग दावे किये जा रहे हैं। कही कांग्रेस तो कहीं किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। टीवी न्यूज चैनल न्यूज नेशन का एक ताजा सर्वे आया है, जिसके मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में वापसी करती दिख रही है, तो एमपी और छ्त्तीसगढ में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल
5 राज्यों में विधानसभा चुनाव नवंबर और दिसंबर में होने जा रहे हैं, इस विधानसभा चुनावों को लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल की तरफ देखा जा रहा है। बीजेपी-कांग्रेस जहां अपना दमखम लगाकर चुनाव जीतने की भरपूर कोशिश कर रही है, तो कुछ क्षेत्रीय दल भी अपना किस्मत आजमा रहे हैं। ऐसे में कुछ चेहरे है जिनकी खूब चर्चा होने वाली है, शायद उनके नाम पर ही इन प्रदेशों की जनता वोट भी करे।

वसुंधरा राजे पर नजर
राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के नेतृत्व में बीजेपी चुनाव लड़ने को तैयार है। अमित शाह ने राजस्थान में अपनी सक्रियता बढा दी है। हालांकि वो रणनीति वसुंधरा को आगे रख कर बना रहे हैं। यानी मुख्य चेहरा महारानी ही होगी। अगर बीजेपी सत्ता में दोबारा लौटती है, तो इसकी पूरी जिम्मेदारी सीएम पर है।

क्या कहता है सर्वे?
न्यूज नेशन के सर्वे के मुताबिक 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। बीजेपी को 71 से 75 सीटें, कांग्रेस को 113 से 117 सीटें और अन्य के खाते में 10 से 14 सीटें मिलने की संभावना है। वोट शेयर में मुकाबला कांटे का है। बीजेपी को 32, कांग्रेस को 35 और अन्य को 16 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं।