रवींद्र जडेजा ने मोहाली में रचा इतिहास, यह रिकॉर्ड बनाने वाले कपिल देव के बाद दूसरे भारतीय

रवींद्र जडेजा ने टेस्ट का दूसरा शतक जड़ डाला है । मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ वो पहले टेस्ट में शतक लगाकर खेल रहे हैं । जड्डू ने कपिल देव का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है ।

New Delhi, Mar 05: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने एक और बड़ा जबरदस्‍त कारनामा कर दिया है । भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को स्टार ऑलराउंडर जडेजा ने खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया । ऐसा करने वाले जडेजा दूसरे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बन गए हैं ।

दूसरा बड़ा शतक
मैच के दूसरे दिन जडेजा लंच तक 102 रन बनाकर खेल रहे हैं । jadeja ravindraयह उनके टेस्ट करियर का दूसरा शतक है । जडेजा के इंटरनेशनल करियर में 5034 रन हो गए हैं । भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 हजार रन और 400 विकेट लेने वाले दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं । उनसे पहले यह रिकॉर्ड सिर्फ पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के नाम था ।

कपिल देव का रिकॉर्ड
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने भारत के लिए 356 इंटरनेशनल मैच खेले हैं । इस दौरान उनके बल्ले से 9031 रन निकले । इसके अलावा कपिल ने 687 विकेट भी झटके हैं । उन्‍होंने नाबाद 175 रन की सबसे बड़ी पारी भी खेली । वहीं रवींद्र जडेजा मोहाली में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का 284वां मैच खेल रहे हैं, उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 हजार रन भी पूरे किए । इसके साथ ही जडेजा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 468 विकेट भी ले चुके हैं । हालांकि जडेजा चोट से रिकवर हो रहे हैं, लेकिन अब तक का उनका प्रदर्शन शानदार रहा है ।

करियर का दूसरा शतक
33 साल के हो चुके रवींद्र जडेजा का यह इंटरनेशनल क्रिकेट का दूसरा शतक है । इस मैच से पहले वे 57 टेस्ट की 84 पारियों में 34 की औसत से 2195 रन बना चुके थे । जडेजा ने एक ravindra-jadejaशतक और 17 अर्धशतक लगाए थे । साथ ही 232 विकेट भी लिए हैं । इसके अलावा वनडे की 113 पारियों में 33 की औसत से 2411 रन बनाए हैं । 13 अर्धशतक जड़े, 188 विकेट भी अपने नाम किए हैं । वहीं टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो रवीन्‍द्र ने 326 रन बनाए हैं और 48 विकेट भी लिए हैं । आईपीएल 2022 के लिए सीएसके ने उन्हें 16 करोड रुपए में टीम में शामिल किया है।