शिवसेना सांसद संजय राउत का फ्लैट और प्लॉट कुर्क, 1034 करोड़ जमीन घोटाला केस, जानिये मामला

sanjay raut

कुछ समय पहले ही संजय राउत ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को लेटर लिखा था, जिसमें दावा किया गया था कि 1034 करोड़ रुपये के पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले की जांच कर रहे ईडी उनके रिश्तेदारों, दोस्तों और परिचितों के खिलाफ अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रहे हैं।

New Delhi, Apr 05 : ईडी ने मंगलवार को शिवसेना राज्यसभा सांसद संजय राउत पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके फ्लैट और प्लॉट कुर्क कर लिये, ईडी ने कहा कि उसने 1034 करोड़ रुपये के पात्रा चॉल जमीन घोटाला मामले में संजय राउत की संपत्ति कुर्क की है, प्रवर्तन निदेशालय ने 1034 करोड़ रुपये का पात्रा चॉल जमीन घोटाला मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत के अलीबाग प्लॉट तथा दादर और मुंबई में एक-एक फ्लैट कुर्क किया है।

11 करोड़ की संपत्ति अटैच
रिपोर्ट के मुताबिक ईडी ने 11 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की है, जिसमें से 9 करोड़ की संपत्ति प्रवीण राउत की, 2 करोड़ की संजय राउत की पत्नी की है, ईडी ने राउत की पत्नी की संपत्ति कुर्क की है, जिसमें अलीबाग स्थित प्लॉट और दादर स्थित फ्लैट शामिल है।

ईडी पर आरोप
आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही संजय राउत ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को लेटर लिखा था, जिसमें दावा किया गया था कि 1034 करोड़ रुपये के पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले की जांच कर रहे ईडी उनके रिश्तेदारों, दोस्तों और परिचितों के खिलाफ अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रहे हैं, संजय राउत ने आरोप लगाया था कि ईडी और अन्य केन्द्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकारों को गिराने की मंशा से किया जा रहा है।

क्या है मामला
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार 2007 में हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की एक सहयोगी कंपनी गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन को एमएचएडीए द्वारा पात्रा चॉल के पुनर्विकास के लिये कांट्रेक्ट मिला था, sanjay-raut कंस्ट्रक्शन कंपनी को चॉल के 672 किरायेदारों के लिये फ्लैट तैयार करने थे, करीब 3 हजार फ्लैट एमएचएडीए को सौंपने थे, कुल जमीन 47 एकड़ थी, लेकिन कंपनी ने पात्रा चॉल या एमएचएडीए को दिये जाने वाले किसी अन्य फ्लैट को डेवलप नहीं किया, बल्कि उसने 1034 करोड़ रुपये में करीब 8 अन्य बिल्डरों को जमीन बेच दी। प्रवीण रावत जिसे ईडी ने गिरफ्तार किया है, वो एचडीआईएल के सारंग और राकेश वधावन के साथ फर्म में निदेशकों में से एक था, जो पीएमसी बैंक घोटाला मामले में मुख्य आरोपित है।

संजय राउत से क्या कनेक्शन
ईडी ने मामले में ईसीआईआर दर्ज किया और 1 फरवरी को एजेंसी ने प्रवीण रावत और उनके सहयोगी सुजीत पाटकर के आवास, ऑफिस समेत लगभग 7 स्थानों पर तलाशी ली, SANJAY raut प्रवीण राउत को 2 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था, जबकि पाटकर का बयान ईडी ने दर्ज किया था। प्रवीण राउत संजय राउत के दोस्त हैं, पीएमसी बैंक घोटाला मामले में जांच के दौरान उनका नाम भी सामने आया था, ये पता चला था कि प्रवीण की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा को 55 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया था, जिसका उपयोग राउत परिवार द्वारा दादर में एक फ्लैट खरीदने के लिये किया गया था।