सऊदी के मंत्री ने जीत लिया मोदी का दिल, कहा – अच्छे दिन आ रहे हैं, पेट्रोल-डीजल पर बड़ा ऐलान 

सस्‍ते तेल का सपना जो आप इन दिनों देख रहे हैं हो सकता है वो आने वाले दिनों में सच हो जाए । सऊदी अरब की ओर से ऐसे संकेत मिल रहे हैं ।

New Delhi, Oct 16 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल फलीह ने संकेत दिए हैं कि आने वाले दिनों में वो तेल के क्षेत्र में भारत की हर जरूरत को पूरा कर सकते हैं । फलीह ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी और उनकी सरकार ने भारत में कारोबार करने को सुगम कर दिया है और वे ‘अच्छे दिन’ ला रहे हैं । सऊदी अरब की ओर से आया ये संदेश भारत के लिए बहुत ही सकारात्‍मक संकेत माना जा रहा है ।

निवेश के लिए इच्‍छुक
सऊदी अरब की ओर से आए बयान में सोमवार कहा गया कि भारत की कच्चे तेल की जरूरत को पूरा करने की ओर सऊदी प्रतिबद्ध है और वह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ऊर्जा उपभोक्ता देश में ईंधन के खुदरा और पेट्रोरसायन कारोबार में निवेश का इच्छुक है । भारत ऊर्जा मंच को संबोधित करते हुए सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल फलीह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खूब तारीफ की और कहा कि वो ‘अच्छे दिन’ ला रहे हैं ।

भारत है हमारे लिए महत्‍वपपूर्ण
खालिद अल फलीह ने यहां कहा कि – भारत एक उभरती महाशक्ति है । मेरा बार-बार भारत आना यह दर्शाता है कि सऊदी अरब भारत को काफी महत्व देता है । आपको बता दें, ईरान के बाद सऊदी अरब भारत का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता है । इस पर फलीह ने कहा – उन्होंने कहा कि ईरान पर प्रतिबंध की वजह से वो किसी भी तरह की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है ।

तेल संबंधी जरूरत को पूरा करेंगे
फलीह ने कहा, ‘मैंने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की ।मैंने उन्हें भरोसा दिलाया है कि हम भारत की कच्चे तेल की जरूरत को पूरा करेंगे और यहां निवेश करना जारी रखेंगे ।’ आपको बता दें इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वैश्विक और घरेलू तेल एवं गैस कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात कर सऊदी अरब जैसे तेल उत्पादक देशों से कच्‍चे तेल के भावों को कम करने की अपील की थी ।

प्रधानमंत्री ने साझा की समस्‍याएं
प्रधानमंत्री मोदी ने यहां तेल का उत्पादन एवं निर्यात करने वाले देशों को आगाह किया । उन्‍होने कहा कि कच्चे तेल की ज्‍यादा कीमतों से वैश्विक आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुंच रहा है । मोदी ने कहा कि भारत में भी कच्चे तेल के दाम बढ़ने से डीजल, पेट्रोल ही नहीं रसाईं गैस के दाम भी ऊंचे हो गए हैं । मोदी ने सऊदी अरब के तेल मंत्री खालिद अल-फलीह की मौजूदगी में कहा कि इन सब वजहों से भारत जैसे विकासशील देशों का बजट खराब हो रहा है । इस ओर कदम उठाने की जरूरत है ।