एसबीआई ने बदला नियम, मिनिमम बैलेंस ना होने पर अब लगेगी इतनी पेनल्टी

sbi

एसबीआई ने बचत खातों में मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य कर दिया है, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो फिर आपको इसके लिये चार्ज देना पड़ेगा।

New Delhi, Dec 04 : क्या आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई के खाताधारक हैं, क्या आपको पता है कि एसबीआई में मिनिमम बैलेंस ना होने पर आप से कितना चार्ज वसूला जाता है ? आपको इन चार्जेस से बचने के लिये अकाउंट में कितना पैसा रखना जरुरी है ? दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ समय पहले ही अपने नियमों में बदलाव किया है, आइये आपको बताते हैं कि मिनिमम बैलेंस ना होने पर आपको कितना चार्ज देना होगा और मिनिमम बैलेंस क्या है ?

मेट्रो सिटी
मेट्रो सिटी के खाताधारकों को अब कम से कम तीन हजार रुपये का बैलेंस अपने खाते में रखना जरुरी है, SBI Metroमालूम हो कि मेट्रो सिटी के खाताधारकों को मंथली एवरेज बैलेंस (एमएबी) यदि 2999 से लेकर 15 सौ रुपये के बीच होता है, तो फिर उन्हें तीस रुपये पेनल्टी लगाया जाएगा, इसके साथ ही अगर महीने के आखिर में यदि ऐवरेज बैलेंस 1499 से 750 रुपये के बीच होता है, तो खाताधारक को 40 रुपये पेनल्टी देना होगा, अगर बैलेंस 750 रुपये से भी कम है, तो फिर आपको 50 रुपये पेनल्टी लगेगा।

एसबीआई ने किया बदलाव
आपको बता दें कि कुछ समय पहले मेट्रो सिटी के खाताधारकों के लिये मिनिमम बैलेंस पांच हजार रुपये थे, इससे कम बैलेंस होने पर बैंक पेनल्टी लगा देता था, sbi-759जिसके बाद काफी लोगों ने बैंक की इस नीति की शिकायत की, जिसके बाद सरकार ने बैंक को सुझाव दिया था कि वो अपनी इस नीति पर विचार करें, इसके बाद एसबीआई ने ये निर्णय लिया है कि अब मेट्रो सिटी में पांच हजार के बजाय तीन हजार मिनिमम बैलेंस होगा।

अर्बन
शहरी क्षेत्र के एसबीआई खाताधारकों को भी अपने अकाउंट में कम से कम तीन हजार रुपये बैलेंस मेटेंन करना जरुरी है, State-Bank-of-Indiaअब ये मेट्रो सिटी के ग्राहकों के बराबर ही हो चुका है। इतना ही नहीं जिस तरह मेट्रो सिटी के खाताधारकों को मिनिमम बैलेंस से कम रखने पर पेनल्टी लगाया जाता है, वैसे ही अर्बन क्षेत्र के खाताधारकों के साथ भी होगा।

सेमी अर्बन
सेमी अर्बन इलाके वाले खाताधारकों को अपने अकाउंट में मिनिमम दो हजार रुपये रखना जरुरी है, उन इलाकों के उपभोक्ताओं का बैलेंस यदि 1999 से 1000 रुपये के बीच होता है, ajmer sbiतो उन्हें बीस रुपये पेनल्टी के तौर पर देना होगा, अगर उनके खाते में 999 से 500 रुपये के बैलेंस होता है, तो उन्हें तीस रुपये पेनल्टी देना होगा, लेकिन अगर मिनिमम बैलेंस 500 रुपये से भी कम होता है, तो खाताधारक को 40 रुपये पेनल्टी देना होगा।

ग्रामीण इलाका
ग्रामीण इलाके के एसबीआई खाताधारकों को एक हजार रुपये अकाउंट में रखना जरुरी है, इन ग्राहकों के लिये भी पेनल्टी सेमी अर्बन कस्टमर्स की तरह ही है, sbi graminइन खाताधारकों के खाते में अगर 999 रुपये से लेकर 500 रुपये के बीच बैलेंस रहा, तो उन्हें बीस रुपये जुर्माना देना होगा, अगर 499 से लेकर 250 रुपये के बीच बैलेंस रहा, तो तीस रुपये जुर्माना लगेगा, अगर 249 रुपये या उससे भी कम बैलेंस रहा, तो फिर 40 रुपये पेनल्टी लगेगा।

मिनिमम बैलेंस जरुरी
भारतीय स्टेट बैंक ने बचत खातों में मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य कर दिया है, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो फिर आपको इसके लिये चार्ज देना पड़ेगा, SBI Logoलेकिन इसके अलावा एसबीआई में ऐसे भी कुछ खाते हैं, जिनमें आपको न्यूनतम बैलेंस रखने की जरुरत नहीं पड़ेगा, यानी अगर आप अपने अकाउंट में जीरो बैलेंस भी रखते हैं, तो भी आपको किसी भी तरह का पेनल्टी या चार्ज नहीं देना होगा।

बदल सकते हैं मौजूदा अकाउंट
अगर आपके पास फिलहाल बचत खाता है, और आप मिनिमम बैलेंस से परेशान है, उसकी वजह से बार-बार आपको पेनल्टी लग रहा है, sbi-l-reutersतो आप अपने खाते को बदल भी सकते हैं, इसके लिये आपको होम ब्रांच में जाकर आवेदन करना होगा, जिससे आप मिनिमम बैलेंस के झंझट से दूर रहेंगे, बैंक में काम करने वाले से आप इस बारे में अधिक सलाह-मशविरा ले सकते हैं।

बेसिक सेविंग्स डिपोजिट अकाउंट
अगर आप बेसिक सेविंग्स डिपोजिट अकाउंट के तहत खाता खुलवाते हैं, तो आपको सारी सुविधाएं लगभग सेविंग्स अकाउंट की तरह ही मिलेगी, SBI2साथ ही आपको रुपे डेबिट कार्ड भी मिलेगा, जिसका कोई एनुएल चार्ज नहीं लगता। इस अकाउंट को आप एसबीआई के किसी भी ब्रांच में जाकर खुलवा सकते हैं, इसके साथ ही आपको अन्य सेविंग्स अकाउंट की तरह ही ब्याज भी मिलेगा।