चंबा: बर्फबारी में हुई शादी, दुल्हन को लेने जेसीबी पर पहुंचा दूल्हा, ऐसे हुई फिर रस्‍में

भारी बर्फबारी के बीच बारात कैसे निकले, लेकिन शादी तो होनी ही थी । इसलिए बाराती रुके नहीं । दूल्‍हा जेसीबी पर सवार होकर दुल्‍हन लिवाने जा पहुंचा ।

New Delhi, Jan 25: हिमाचल प्रदेया के चंबा में जमकर हो रही बर्फबारी में सामान्‍य जनजीवन ठप हो गया है । ऐसे में यहां हुई एक शादी यादगार बन गई । दरअसल, डिग्री कॉलेज संगड़ाह के साथ लगते गांव जावगा से सौंफर गांव तक बारात जाने वाली थी । लेकिन के चलते रास्ता बंद था । सड़क संगड़ाह से आठ किलोमीटर आगे तक बंद थी । ऐसे में पहले तो जेसीबी से बर्फ हटाने की कोशिश की गई, लेकिन जब बात नहीं बनी, तो जेसीबी में ही आधा दर्जन बाराती चल दिए । देर रात लौटते वक्त दो मशीनों की व्यवस्था करनी पड़ी और सोमवार सुबह शादी की बाकी रस्में पूरी हुई ।

3 दिन से लगातार बर्फबारी
राज्‍य के कई इलाकों में बीते कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है । 3 फुट के करीब गिर चुकी बर्फ के कारण सभी रास्ते बंद थे । ये शादी हिमाचल प्रदेश के सिमौर जिले की है । जहां अपनी शादी का बेसब्री से इंतजार कर रहे दुल्हे विजय को तो हर हाल में दुल्हन के घर पहुंचना था । दूल्‍हा और दुल्‍हन ने 30 किलोमीटर का सफर जेसीबी मशीन में किया। बारात को जेसीबी में ले जाने का वीडियो भी सामने आया है।

लगातार बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित
आपको बता दें उपमंडल संगड़ाह के ऊपरी हिस्सों मे शनिवार से हिमपात का सिलसिला जारी है और 2 से 3 फुट के करीब बर्फ के चलते डेढ़ दर्जन पंचायतों मे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है । बर्फबारी के क्षेत्र की संगड़ाह-चौपाल, हरिपुरधार-नौहराधार, संगड़ाह-गत्ताधार व नौहराधार-संगड़ाह आदि सड़कों पर सोमवार को तीसरे दिन भी यातायात व्यवस्था ठप रहा ।

जगह-जगह फंसी हुई हैं गाडि़यां
इन सड़कों के बंद होने से 150 के करीब गाड़ियां जगह-जगह फंसी थी, जिनमें 2 दर्जन बर्फ देखने आए लोगों की बताई जा रही है। उपमंडल की डेढ़ दर्जन पंचायतों मे हिमपात के चलते यातायात के साथ-साथ विद्युत व पेयजल आपूर्ति भी बाधित है। बहरहाल ऐसे हालात में हुई ये शादी चर्चा का कारण बन गई है ।