कैसे तैयार हुई आईपीएल की नई टीमें लखनऊ और गुजरात, जानिये ताकत और कमजोरी

Hardik Pandya KL Rahul

आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले दोनों टीमों ने तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया था, टीम इंडिया के दो खिलाड़ी और दो करीबी दोस्त इन दोनों टीमों के कप्तान होंगे।

New Delhi, Feb 15 : आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के 2 दिनों में 600 में से 204 खिलाड़ियों को 10 टीमों ने हासिल किया, अब एक नजर डालते हैं कि किस तरह से दो नई टीमें लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटंस ऑक्शन के बाद अन्य टीमों को कैसे टक्कर देगी, इन दोनों टीमों की क्या है ताकत और क्या है कमजोरी, आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले दोनों टीमों ने तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया था, टीम इंडिया के दो खिलाड़ी और दो करीबी दोस्त इन दोनों टीमों के कप्तान होंगे, लखनऊ की कप्तानी केएल राहुल करेंगे, जबकि गुजरात का कमान हार्दिक पंड्या के पास होगा।

लखनऊ सुपरजायंट्स
आईपीएल नीलामी में अपनी पहली उपस्थिति में लखनऊ अपने पूरे पर्स के रुपये का उपयोग करने वाली एक मात्र टीम थी, केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस तथा रवि बिश्नोई को चुनने के बाद उन्होने ऑक्शन खत्म होने के बाद संभावित रुप से सबसे मजबूत पक्षों में से एक होने के लिये भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के विकल्प हासिल किये।
टीम की ताकत- KL Rahul उनके पास गेंदबाजी में अच्छे विकल्प हैं, मार्क वुड, आवेश खान और जेसन होल्डर टीम को संभालने में मददगार साबित होंगे, साथ ही रवि बिश्नोई के साथ गौतम और क्रुणाल पंड्या स्पिन में योगदान देंगे।

टीम की कमजोरी- बल्लेबाजी के लिये उनके पास केएल राहुल और क्विंटन डीकॉक की ताकत है, लेकिन मिडिल ऑर्डर में एक और अनुभवी भारतीय बल्लेबाज की कमी खल सकती है, मनीष पांडे का आईपीएल 2021 कुछ खास नहीं रहा है।
टीम के लिये अवसर- क्रुणाल पंड्या, स्टोइनिस और होल्डर के रुप में तीन ऑलराउंडर हैं, जिससे उन्हें गेंदबाजी विकल्पों में मौका मिलेगा, बल्लेबाजी करने में भी ये सक्षम हैं, कृष्णप्पा गौतम गेंद को जोर से हिट कर सकते हैं, तो दीपक हुड्डा ऑफ स्पिन गेंदबाजी में भी योगदान दे सकते हैं।

गुजरात टाइटंस की टीम
लखनऊ के साथ नीलामी में दूसरी नई टीम गुजरात ने हार्दिक पंड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को रिटेन किया था, इसके बाद जेसन रॉय, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अल्जारी जोसेफ, डेविड मिलर और मैथ्यू वेड जैसे खिलाड़ियों को चुना है।
टीम की ताकत hardik pandya– राशिद खान, लॉकी फर्ग्यूसन, अल्जारी जोसेफ और मोहम्मद शमी के रुप में उनका गेंदबाजी अटैक को व्यवस्थित दिख रहा है, शुभमन गिल के साथ विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक जेसन रॉय ओपनिंग कर सकते हैं।

टीम की कमजोरी- शुभमन और हार्दिक पंड्या के अलावा उनके पास मिडिल ऑर्डर में जोड़ी को बढावा देने के लिये एक भी अनुभवी भारतीय बल्लेबाज नहीं है, उन्हें ये देखने की जरुरत है कि क्या विजय शंकर या अनकैप्ड खिलाडी अभिनव मनोहर खेल को आगे बढा सकते हैं या नहीं।
टीम के लिये अवसर- अगर गुजरात सही संतुलन खोजने और एक साथ क्लिक करने में सक्षम है, तो वो आईपीएल में कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं, ऐसे होने के लिये उन्हें बिल्ड-अप से लेकर हर मैच की आखिरी गेंद तक हर चीज की जरुरत पड़ेगी।
टीम के लिये खतरा- हार्दिक पंड्या की फिटनेस खासकर गेंदबाजी के मोर्चे पर टीम के लिये किसी भी तरह से आजमाई जा सकती है, अगर वो गेंदबाजी फिट हैं, hardik pandya तो एकादश का संतुलन ठीक हो जाएगा, नहीं तो उन्हें अपने ओवरों का कोटा भरने के लिये दूसरे विकल्प की तलाश करनी होगी।

https://youtu.be/5R-9RC1bikI