टॉफी फैक्ट्री में बीता बचपन, आज दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी है ये लड़की

कभी उस लड़की का बचपन टॉफी फैक्ट्री में बीता था। लेकिन उसने जिंदगी में आगे कदम रखा और दुनिया की नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई। पढ़िए ये शानदार खबर

New Delhi, Jan 01: कभी उस लड़की ने अपना बचपन अपनी मां के साथ टॉफी फैक्ट्री में बिताया था। इआज वो लड़की दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। खास बात ये थी कि उस फैक्ट्री का मालिक रोज उस बच्ची को देखता तो उसे चिंता हो जाती थी। जी हां कभी कभी आपकी जिंदगी में ऐसे पल आते हैं, जो अपको फर्श से अर्श का सफर कराते हैं। इसके साथ भी कुछ ऐसे ही हुआ था।

फैक्ट्री मालिक ने बनाया सुपरस्टार
फैक्ट्री के मालिक ने एक दिन बच्ची के मा-बाप को बुलाया और कहा कि इस बच्ची को फैक्ट्री के ही बैडमिंटन कोर्ट में भेजा जाए, वहां वो खेलेगी। दरअसल फैक्ट्री में चारों तरफ गर्म चाशनी तकी कढ़़ाहियां रखी थी और बच्ची के साथ कभी भी कोई हादसा हो सकता था। इसलिए फैक्ट्री के मालिक को उस बच्ची की चिंता सताती रहती थी। आगे पढ़िए उसकी सफलता की कहानी।

ऐसी बदली थी जिंदगी
मालिक ने उस बच्ची के मां-बाप को बुलाकर कहा कि वो अपनी बच्ची को उस फैक्ट्री के कम्पाउंड में बने बैडमिंटन कोर्ट में भेज दिया करे। वहां बच्ची खेलती भी रहेगी और उसे चोट लगने का भी कोई खतरा नहीं होगा। आखिरकार मां बाप मान गए और बच्ची को बैडमिंटन कोर्ट भेज दिया। मा-बाप को इस बात का अंदाजा नहीं था, कि यहीं से बच्ची की जिंदगी बदल जाएगी।

इस अंदाज में थामा था रैकेट
उस बच्ची ने पहली बार रैकेट को जिस अंदाज में थामा, उसे देख फैक्ट्री मालिक के होश उड़ गए। फैक्ट्री के मालिक को उसमें भविष्य नजर आने लगा। दरअसल फैक्ट्री का मालिक खुद एक ओलंपियन रह चुका है। इसके बाद उस फैक्ट्री के मालिक ने बच्ची पर मेहनत करनी शुरू कर दी। आलम ये था कि साल भर के भीतर ही उस बच्ची ने पहली चैंपियनशिप जीतकर फैक्ट्री मालिक की उम्मीदें जगा दी।

अब बनी नंबर वन खिलाड़ी
ये बच्ची आगे चलकर बैडमिंटन में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन गई। जी हां हम बात कर रहे हैं थाईलैंड की सुपरस्टार रतचानोक इंतानोन की, ये खिलाड़ी दुनिया की नंबर एक शटलर भी बन चुकी हैं। उस फैक्ट्री मालिक का नाम पट्टापोल नगेरनरिसुक था, जो इस लड़की की जिंदगी में फरिश्ता बनकर आया था। अब आपको इस खिलाड़ी की सफलताओं के बारे में बताते हैं।

14 साल में जीती चैंपियनशिप
दरअसल इंतानोन ने 14 साल की उम्र में ही वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप जीती थी। इसके अलावा 18 की उम्र में वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीतकर उन्होंने सबके होश उड़ा दिए। सबसे कम उम्र में इस लड़की ने ये दोनों खिताब जीते, तो वर्ल्ड शटलर ऑर्गेनाइजेशन में तहलका मच गया था। यहां तक कि ये लड़की अब दुनिया के बड़े शटलर्स को खुली चुनौती दे रही है।

इन्हें दी कड़ी टक्कर
भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु और साइना नेहवाल को भी ये खिलाड़ी कड़ी टक्कर दे रही हैं। इंतानोन ने साल 2016 में लगातार तीन हफ्तों में तीन सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किए। लगातार 3 हफ्तों में 3 सुपर सीरीज जीतने वाली इंतनोन दुनिया में अकेली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। फैक्ट्री मालिक की एक छोटी सी मदद ने इंतानोन और उनके परिवार की जिंदगी बदल दी।