सुप्रीम कोर्ट का ‘सुप्रीम फैसला’, बंद होंगी पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां, अगर आपके पास हैं तो सिर्फ इस तरह बचे

प्रदूषण रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से कड़ा कदम उठाने की तैयारी हो रही है । उच्‍च न्‍यायालय की ओर से बनी अथॉरिटी ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल के मुताबिक अब सख्‍त कदम उठाने का समय आ गया है ।

New Delhi, Nov 13 : दिवाली के पहले से ही खतरनाक एयर पॉलयूशन से गुजर रही दिल्‍ली में अब सांस लेना भी दूभर हो गया है । प्रदूषण की इस इमरजेंसी से पार पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी पूरी कोशिश कर रही है । उच्‍च न्‍यायलय की ओर से इस स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अथॉरिटी बनाई गई है, ईपीसीए ने इन हालातों से बचने के लिए सख्‍त कदम उठाने को जरूरी बताया है । अगर दो दिन में हालात नहीं सुधरते हैं तो दिल्‍ली वालों को इस सख्‍ती के लिए तैयार रहना होगा ।

दो दिन में नहीं सुधरे हालात …
दिवाली के बाद से बढ़े हुए प्रदूषण को लेकर सरकार से लेकर हेल्‍थ के लिए काम कर रहे संस्‍थान काफी परेशान हैं । जानकारी के अनुसार आज और कल में अगर हालाता ऐसे ही रहते हैं तो पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों के चलने पर कुछ समय तक रोक लगाई जा सकती है । इस रोक में टू-वीलर भी शामिल होंगे । प्रदूषण की रोकथाम के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बनाई गई अथॉरिटी ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा कि अब कोई रास्ता नहीं बचा है, इसलिए ऐसा कदम उठाना मजबूरी बन गया है ।

सिर्फ सीएनजी वाहनों को होगी मंजूरी
पेट्रोल-डीजल की गाडि़यों पर रोक लगाकर इस समय सिर्फ सीएनजी वाले वाहनों को ही सड़क पर उतरने की इजाजत होगी । इसे लेकर आज ईपीसीए की अन्‍य विभागों के साथ बैठक होगी । गाड़ियों पर संभावित रोक के बारे में ईपीसीए चेयरमैन ने कहा कि अभीतक दिल्ली-एनसीआर में गाड़ियों पर स्टीकर लगाने का काम शुरू नहीं हुआ है । इसलिए डीजल और पेट्रोल की गाड़ियों की पहचान संभव नहीं है, इसलिए कुछ समय के लिए इन्‍हें बंद करना पड़ सकता है ।

एयर इंडेक्‍स में मामूली गिरावट
वहीं एयर इंडेक्‍स की बात करें तो सोमवार को दिल्ली का 12 घंटे का औसत एयर इंडेक्स 399 रहा, यह पहली बार 400 से नीचे आया है । मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान जताया है । अगर ऐसा होता है तो प्रदूषण में कुछ कमी आ सकती है । आज हल्‍की फुल्‍की बारिश से सुबह की शुरुआत तो हुई लेकिन हवा का नजारा ज्‍यादा नहीं बदला है ।

कुछ जगहों पर दी गई ढील
वहीं, ईपीसीए ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के टास्क फोर्स की आरे से की गईं सिफारिशें मानते हुए, दिल्ली-एनसीआर में हो रहे निर्माण कार्य पर लगी रोक में कुछ ढील दे दी है । सुबह 6 बजे से अब शाम 6 बजे के बीच निर्माण कार्य हो सकेगा । वहीं दिल्ली बॉर्डर पर ट्रकों की लंबी लाइन के चलते सोमवार रात 11 बजे से एंट्री के लिए भी 7 घंटे की छूट दे दी गई है । हालांकि हालात बिगड़ने पर दोबारा रोक की बात कही गई है ।