रोहित शर्मा ने देश को दिया दिवाली का तोहफा, वेस्टइंडीज को इतने रनों से रौंदा

लखनऊ में रोहित शर्मा ने एक और शतक लगाकर इतिहास रच दिया, वो टी-20 क्रिकेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं, उन्होने न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 3 शतक है।

New Delhi, Nov 07 : दीपावली की पूर्व संध्या पर टीम इंडिया ने देशवासियों को जीत का तोहफा दिया, कप्तान रोहित शर्मा ने 61 गेंदों में ऐतिहासिक 111 रनों की पारी खेली, जिसकी वजह से भारतीय टीम ने लखनऊ में वेस्टइंडीज को 71 रनों के बड़े अंतर से हराया। तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती दोनों मैच जीतकर रोहित सेना ने 2-0 की बढत बना ली है, अब अगला मुकाबला 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा। टॉस हारकर बल्लेबाजी के लिये उतरी भारतीय टीम ने कैरेबियाई टीम के सामने 196 रनों का लक्ष्य रखा, जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 9 विकेट पर 124 रन ही बना सकी।

रोहित ने रचा इतिहास
लखनऊ में रोहित शर्मा ने एक और शतक लगाकर इतिहास रच दिया, वो टी-20 क्रिकेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं, उन्होने न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 3 शतक है, इसके साथ ही और भी कई रिकॉर्ड हिटमैन ने इस मुकाबले में बनाएं। वेस्टइंडीज की टीम बड़े लक्ष्य के सामने शुरु ही लड़खड़ा गई, बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 30 रन देकर 2 विकेट हासिल किये, तो चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 32 रन पर दो विकेट अपने नाम किये।

रोहित ने मनाई रनों की दिवाली
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने लखनऊ के इकाना अटल स्टेडियम में चौको और छक्कों से धूमधड़ाका कर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया, उन्होने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 61 गेंदों में 111 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें 8 चौके और 7 छक्के शामिल है। उनके साथ शिखर धवन (41 गेंदों में 43 रन) ने पहले विकेट के लिये 123 रनों की साझेदारी की, उसके बाद केएल राहुल ने (14 गेंद में नाबाद 26 रन) सिर्फ 28 गेंदों में 62 रनों की अटूट साझेदारी की।

धीमी शुरुआत के बाद धूम-धड़ाका
रोहित शर्मा ने शुरुआत में सतर्कता बरती, हालांकि कुछ ओवर के बाद ही उन्होने अपने असली तेवर दिखाने शुरु किये, शिखर धवन ने भी कप्तान के साथ पूरी लय दिखाई, दोनों ने मिलकर शुरुआती दस ओवर में 83 रन जोड़े, ये स्कोर तब पहुंचा, जब ओशेन थॉमस ने पहला ओवर मेडन फेंका, शुरुआती 4 ओवर में भारतीय टीम का स्कोर 20 रन था, इसके बाद हिटमैन ने 145 की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले थॉमस को अपना निशाना बनाया, उन्होने 149 की गति से फेंके गेंद को 6 रनों के लिये भेजा, साथ ही इस ओवर में उन्होने दो चौके भी जड़े। थॉमस के इस ओवर ने रोहित ने 17 रन बनाये ।

सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज
रोहित शर्मा टीम इंडिया की ओर से टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं, उन्होने नियमित कप्तान विराट कोहली (2102 रन ) को पीछे छोड़ा। अब वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरे नंबर पर हैं, उनसे आगे न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं। ऋषभ पंत को इस मुकाबले में ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिये भेजा गया था, लेकिन एक बार फिर से वो नाकाम रहे, केएल राहुल ने रोहित का भरपूर साथ दिया और डेथ ओवर्स ने दोनों ने मिलकर रनों की बारिश की।