कभी झपटमारी का काम करता था, फिर ऐसे बना टॉप मोस्ट वांटेड, 7 लाख का था इनाम

Kala jathedi

हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले काला का दूसरा नाम संदीप है, शुरु से ही बड़े शौक वाला काला अपराधियों की संगत में आ गया था।

New Delhi, Jan 14 : देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा में कई बड़े गैंगस्टर हुए, जिन्होने अपने आतंक से पुलिस को खूब परेशान किया, लेकिन एक समय ऐसा भी आया, जब उनका खौफ पुलिस का हौसला ना कम कर सका, वो पकड़े गये, इन्हीं में से एक नाम था काला जठेड़ी का, काला का असली नाम संदीप है, लेकिन लोग उसे काला जठेड़ी के नाम से ही जानते हैं, एक समय काला का नाम पहलवान सुशील कुमार से भी जुड़ा था, जब उनहोने काला से खतरा होने की बात कही थी।

अपराधियों की संगत
हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले काला का दूसरा नाम संदीप है, शुरु से ही बड़े शौक वाला काला अपराधियों की संगत में आ गया था, काला ने घर से पैसे मांगे तो नहीं मिले, तब उसने झपटमारी का काम शुरु किया, इसी काम से उसने खर्चे पाटने की शुरुआत की, 2004 में पहली बार काला पर दिल्ली में मुकदमा दर्ज हुआ। काला झटपटमारी के बाद बड़ी गैंग्स में शामिल हुआ, फिर हत्या और लूटपाट की साजिश जैसे जुर्मों को अंजाम देने लगा।

खुद का गैंग
इसके बाद उसने खुद की गैंग बना ली, जबरन वसूली और संपत्तियों के विवाद को पैसे लेकर सुलझाने लगा, 15-16 साल तक बढते जुर्मों के साथ उस पर इनाम भी बढता गया, दिल्ली पुलिस ने अब उस पर 1 लाख रुपये का इनाम कर दिया था, साल 2021 तक काला जुर्म की दुनिया का बड़ा नाम हो चुका है, उस पर हरियाणा सरकार ने 7 लाख रुपये का इनाम रखा था। काला के नाम का खौफ इतना था कि रेसलर सुशील कुमार ने गिरफ्तारी के बाद भी जान का खतरा बताया था, सागर हत्याकांड के बाद सुशील ने सोनू महाल के मामा संदीप काला को फोन किया था, दरअसल 3-5 मई की रात में सागर धनखड़ के साथ मारपीट और हत्या के मामले में काला का भांजा सोनू भी मौजूद था, काला पंजाब-राजस्थान के चचित गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ भी जुड़ा हुआ था, एक समय तो काला को लॉरेंस गैंग का सरदार भी बताया जाता था।

वैन पर गोली चलाकर छुड़ाया
गुरुग्राम पुलिस फरवरी 2020 में संदीप काला को फरीदाबाद कोर्ट में पेशी के लिये लाई थी, लेकिन पेशी के बाद फिल्मी अंदाज में काला के गुर्गों ने पुलिस वैन पर फायरिंग कर उसे छुड़ा ले गये थे, तब इस मामले में केस भी दर्ज हुआ था, पहले तो ये सामने आया कि वो फरारी के दौरान दुबई और मलेशिया में भी रहा था, लेकिन उसी के एक गर्गे के पकड़े जाने पर बताया था कि वो हरियाणा में ही था, आपको बता दें कि जुलाई 2021 में संदीप काला को उसकी सहयोगी लेडी डॉन अनुराधा के साथ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूपी के सहारनपुर से गिरफ्तार किया था, काला का नेटवर्क पश्चिमी यूपी, पंजाब, उत्तराखंड के साथ-साथ दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में भी फैला है, पुलिस सूत्रों का मानना था कि उसे दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई की मदद से गिरफ्तार किया गया था।