BJP ने उम्‍मीदवारों के नाम किए घोषित, CM योगी-केशव प्रसाद यहां से लड़ेंगे चुनाव

बीजेपी ने अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है । पार्टी ने पहली सूची में करीब 20 विधायकों के टिकट काटे हैं । CM योगी और केशव प्रसाद मार्य की सीटों का भी ऐलान कर दिया गया है ।

New Delhi, Jan 15: बीजेपी ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है । इस बार करीब 20 से ज्यादा विधायकों के टिकट कट गए हैं । बीजेपी ने आज 107 उम्मीदवारों की सूची जारी की है,  इनमें से 83 सिटिंग विधायक थे । 83 में से 63 विधायकों को टिकट दिया गया हैं , जबकि 20 विधायकों की टिकट काटे गए हैं ।

गोरखपुर शहर से CM योगी को टिकट
अयोध्‍या या मथुरा से चुनाव लड़ने की चर्चाओं के विपरित सीएम योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर से चुनाव मैदान में उतारा जाएगा । जबकि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज की सिराथू सीट से टक्कर देंगे ।  बीजेपी ने नोएडा से मौजूदा विधायक पंकज सिंह को टिकट दिया है, जबकि लोनी से नंदकिशोर गुर्जर को टिकट दिया है । गौतम बुद्ध नगर की तीनों सीटों पर मौजूदा विधायक को ही बीजेपी से टिकट मिला है । दादरी विधानसभा से तेजपाल नागर की बीजेपी प्रत्याशी बनाने की घोषणा की है, वहीं जेवर विधानसभा से मौजूदा विधायक धीरेंद्र सिंह को टिकट मिला है।

107 सीटों पर नामों का ऐलान
धर्मेंद्र प्रधान ने नामों का ऐलान करते हुए कहा कि पहले चरण की 58 में से 57 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया जा रहा है । इसके साथ ही दूसरे चरण की 55 में से 45 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान किया जा रहा है । बची हुई सीटों पर एलान पार्लियामेंट्री बोर्ड में चर्चा के बाद किया जाएगा । कुछ सीटें गठबंधन के साथियों के लिए छोड़ी जाएंगी, उनका एलान भी बाद में किया जाएगा। आपको बता दें पहले और दूसरे चरण में बीजेपी ने 20 विधायकों का टिकट काटा है, जिन्हें टिकट दिया है उनमें 44 ओबीसी, 19 एससी और 10 महिलाओं को टिकट दिया है । प्रतिशत के हिसाब से बात करें तो 68 % उम्मीदवार ओबीसी, एससी और महिलाएं हैं ।

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान
आपको बता दें उत्तर प्रदेश में विधानसभा का चुनाव 7 चरणों में होंगे । पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा । वहीं दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा । यूपी में चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को होगा वहीं पांचवें चरण के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी । छठे चरण का मतदान 3 मार्च और 7वें व अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा । चुनाव नतीजे 10 मार्च को आएंगे । 2017 में बीजेपी को यूपी में ऐतिहासिक जीत हासिल हुई थी, बीजेपी को 403 में से 312 सीटें हासिल हुई थी । बीजेपी ने 2017 का चुनाव ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस) के साथ लड़ा था ।