यूपी में कब होंगे चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया, जानिये बड़ी बातें

ec pc

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 80 साल से ज्यादा आयु वाले वोटर, कोरोना संक्रमित वोटर और दिव्यांग वोटरों को घर पर ही वोट डालने की सुविधा मिलेगी।

New Delhi, Dec 30 : चुनाव आयोग ने गुरुवार को लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस की, जिसमें इलेक्शन कमीशन ने संकेत दिये कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 5 जनवरी के बाद होगा, फाइनल वोटर लिस्ट भी 5 जनवरी को ही आएगी, चुनाव आयोग ने वोटिंग टाइम भी एक घंटा बढा दिया है, पहले यूपी में मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होती थी, लेकिन अब इसे 6 बजे तक कर दिया गया है।

प्रेस कांफ्रेंस की बड़ी बातें
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 80 साल से ज्यादा आयु वाले वोटर, कोरोना संक्रमित वोटर और दिव्यांग वोटरों को घर पर ही वोट डालने की सुविधा मिलेगी।
आयोग ने कहा, हमने राजनीतिक दलों के साथ बैठक की थी, राजनीतिक दलों की मांग है कि समय पर ही चुनाव कराये जाए, रैलियों में नफरती भाषण तथा रैलियों में हो रही भीड़ पर ही कुछ दलों ने चिंता जाहिर की है, पोलिंग बूथ पर पर्याप्त संख्या में महिला बूथकर्मी की भी मांग की गई है।

वोटिंग प्रतिशत- 2017 के मतदान का प्रतिशत 61 फीसदी था, जो लोकसभा चुनाव 2019 में घटकर 59 फीसदी हो गया, वोटिग प्रतिशत घटना चिंता की बात है।
प्रदेश में अब तक मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से ज्यादा है, अंतिम प्रकाशन के बाद ही वोटरों की फाइनल लिस्ट आएगी, अंतिम प्रकाशन के बाद भी अगर किसी का नाम ना आए, तो वो क्लेम कर सकते हैं।

अब तक 52.8 लाख नये वोटरों को इस बार शामिल किया गया है, जिसमें 23.92 लाख पुरुष और 28.86 लाख महिला वोटर हैं, 18-19 साल के आयु वाले 19.89 लाख वोटर हैं।
चुनाव आयोग ने कहा कि फ्रंटलाइन पोलिंग वर्कर्स फुली वैक्सीनेटेड होंगे, ये निर्देश जारी किये गये हैं कि प्रदेश में हर किसी को कम से कम एक डोज लगी हो। उन्होने कहा यूपी के अधिकारियों ने बताया कि 50 फीसदी आबादी फुली वैक्सीनेटेड है, प्रदेश में अब तक सिर्फ 4 केस ओमिक्रॉन के मिले हैं।
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए चुनाव टालने को कहा था, पीएम मोदी से चुनावी रैली बैन करने का भी अनुरोध किया था, इसके बाद चुनावी टीम ने यूपी का दौरा किया था। यूपी के अलावा 2022 के शुरुआत में गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखंड में चुनाव होने हैं।