यूपी चुनाव महापोल- योगी पड़ रहे सब पर भारी, जानिये किसको कितनी सीटें?

cm yogi

विभिन्न एजेंसियों के सर्वे में शामिल अधिकांश लोग उनके कामकाज से खुश नजर आ रहे हैं, यही कारण है कि वो दोबारा यूपी की कमान उनकी हाथों में देने के लिये तैयार दिख रहे हैं।

New Delhi, Feb 02 : यूपी विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी और सपा में आमने-सामने की टक्कर है, सभी दलों ने अपने अधिकांश उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है, वहीं सर्वे एजेंसियों की भी रिपोर्ट सामने आ रही है, लगभग सभी में योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता देखने को मिल रही है, विभिन्न एजेंसियों के सर्वे में शामिल अधिकांश लोग उनके कामकाज से खुश नजर आ रहे हैं, यही कारण है कि वो दोबारा यूपी की कमान उनकी हाथों में देने के लिये तैयार दिख रहे हैं।

टाइम्स नाऊ-वीटो ओपिनियन पोल
चुनावी सर्वे के अनुसार बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगियों को करीब 212 से 231 सीटें मिलने का अनुमान है, सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिये 147 से 158 सीटों का अनुमान है, up politics1 वहीं बसपा को 10 से 16, कांग्रेस 9 से 15, तथा अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें जाने का अनुमान है।

एबीपी न्यूज- सी वोटर
यूपी में एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा किये गये चुनाव पूर्व जनमत सर्वेक्षण के परिणाम में बीजेपी को इस बार 223 से 235 सीटें मिलने का अनुमान है, BJP rally वहीं सपा को 145 से 157 सीटें मिल सकती है, बसपा के खाते में 8 से 16 सीटें, तथा कांग्रेस को 3 से 7 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है।

जी न्यूज
जी न्यूज के ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी को 245 से 267 सीटें, सपा को 125 से 148 सीटें मिलने की संभावना है, bjp flag (1) मायावती की बसपा को 5 से 9 सीटों से संतोष करना होगा, कांग्रेस 3 से 7 सीटें जीत सकती है, वहीं अन्य के खाते में 2 से 6 सीटें जा सकती है।

इंडिया टीवी ओपिनियन पोल
इस चुनावी सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 242 से 244 सीटें, सपा को 148 से 150 सीटें, bjp (1) मायावती की पार्टी बसपा को 4 से 6 सीटें, कांग्रेस को 3 से 5 सीटें तथा अन्य के खाते में 1 से 3 सीटें जा सकती है।

रिपब्लिक- पी मार्क ओपिनियन पोल
यूपी में रिपब्लिक- पी मार्क द्वारा किये गये चुनाव पूर्व जनमत सर्वे के अनुसार बीजेपी को 252 से 272 सीटें मिल सकती है, वहीं सपा को फिर विपक्ष में ही बैठना पड़ेगा, up politics सपा के खाते में 111 से 131 सीटें जाती दिख रही है, बसपा और कांग्रेस की स्थिति खराब दिख रही है, मायावती की पार्टी को सिर्फ 8 से 16 सीट, तो कांग्रेस के खाते में सिर्फ 3 से 9 सीटें जाती दिख रही है।

जनमत सर्वे पर प्रतिबंध की मांग
सपा ने अपने सहयोगी रालोद के साथ चुनाव आयोग से जनमत सर्वेक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है, उनका आरोप है कि इससे वोटर प्रभावित हो रहे हैं, Jayant akhilesh रालोद के राष्ट्रीय सचिव अनिल दूबे ने हाल ही में प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी से मुलाकात कर इस संबंध में ज्ञापन सौंपा है, इससे पहले सपा ने भी चुनाव आयोग से जनमत सर्वेक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।