UPTET परीक्षा रद्द- प्रश्नपत्र लीक, कई लोग गिरफ्तार, जानिये कब होगी परीक्षा?

uptet

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि पेपर लीक करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनसे पूछताछ चल रही है।

New Delhi, Nov 28 : यूपी में आज 28 नवंबर को आयोजित हो रही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक हो गया है, इसकी वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई है, प्रदेश सरकार ने पात्रता परीक्षा को निरस्त कर दिया है, बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद परीक्षा निरस्त करने का फैसला लिया गया है, प्रश्नपत्र व्हाट्सएप्प पर लीक हो गया है।

प्रदेश भर में छापेमारी
पेपर लीक होने के बाद एसटीएफ ने प्रदेश भर में छापेमारी की है, प्रयागराज, मेरठ तथा गाजियाबाद से कई लोग हिरासत में लिये गये हैं, परीक्षा की तिथि का अब बाद में ऐलान होगा, बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बताया कि प्रयागराज में प्रश्नपत्र लीक होने की एफआईआर दर्ज कराई गई है, उन्होने कहा कि मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी गई है।

एक महीने के भीतर परीक्षा
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि पेपर लीक करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनसे पूछताछ चल रही है, जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा। यूपी सरकार एक महीने के भीतर दोबारा यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराएगी, इस बात की जानकारी एडीजी प्रशांत कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दी है, बताया गया कि अभ्यर्थियों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

दो पाली में थी परीक्षा
यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 आज सूबे में सभी जिले में 2554 केन्द्रों पर आयोजित होनी थी, पहली पाली की सुबह 10 बजे से 12.30 बजे के बीच होनी थी, पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 1291628 परीक्षार्थी थे, दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर ढाई से 5 बजे के बीच संपन्न होनी थी जिसमें कुल 873553 अभ्यर्थी थे, पहली पाली के लिये 2554 और दूसरी पाली के लिये 1747 केन्द्र बनाये गये थे।