कोई आपके खाते में सेंध तो नहीं लगा रहा ? जानिए सच, समझने के लिए वीडियो भी है

फ्रॉड केस के कई किस्‍से आजकल देखने सुनने को मिलते हें, खासतौर पर एटीएम फॉर्जरी के । टेक्‍नोलॉजी पर भारी चोरों की ये चाल इतनी शातिर होती है कि अच्‍छे से अच्‍छे भी मूर्ख बन जाते हैं और पैसा खाते से गायब हो जाता है ।

New Delhi, Aug 11 : एटीम फ्रॉड के बारे में आपने सुना ही होगा । कैसे आपके कार्ड का कोई क्‍लोन तैयार कर लेता है, कैसे आपकी डीटेल्‍स कोई और इस्‍तेमाल कर लेता है । दरअसल एटीएम में बरती गई हमारी असावधानी ही हमारे लिए मुश्किल खड़ी कर देती है । आज कल फ्रॉड के कई नए मामले आ रहे हैं, ध्‍यान ना देने पर खाते पर चपत लगनी तय समझिए । कुछ दिन पहले आए एक वीडियो में ये समझाने की कोशिश की जा रही है कि कैसे इस जालसाजी को अंजाम दिया जाता है ।

वायरल वीडियो
एटीएम में जालसाजी इतनी आसानी से हो सकती है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते । इस वीडियो के मुताबिक जालसाज टेक्नोलॉजी  का फायदा उठाकर एटीएम से आपके पैसे उड़ा लेता है । स्कीमर और एटीएम जालसाज टेक्‍नोलॉजी का फायदा उठाकर आपकी मेहनत की कमाई को चुटकियों में गायब कर सकते हैं ।

ऐसे होती है जालसाजी
दरअसल ये वायरल वीडियो एक बैंक स्‍टाफ ने लोगों की जानकारी के लिए बनाया है । वीडियो में दिख रहा शख्स बता रहा है कि किस तरह जालसाज स्किमिंग डिवाइस के दो पार्ट्स एटीएम में लगा देते हैं । जालसाज पहला डिवाइस एटीएम कार्ड रीडर के ऊपर लगा देते हैं जो दिखने में हुबहु ओरिजिनल कार्ड रीडर जैसा ही दिखता है । फिर दूसरे डिवाइस को एटीएम के की पैड के ठीक ऊपर चिपका दिया जाता है । जहां से हम पैसा निकालते वक्त अपने एटीएम के पिन दर्ज करते है ।

हाई टेक्‍नोलॉजी वाला डिवाइस
इस डिवाइस में पहले से कैमरा,  मैमोरी कार्ड और चिप लगा रहता है । जैसे ही हम एटीएम को कार्ड रीडर में डालते हैं, वैसे ही पहला वाला डिवाइस कार्ड को स्कैन कर लेता है । फिर जब आप पिन नंबर डालते हैं तो दूसरा डिवाइस आपके पिन को कैमरे से रिकॉर्ड कर लेता है । ये वीडियो फेक वीडियो नहीं है, इस वीडियो को बनाया इसलिए गया है ताकि लोगों को इस जालसाजी के बारे में पता चल सके ।

आज तक से बातचीत में ये बोले साइबर विशेषज्ञ
साइबर एक्‍सपर्ट पवन दुग्गल ने इस वीडियो के बारे में मीडिया से बात की । उनके मुताबिक  ‘वीडियो में दिखाई गई सभी बातें सही हैं, और ऐसे मामले अब धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं, कार्ड की क्लोनिंग और आपके 4 अंकों के पिन को चुराने का काम अब आम बात हो गई और लोगों में जागरुकता के अभाव के चलते ऐसी घटनाएं गंभीर रूप लेती जा रही है, भारत में साइबर क्राइम को लेकर अभी सरकार गंभीर नहीं है यही कारण है कि अपराधियों के हौसले बुलंद हो गए हैं.’

सावधानी ही बचाव
इस फॉर्जरी से बचने के लिए आपका आति सावधान होना आवश्‍यक है । साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार आप जब भी बैंक एटीएम जाएं तो सबसे पहले कार्ड रीडर और एटीएम पिन दर्ज करने वाले कीपैड को थोड़ा हिला-डुला कर जरूर देख लें । कहीं ये किसी टेप से या फिर ग्लू से चिपका हुआ तो नहीं । कहीं इसमें कोई कैमरा तो नहीं लगा है । क्‍योंकि आपकी सर्तकता ही आपके काम आएगी ।