कमरे से बाहर निकल रोने लगा बच्चा, अंदर देखने पर सन्न रह गये लोग

कल्पना के पिता सुरेन्द्र सिंह का कहना है कि उनकी बेटी आत्महत्या जैसा कदम उठा ही नहीं सकती, उनकी बेटी की हत्या कर आत्महत्या दिखाने की कोशिश की गई है।

New Delhi, Aug 12 : दहेज प्रताड़ना से परेशान होकर वेटनरी फार्मासिस्ट महिला ने फंदे से लटककर अपनी जान दे दी । बताया जा रहा है कि रात वो अपने 5 साल के बेटे के साथ ससुराल में अपने कमरे में सोई थी, सुबह बच्चा कमरे के बाहर आकर जोर-जोर से रोने लगा, जिसके बाद किरायेदार बच्चे को उठा कर कमरे के अंदर घुसे तो सन्न रह गये, महिला फंदे से लटकी हुई थी, जिसके बाद ससुराल के लोग इक्ट्ठे हो गये। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। मामला हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुंदरनगर का है।

मायके वालों ने लगाया आरोप
मृतका कल्पना ठाकुर (30 साल) की शादी साल 2013 में सुंदरनगर निवासी अमर सिंह के साथ हुई थी, अमर वर्तमान में उत्तराखंड के एक निजी कंपनी में काम करते हैं। पुलिस के साथ-साथ लड़की के मायके वाले भी बड़ी संख्या में तुरंत पहुंच गये, पुलिस ने ससुरालियों पर धारा 498ए के तहत मामला दर्ज किया है, मायके वालों ने ससुराल वालों पर दहेज के लिये प्रताड़ित करने और आत्महत्या के लिये उकसाने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामले में मृतका की सास और 3 ननद को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल उनसे पूछताछ जारी है।

बेटी की हत्या हुई है
कल्पना के पिता सुरेन्द्र सिंह का कहना है कि उनकी बेटी आत्महत्या जैसा कदम उठा ही नहीं सकती, उनकी बेटी की हत्या कर आत्महत्या दिखाने की कोशिश की गई है। पिछले कई महीनों से दहेज के लिये उनकी बेटी को प्रताड़ित किया जा रहा था, पिता का आरोप है कि ससुरालियों ने मिलकर उनकी बेटी की हत्या की है।

सोलन से पिछले महीने हुआ था तबादला
आपको बता दें कि मृतका कल्पना देवी वेटनरी फार्मासिस्ट थी, सोलन के धुंदन से पिछले महीने ही सुंदरनगर के राजकीय पोल्ट्री फार्म में उनका तबादला हुआ था, जहां वो रोजाना ड्यूटी कर रही थी, इससे पहले वो हिमाचल प्रदेश के ही मंडी जिले में तैनात थी।

कब क्या हुआ ?
रात करीब 11 बजे कल्पना अपने 5 साल के बच्चे के साथ सो गई, फिर सुबह करीब साढे चार बजे उसका बेटा बाहर सीढियों पर अंधेरे में अकेले खड़ा होकर रो रहा था, जिसके बाद नीचे की मंजिल पर रहने वाले किरायेदार युवक ने उसे गोद में उठा लिया, फिर वो उसे उसके कमरे में छोड़ने की कोशिश की, तो देखा कि कमरे का दरवाजा खुला है और लाइट जल रही थी, अंदर झांक कर देखा, तो महिला फंदे से लटक रही थी, जिसके बाद उसने आवाज लगाकर लोगों को इकट्ठा किया, महिला को फंदे से नीचे उतारा गया, कि कहीं जिंदा हो, लेकिन तब तक कल्पना की मौत हो चुकी थी।

नहीं मिला है सुसाइड नोट
मामले की जांच कर रहे डीएसपी तरनजीत सिंह ने बताया कि पुलिस ने धारा 498 ए और 306 के तहत मामला दर्ज कर लिया है, मामले में मृतका की सास और 3 ननद को हिरासत में ले लिया गया है, इसके साथ ही उन्होने जानकारी दी कि मृतका का पति इन दिनों उत्तराखंड में है, उन्हें भी मामले की जानकारी दे दी गई है, कल्पना के शव का पोस्टमॉर्टम तीन डॉक्टरों की टीम से करवाया गया है, ताकि मौक का सही कारण पता चल सके।