विराट कोहली के 10 रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना आसान नहीं होगा, पूरी डिटेल

virat Kohli

विराट कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होने तीनों प्रारुप में 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाये हैं।

New Delhi, Mar 04 : विराट कोहली आज अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे, इस दौरान वो 100 या उससे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले भारत के 12वें क्रिकेटर बन जाएंगे, 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट का आगाज करने वाले विराट ने 50 के औसत से 7962 रन बनाये हैं, आज जब वो अपने 100वें टेस्ट के लिये श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में उतरेंगे, तो उनकी नजर उन दर्जनों रिकॉर्ड पर होगी, जो उन्होने अपने करियर के दौरान बनाये हैं, विराट ने 7 साल तक टीम इंडिया की कप्तानी की, उन्होने क्रिकेट के सभी प्रारुप में 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाये हैं, मोहाली में खेला जाने वाला 100वां टेस्ट उनके लिये खास होगा, वो टेस्ट क्रिकेट में 8 हजार रन पूरा करने के अलावा रिकी पोंटिंग के 71वें इंटरनेशनल शतकों की भी बराबरी कर सकते हैं, आइये उनके बेमिसाल 10 रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं।

तीनों प्रारुप में 50 से ज्यादा का औसत
विराट कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होने तीनों प्रारुप में 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाये हैं, 457 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद विराट का टेस्ट में 50.39, वनडे में 58.07 और टी-20 में 51.50 का औसत है।
सबसे ज्यादा दोहरे लगाने वाले भारतीय
विराट कोहली भारत के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्होने टेस्ट में सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक लगाये हैं, उनहोने अपने इस प्रदर्शन से साबित किया है कि वो लंबे समय तक बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं।
सबसे ज्यादा शतक में दूसरे नंबर पर
विराट टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं, उन्होने बतौर कप्तान 20 टेस्ट शतक लगाये हैं, कप्तान के रुप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ नंबर एक पर हैं, जिन्होने बतौर कप्तान 25 शतक लगाये हैं।

एक्टिव क्रिकेटर्स में शीर्ष पर
मौजूदा दौर में भारत की ओर से जितने खिलाड़ी टेस्ट खेल रहे हैं, उनमें से किसी ने भी 27 टेस्ट शतक नहीं लगाये हैं, एक्टिव क्रिकेटरों की बात करें, तो स्टीव स्मिथ उनकी बराबरी पर है, ये तब है, जब विराट दो साल से ज्यादा समय से टेस्ट में शतक नहीं लगा सके हैं।
टेस्ट डेब्यू में 2 शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर
विराट कोहली दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हैं, जिन्होने अपने टेस्ट कप्तानी के डेब्यू मैच की दोनों पारियों में शतक लगाये थे, इस रिकॉर्ड के जरिये उन्होने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल की बराबरी की थी, 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के चोटिल होने के बाद उन्होने एडिलेड टेस्ट में भारत की कप्तानी करते हुए दोनों पारियों में शतक लगाया था, विराट ने पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन बनाये थे।

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान
विराट भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं, उन्होने 68 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें 40 में जीत हासिल की, उनके बाद महेन्द्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली हैं।
2 साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय
एक कैलेंडर साल में 2 बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली भारत के पहले क्रिकेटर हैं, 2017 में विराट ने तीनों प्रारुप में 2818 रन बनाये थे, इससे एक साल पहले भी उन्होने 2595 रन बनाये थे।
सबसे ज्यादा 150 प्लस का स्कोर
विराट कोहली दुनिया के पहले कप्तान हैं, जिन्होने कप्तान के तौर पर टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 150 से ज्यादा का स्कोर किया है, विराट ने कप्तान रहते हुए 9 बार 150प्लस का स्कोर किया है।
तीनों प्रारुप में नंबर वन बनने वाले एकमात्र भारतीय
विराट कोहली क्रिकेट के तीनों प्रारुप में नंबर 1 बल्लेबाज रहने वाले पहले भारतीय हैं, अक्टूबर 2013 में वो पहली बार वनडे की शीर्ष रैकिंग पर पहुंचे, इसके 2 साल बाद वो टी-20 इंटरनेशनल में नंबर 1 बल्लेबाज बने, 2018 में उन्होने स्टीव स्मिथ की बादशाहत को खत्म करते हुए टेस्ट क्रिकेट में पहली रैंक हासिल की थी।
2 टीमों के खिलाफ लगातार 3 शतक
विराट कोहली विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होने दो टीमों के खिलाफ लगातार तीन शतक लगाये हैं, उन्होने ये करिश्मा वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ किया है।