बारिश ने तोड़ा 32 सालों का रिकॉर्ड, सोमवार से कोहरा, जानिये मौसम विभाग की भविष्यवाणी

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी यूपी, चंडीगढ में आज रविवार को बारिश होगी।

New Delhi, Jan 23 : कड़ाके की ठंड के बीच देश के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर भी जारी है, राजधानी दिल्ली में तो बारिश को लेकर बीते 32 साल का पुराना रिकॉर्ड टूटा है, दिल्ली में बीते शनिवार तक करीब 70 एमएम बारिश हुई, जो कि इस महीने में पिछले 32 साल में सबसे ज्यादा बारिश है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ये जानकारी दी है।

शीतलहर का कहर जारी
आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में बीती रात 9 बजे तक 69.8 मिलीमीटर बारिश हुई, उन्होने कहा कि इससे पहले जनवरी 1989 में दिल्ली में 79.7 एमएम बारिश हुई थी। उत्तर भारत में कंपकंपाती सर्दी के बीच बारिश ने मुश्किलें पैदा कर दी है, मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ, जम्मू-कश्मीर और आस-पास के इलाकों पर बना हुआ है, प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों पर बना हुआ है, जिससे मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी जारी है।

तापमान में गिरावट
आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी यूपी, चंडीगढ में आज रविवार को बारिश होगी, winter बीते दो दिन से बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है, साथ ही शीतलहर का भी कहर जारी है। मौसम विभाग ने ये भी बताया कि आने वाले दिनों में कोहरा देखने को भी मिल सकता है, 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली घना कोहरा देख सकती है, वहीं हल्काक कोहरा सोमवार से ही दिखना शुरु हो जाएगा।

सबसे कम अधिकतम तापमान
ठंड से जूझ रहे हरियाणा, राजस्थान, यूपी, बिहार, झारखंड तथा पंजाब के लोगों को अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, winter शीत लहर की चुनौती के साथ गलन की समस्या बढती जा रही है, भारत मौसम विज्ञान केन्द्र विभाग के अनुसार दिल्ली में शनिवार को लगातार बारिश होने से अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री गिरकर 14.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो इस सीजन का अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान है।