सुहागरात से जुड़ी इन परंपराओं के बारे में सुना है आपने, यहां तो मां के सामने ही हो जाते हैं शुरू

सुहागरात पर नव दंपत्तियों के साथ अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह की परंपराएं निभाई जाती हैं । कुछ परंपराओं के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे ।

New Delhi, Oct 29 : शादी की पहली रात हर शादीशुदा जोड़े के लिए खास होती है । इस रात के साथ शुरू होता है नव दंपति का सफर । कोई जोड़ा इस रात को एक दूसरे को समझने में बिताता है तो कोई एक दूसरे के आगोश में समाकर अपनी सुहागरात को यादगार बनाते हैं । इस खास रात को लेकर परिवार वाले भी पीछे नहीं रहते । नए जोड़े के कमरे को सजाना, संवारना ये सब काम दूल्‍हे की बहनें या भाभियां बड़े चाव से करते हैं । दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं जहां सुहागरात पर कुछ खास परंपराओं को निभाया जाता है ।

पान खिलाने की है परंपरा
भारत में शादी की पहली रात पर किसी विशेष परंपरा का निर्वहन नहीं किया जाता है । लेकिन क्‍योंकि इस दिन से दूल्‍हा और दुल्‍हन एक दूसरे के साथ जिसमानी संबंधों में भी बंध जाते हैं इसलिए लोग कुछ ऐसी चीजों को खाने की सलाह देते हैं जिससे उनका पहला अनुभव यादगार रह जाए । इस दिन कई जगहों पर दूल्‍हे को यौन शक्ति बढ़ाने के लिए पान खाने की सलाह दी जाती है । कई जगहों पर दूल्हे को शादी की पहली रात से पहले पान खिलाया जाता है। इसके पीछे मान्यता ये है कि पान खाने से सेक्स पावर बढ़ जाता है।

सुहागरात से पहले देते हैं दूध का ग्लास
अकसर आपने फिल्‍मों ये सीन देखा होगा । जहां सजी संवरी दुल्‍हन कमरे में दूध का गिलास लेकर पहुंचती है । या फिर पलंग के बगल में दूध का गिलास रखकर वो सेज पर अपने सैंया जी का इंतजार करती है । दूध पीना सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है । सुहागरात पर दिए जाने वाले दूध में खासतौर पर ढेर सारे मेवे, केसर आदि मिलाया जाता है ताकि ये और भी शक्तिशाली हो जाए ।

बर्तन बजाकर सुहागरात में डालते हैं रुकावट
फ्रांस में चारीवारी समुदाय के लोग शादीशुदा जोड़े की सुहागरात पर जमकर हंगामा करते हैं । उन्‍हें परेशान किया जाता है ताकि वो एक दूसरे से मिलन ना कर सकें । समुदाय के लोग इसके लिए बर्तन बजाते हैं, जोर-जोर से गाना गाते हैं । ऐसा माना जाता है कि इस तरह कने से दूल्‍हा-दुल्‍हन में प्‍यार बढ़ता है और वो एक दूसरे के हो जाते हैं । हालांकि ये प्रथा अब समाप्ति की ओर है ।

स्कॉलैंड की अनोखी परंपरा
इस परंपरा के बारे में क्‍या कहें । बिन अपराध के सजा मिलने जैसी है ये रस्‍म । स्‍कॉटलैंड में परंपरा है कि शादी के बाद विवहित जोड़े पर ग्रीस और तेल उड़ेला जाता है । उनका मुंह काला कर उन्‍हें पेड़ से भी बांध देते हैं । ऐसा करने के पीछे मकसद है जोड़े को किसी की नजर ना लगने देना । मान्‍यता है कि ऐसा करने से दूल्‍हा-दुल्‍हन के लिए आगे का सफर आसान हो जाता है ।

इस जनजाति के लोग टॉयलेट भी नहीं जाने देते
नॉर्दन बोर्नियो की तिदोंग जनजाति की परंपरा तो सबसे अलग है । यहां शादीशुदा जोड़े को तीन रात तक एक कमरे में बंद कर दिया जाता है । उन्‍हें पूरा वक्‍त एक साथ बिताना पड़ता । ना उनसे इस दौरान कोई मिलता है और ना ही कोई बात करता है । इतना ही नहीं इन तीनों में कपल को टॉयलेट तक जाने नहीं दिया जाता । बाप रे बार ऐसी परंपरा से तो भगवान ही बचाए ।

यहां दुल्हन होती है किडनैप
ब्राइड नैपिंग के नाम से मशहूर रोमानिया की ये परंपरा कई बार खतरनाक रूप भी ले लेती है । इस परंपरा में दुल्‍हन के दोस्‍त उसे किडनैप करते हैं । दूल्‍हे और मेहमानों के सामने से उठा के ले जाते हैं । वो अपने साथ डराने के लिए नकली बंदूक वगैरह भी रखते हैं । किडनैपिंग के बाद वो दूल्‍हे से पार्टी और शराब की मांग करते हैं । मांग पूरी होने पर ही दुल्‍हन को वापस भेजा जाता है ।

मां के सामने होती है सुहागरात
परंपरा के नाम पर कोलम्बिया में एक अजीबोगरीब स्थिति से दूल्‍हा-दुल्‍हन को गुजरना पड़ता है । इस प्रक्रिया में शादीशुदा जोड़े को काली नाम की एक जगह पर ले जाया जाता है । वहां दूल्‍हे की मां भी मौजूद होती है । नव दंपति को अपनी मां के सामने ही संबंध बनाने पड़ते हैं । ये परंपरा वाकई अजीब है क्‍योंकि भारत में जहां माता-पिता के सामने फिजिकल रिलेशन से जुड़ी बातें भी नहीं कर सकते वहीं संबंध बनाना तो बड़ा ही अजीब होगा ।

सुहागरात पर दूल्‍हा-दुल्‍हन साथ नहीं सोते
भारत के कोलकाता शहर में पहली रात पर दूल्‍हा-दुल्‍हन को साथ नहीं सोने दिया जाता । यहां तक की पहली रात को दोनों एक दूसरे को देख भी नहीं सकते । ये बेहद अशुभ माना जाता है । शादी के बाद लड़की जब अपने घर दोबारा जाती है और वहां से विदा होकर वापस ससुराल आती है तब नव दंपति को सुहागरात बनाने की इजाजत मिलती है । इससे पहले इन दोनों के बीच एक रेखा खिंची होती है ।