ग्‍लैमरस लाइफ को छोड़ उठा लिए थे हथियार, मौत के बाद अमीना उकेवा की तस्‍वीरें वायरल

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन की हत्‍या की साजिश रचने वाले यूक्रेन के स्‍नाइपर एडम उकेवा की पत्नी अमीना उकेवा की हत्या कर दी गई है। कौन थी अमीना, आपको बताते हैं ।

New Delhi, Nov 01 : बला की खूबसूरत लेकिन साधारण सी लाइफस्‍टाइल । यूक्रेन में रहने वाली अमीना उकेवा को मौत के घाट उतार दिया गया है । दरअसल अमीना उन विद्रोहियों में शामिल थी जो रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीन पुतिन की हत्‍या की साजिश रच रहे थे । अमीना उस दल की एक प्रमुख सदस्‍य थी । अमीना कुछ साल पहले ही इस विद्रोही दल में शामिल हुई थी लेकिन अपने मजबूत इरादों और शानदार पर्सनैलिटी के चलते वो बहुत जल्‍द लोगों की नजर में आ गई थीं ।

अमीना उकेवा की मौत
विद्रोही अमीना उकेवा की मौत की जानकारी यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको और जोरियन शकिरयाक ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्‍ट की । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कीव के बाहरी हिस्‍से में रेलवे क्रॉसिंग के पास अमीना और एडम की गाड़ी पर झाड़ियों में से गोलियां बरसाई गईं । इस हमले में अमीना की मौके पर ही मौत हो गई ।

कौन थी अमीना उकेवा ?
अमीना का जन्‍म यूक्रेन में हुआ था । वो शुरुआत से विद्रोही स्‍वभाव की नहीं थी । बेहद ग्‍लैमरस अमीना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती थी । अपनी फोटोज वो अकसर सोशल प्‍लेटफॉर्म पर शेयर करती रहती थीं । उकेवा की मुलाकात कुछ सालों पहले ही विद्रोही एडम उकेवा से हुई जो रूस के खिलाफ लड़ रहा था । एडम से शादी के बाद उकेवा भी विद्रोही बन गई ।

रशियन आर्मी के खिलाफ था गुस्‍सा
साधारण सी जिंदगी जी रही अमीना के मन में रूस के खिलाफ तब से जहर खुल गया जब मुस्लिम बहुल चेचन्या क्षेत्र में रशियन आर्मी ने अत्याचार का खेल शुरू किया । तभी से अमीना रशियन आर्मी के खिलाफ भड़क उठी थी । गुस्‍से की चिंगारी को उस दिन हवा लग गई जब वो एडम के संपर्क में आई । एडम उकेवा चेचेन्या के मुस्लिम विद्रोही ग्रुप से था ।

हथियार चलाने में माहिर थी अमीना
बताया जाता है कि अमीना अपने हुस्‍न जैसी ही हथियार चलाने में भी माहिर थी । विद्रोही ग्रुप की वो बेहतरीन स्‍नाइपर्स में से एक थी । उसने इतनी जल्‍दी हथियार और दूसरे तरीकों को अपनाया था कि समूह के दूसरे लोग भी उसके फैन थे । विद्रोहियो के समूह की अमीना प्रेरणा हुआ करती थी, उसका बेबाक, बेधड़क अंदाज विद्रोहियों के बीच मशहूर था ।

अमीना के पति एडम ने रची थी व्लादिमिर पुतिन को मारने की साजिश
रूसी अधिकारियों के मुताबिक, एडम उकेवा ने साल 2012 में सेंट्रल मॉस्को में व्‍लादिमीर पुतिन को मारने की साजिश रची थी । वो बम का इस्‍तेमाल कर रूसी राष्‍ट्रपति को खत्‍म करना चाहता था । लेकिन पुतिन की सुरक्षा में तैनात एजेंसियों को राष्‍ट्रपति के खिलाफ की जा रही इस साजिश का पहले ही पता चल गया और इस साजिश को नाकाम कर दिया गया ।

यूक्रेन के हीरो माने जाते थे ये पति-पत्‍नी
रूसी सैनिकों के हमले में जहां अमीना की मौत हो चुकी है वहीं एडम गंभीर रूप से घायल है । एडम और अमीना यक्रेन में हीरो माने जाते हैं । इन दोनों ने यूक्रेन में रूसी विद्रोहियों के खिलाफ यूक्रेनी सेना के लिए वॉलेटियर के रूप में भी काम किया था । दोनों का निडर अंदाज लोगों को काफी भाता था, देश के नाम पर काम करे इन दोनों का मकसद रूस का पतन था ।

अमीना की मौत पर शोक
अमीना उकेवा की मौत यूक्रेन के लिए बड़े सदमे की तरह है । सोशल मीडिया में एक्टिव रहने वाली उकेवा की मौत पर यूक्रेन में कई जगह शोक मनाया जा रहा है । यूक्रेन के कई लोग अमीना को सच्‍चा देशभक्‍त बता रहे हैं । नाटो देशों में दोनों की तसवीरें शेयर हो रही हैं और घायल एडम के स्‍वस्‍थ होने की लोग कामना कर रहे हैं । अमीना की पॉपुलैरिटी लोगों के बीच काफी ज्‍यादा थी ।