सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ी, पिछले 28 साल से इस शख्स के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

Yuvi Raina

यंगेस्ट क्रिकेटरों की सूची में स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह दसवें नंबर पर हैं, उन्होने साल 2000 में केन्या के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अपना डेब्यू किया था।

New Delhi, Dec 16 : श्रीलंका के खिलाफ 13 दिसंबर को मोहाली में खेले गये एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया की ओर वाशिंगटन सुंदर ने डेब्यू किया, उन्होने 18 साल 69 दिन की उम्र में टीम इंडिया के लिये पहला एकदिवसीय मैच खेला, इसके साथ ही सुंदर भारत की ओर से खेलने वाले सबसे कम उम्र के सातवें क्रिकेटर बन गये हैं, टीम इंडिया के लिये सबसे उम्र में खेलने का रिकॉर्ड पिछले 28 साल से सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। आइये आपको टॉप टेन यंगेस्ट क्रिकेटर के बारे में बताते हैं।

युवराज सिंह
यंगेस्ट क्रिकेटरों की सूची में स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह दसवें नंबर पर हैं, उन्होने साल 2000 में केन्या के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अपना डेब्यू किया था। yuvi1जब युवी ने पहली बार टीम इंडिया की जर्सी पहनी थी, तब उनकी उम्र 18 साल 296 दिन था। आपको बता दें कि फिलहाल सिक्सर किंग टीम इंडिया से बाहर हैं और वापसी के लिये जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

सुरेश रैना
बायें हाथ के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना इस लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं, उन्होने श्रीलंका के खिलाफ साल 2005 में पहला मैच खेला था। Suresh Rainaजब उन्होने डेब्यू किया था तो उनकी उम्र महज 18 साल 245 दिन था। हालांकि रैना भी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, वो घरेलू क्रिकेट खेल टीम में वापसी के लिये मेहनत कर रहे हैं।

पीयूष चावला
दायें हाथ के स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं, आपको बता दें कि चावला ने साल 2007 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से डेब्यू किया था, Piyush Chawlaजब उन्होने पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला, तब उनकी उम्र महज 18 साल 139 दिन था, हालांकि पीयूष चावला के बारे में जितनी भविष्यवाणी की गई थी, या फिर उनसे जितनी उम्मीद की गई थी, वो उन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए, फिलहाल चावला टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।

वाशिंगटन सुंदर
तमिलनाडु के ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। washington-sundar-twitterआपको बता दें कि सुंदर इस सूची में सातवें नंबर पर हैं, उन्होने 18 साल 69 दिन में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। केदार जाधव के चोटिल होने की वजह से उन्हें टीम इंडिया में मौका दिया गया है।

चेतन शर्मा
पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा इस सूची में छठें नंबर पर हैं, उन्होने महज 18 साल 13 दिन की उम्र में टीम इंडिया की जर्सी पहन ली थी। Chetan Sharmaउन्हें दिंसबर 1983 में जमशेदपुर के चेपक स्टेडियम से अपना डेब्यू किया था। चेतन शर्मा वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लगाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

लक्ष्मी रतन शुक्ला
लक्ष्मी रतन शुक्ला को सिर्फ 17 साल 320 दिन की उम्र में ही टीम इंडिया में मौका दिया गया था, साल 1999 में उन्होने नागपुर में उन्होने डेब्यू किया था, Laxmi-Ratan-Shuklaऑलराउंडर लक्ष्मी शुक्ला कुछ खास नहीं कर सके, जिसके बाद कुछ मैचों में मौका मिलने के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। फिलहाल वो घरेलू क्रिकेट में सक्रिय बैं।

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल ने 17 साल 301 दिन में ही टीम इंडिया की जर्सी पहन ली थी, हालांकि कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना था किParthiv Patel उन्हें जल्दी मौका दे दिया गया, जिसकी वजह से उनका करियर खत्म हो गया। पार्थिव ने जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला था, वो इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं, फिलहाल पार्थिव पटेल गुजरात रणजी टीम के कप्तान हैं।

हरभजन सिंह
टीम इंडिया के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, उन्होने जब टीम इंडिया की रंगीन जर्सी पहनी थी, Harbhajan Singhतब उनकी उम्र महज 17 साल 288 दिन था। हालांकि भज्जी अब पिछले काफी समय से टीम इंडिया से बाहर हैं, वो टीम में वापसी के लिये संघर्ष कर रहे हैं।

मनिंदर सिंह
पूर्व क्रिकेटर मनिंदर सिंह इस लिस्ट में दूसरें नंबर पर हैं, उन्होने सिर्फ 17 साल 222 दिन की उम्र में पहली बार टीम इंडिया के लिये एकदिवसीय मैच खेला था। Maninder singhजनवरी 1983 में उन्होने पाकिस्तान के कराची में पहली बार एकदिवसीय मैच में हिस्सा लिया था, फिलहाल मनिंदर कमेंट्री करते हैं।

सचिन तेंदुलकर
सबसे कम उम्र में एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू करने का रिकॉर्ड पिछले 28 साल से सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, उन्होने दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेला था, sachin tendulkarतब सचिन की उम्र महज 16 साल 238 दिन था। तब से अभी तक उनका रिकॉर्ड कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है।