यूसुफ पठान पर डोपिंग का डंक, 5 महीने के लिए सस्पेंड किए गए

भारत के स्टार खिलाड़ी यूसुफ पठान डोपिंग के केस में फंस गए हैं। हालांकि BCCI द्वारा उन्हें 5 महीने के लिए सस्पेंड किया गया है। जानिए ये बड़ी खबर

New Delhi, Jan 09: भारत के स्टार खिलाड़ी कहे जाने वाले यूसुफ पठान एक बार फिर से मुश्किलों में फंसते दिख रहे हैं। फिलहाल यूसुफ टीम में वापसी के लिए बेकरार हैं लेकिन वापसी से पहले ही उन पर नई मुसीबत आ गई है। डोप टेस्ट में यूसुफ फेल हो गए हैं और उन पर 5 महीने का बैन लगाया गया है। हालांकि खुद यूसुफ ने इस बारे में कुछ खास बातें मीडिया को बताई हैं।

डोप टेस्ट में हुए फेल
डोप टेस्ट में यूसुफ पूरी तरह से फेल हो गए हैं। बीसीसीआई द्वारा उन्हें 5 महीने के लिए सस्पेंड किया गया है। यूसुफ का कहना है कि उन्हें गले में इनफेक्शन हो गया था। इसके लिए उन्होंने दवा ली थी। इसके बाद डोप टेस्ट हुआ, तो दवा में प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया है। यूसुफ का कहना है कि फिलहाल वो 5 महीने तक क्रिकेट से दूर रहेंगे और बाद में वापसी करेंगे।

27 अक्टूबर को मिला था खत
यूसुफ ने बताया कि 27 अक्टूबर 2017 को उन्हें बीसीसीआई एक लेटर भेजा था। इस लेटर में ही ये सूचना थी कि वो डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। यूसुफ का कहना है कि बैन खत्म होने के बाद वो जल्द ही क्रिकेट में वापसी करेंगे। इस लेटर के मुताबिक यूसुफ का बैन 14 फरवरी को खत्म हो रहा है। डोप टेस्ट में फेल होने के बाद बीसीसीआई ने सख्त रुख अपनाया था।

बीसीसीआई ने दिए निर्देश
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने बीते साल डोप टेस्ट में फेल होने के बाद बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन को निर्देश दिए थे। बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन का कहना था कि यूसुफ को रणजी टीम में शामिल ना किया जाए। ये टूर्नामेंट हाल ही में खत्म हुआ है। इसके अलावा भी यूसुफ ने इस बारे में कई खास बातें बताई हैं। इनके बारे में भी जानिए।

यूसुफ ने दिए बयान
यूसुफ ने इसके साथ ही बयान दिया है कि वो देश और अपने राज्य के लिए खेलते हैं तो उनके दिल में गर्व की भावना जागती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो ऐसा कोई भी काम नहीं करेंगे, जिससे देश और राज्य का नाम विवादों में आए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आगे से कोई भी दवा लेने से पहले वो सावधानी बरतेंगे और इस बात का ध्यान रखेंगे।

आगे से गलती नहीं होगी
यूसुफ ने लिखा है कि ‘’मैं बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और सभी फैन्स को ये भरोसा देना चाहता हूं कि आगे से कोई भी दवा लेते वक्त सावधानी बरतूंगा।’’ यूसुफ ने आगे लिखा कि ‘’मैं बोर्ड का भी धन्यवाद देना चाहूंगा, जिन्होंने मुझे मेरा केस साफ और मुनासिब तरीके से रखने की इजाजत दी।” अब ये भी जानिए कि यूसुफ पर एक्शन क्यों लिया गया था।

अक्टूबर से एक भी मैच नहीं खेला
बताया गया है कि यूसुफ ने एक दवा ली थी। इस दवा में प्रतिबंधित पदार्थ था। खिलाड़ियों को ये दवा लेने की छूट तभी मिलती है, जब तक कि वो बोर्ड से इजाजत ना लें। बताया जा रहा है कि यूसुफ और टीम के डॉक्टर ने इस मामले में कोई परमिशन नहीं ली थी।” अक्टूबर 2017 से अब तक यूसुफ पठान ने एक भी मैच नहीं खेला है। अब यूसुफ वापसी की तैयारी कर रहे हैं।