दिलचस्प

आजादी के बाद इन 5 गाड़ियों ने बढ़ाया देश का गौरव, भारतीयों की बनी शान

पूरा देश आज आजादी के रंग में रगा हुआ है, इस मौके पर आपको कुछ बहुत ही रोचक बताते हैं, वो भारतीय कारें जिन्‍होने देश का गौरव बढ़ाया है ।

New Delhi, Aug 15: आजादी के बाद अब तक, यानी कि इन 73 सालों में बहुत कुछ बदल गया है । देश काफी आगे बढ़ गया है, हर क्षेत्र में विकास हुआ है । ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी काफी बदल गई है । आजादी के बाद से अब तक कारों में भी कई तरह के बदलाव आएं हैं, इस दौरान बाजार में कई कारें लॉन्च हुईं । आगे जानिए उन 5 प्रतिष्ठित कारों के बारे में, जिन्होंने देश का गौरव बढ़ाया और दशकों तक भारतीयों की शान बनी रहीं ।

हिंदुस्‍तान एम्‍बेसडर
देश की गाड़ी, एम्‍बेसडर को 1958 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। कार भारत में बहुत पॉपुलर हुई और अपने समय की टॉप कारों की लिस्ट में भी शामिल रही । कार को भारत में लॉन्च करने से पहले ब्रिटेन में मॉरिस ऑक्सफोर्ड के नाम से लॉन्च किया गया था । ये गाड़ी आम लोगों के अलावा राजनेताओं के कारण चर्चा में रही । विधायक से लेकर पूर्व राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के लिए आधिकारिक कार की तरह इसे इस्‍तेमाल किया गया । लेकिन साल 2014 में इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया ।

प्रीमियर पद्मिनी (Fiat 1100)
एम्‍बैसडर की ही तरह फिएट भी एक आईकॉनिक कार थी, जिसे भारत में खूब पसंद किया गया। कार की बिक्री 1973 से शुरू हुई थी, जो 1998 तक चलती रही । इस कार को इसके डिजाइन के कारण पसंद किया गया । भारत में अब इस कार का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद है, लेकिन यह महाराष्ट्र की सड़कों पर दिखाई दे जाएंगी । महाराष्ट्र में इन्हें काली और पीली टैक्सी के रूप में आज भी देखा जा सकता है।
जिप्‍सी
भारतीय बाजार में मारुति जिप्सी आज भी एक बेहद पॉपुलर कार के तौर पर जानी जाती है । भारत में इस एसयूवी को खूब पसंद किया गया, युवाओं के बीच यह मॉडल काफी पॉपुलर रहा यह एक हल्की 4×4 मॉडल की ऑफ रोडर एसयूवी है जिसमें काफी सारा स्पेस है । मजबूत और पावरफुल होने के साथ इसे रैली प्रतियोगिताओं में भी इस्तेमाल किया जाता है । यह आज भी भारतीय सड़कों पर शान से दौड़ती नजर आती है ।

मारूती 800
देश की सबसे प्रतिष्ठित, चर्चित कारों में से एक थी मारूती 800 । भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को नया आयाम मिला । इस गाड़ी को साल 1983 में लॉन्च किया गया था, ये वही कार है जिसने Maruti Suzuki को भारत में पकड़ बनाने में मदद की है। कम कीमत वाली इस कार को मध्‍यम वर्ग ने बहुत पसंद किया । इस कार का प्रोडक्शन भी साल 2014 में बंद कर दिया गया ।
नैनो
टाटा नैनो, एक लाख रुपए में कार, इसी वजह से इसे लखटकिया कार का नाम आ जाता है। टाटा नैनो रतन टाटा की एक महात्वाकांक्षी परियोजना थी, महज 1 लाख की कीमत में इस कार को लॉन्च किया था । यह भारत की पहली माइक्रो हैचबैक थी जिसमें 4 लोगों के बैठने लायक स्पेस था । 2009 में इसे लॉंन्‍च किया गया था । शुरुआत में यह कार खूब पॉपुलर हुई, लेकिन फिर डिमांड करम हो गई । घटती बिक्री के चलते साल 2019 में इसे आधिकारिक तौर बनाना बंद कर दिया गया।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago