दिलचस्प

डिनर में मटर-पनीर और नाश्ते में छोले-भटूरे बंद, परेशान हैं सीआरपीएफ के जवान

सीआरपीएफ के जवानों का कहना है कि नई व्यवस्था सभी के लिये नहीं है, इसमें राजपत्रित अधिकारियों को शामिल नहीं किया गया है, जबकि उनका शरीर ही सबसे अधिक ढीला-ढाला होता है।

New Delhi, Aug 02 : देश के सबसे बड़े पैरा मिलिट्री फोर्स सीआरपीएफ के जवानों को उनके पसंद का खाना नहीं परोसा जा रहा है, पहले सुबह नाश्ते में छोले-भटूरे, तो कभी हलवा और डोसा, उत्पम मिलता था, डिनर में मटर-पनीर, खीर और सेवई परोसी जाती थी, रोजाना मेन्यू में कुछ ना कुछ अलग होता था, लेकिन अब सबकुछ बंद कर दिया गया है। 45 साल की उम्र पार चुके कर्मियों के लिये अब सातों दिन डिनर एक जैसा ही होता है, बदलती है, तो बस सब्जियां।

पहले जैसा नहीं होता खाना
दूर-दराज के इलाके, जंगल और पहाड़ पर तैनात सीआरपीएफ के जवानों के लिये लजीज भोजन ना सिर्फ पेट भरने का साधन होते हैं, बल्कि वो इसे मनोरंजन की तरह लेते हैं, क्योंकि लजीज खाने को खाने के बाद कुछ जवानों को कहना है कि उन्हें घर की कम याद आती है, नहीं तो खाने वक्त हमेशा घर-परिवार की याद आने लगती है। लेकिन इन दिनों उनके मिजाज का खाना नहीं मिल रहा है।

नाश्ते में नमकीन-मीठा सब मिलता था
अर्धसैनिक बल के सूत्र का दावा है कि भोजन की नई व्यवस्था कुछ दिन पहले ही लागू की गई है, पहले जो मेन्यू था, उसके अनुसार जवानों को लजीज नाश्ता दिया जाता था, कभी छोले- भटूरे को कभी हलवा परोसा जाता था। इसके अलावा कई दूसरे पकवान भी लिस्ट में होते थे। ऐसे ही नाश्ते के साथ लंच और डिनर में भी होता था। चावल की खीर या सेवई खाने को मिलती थी।

अब क्या मिल रहा है ?
नये मेन्यू के अनुसार अब जवानों को खासतौर से जिनकी उम्र 45 साल से ज्यादा हो चुकी है, उन्हें नाश्ते में भिगोया हुई चना दिया जा रहा है। इसके अलावा कभी डोसा और उत्पम भी परोस दिया जाता है। अगर डिनर की बात करें, तो चावल, दाल, रोटी सब्जी और थोड़ी सी सलाद दी जा रही है, इसके अलावा कुछ समय के अंतराल पर सूजी की खीर भी दी जाती है। मटर पनीर डिनर मेन्यू से गायब कर दिया गया है।

मनपसंद खाने का ऑर्डर नहीं
सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक सीआरपीएफ हेडक्वार्टर द्वारा जारी आदेशों के अनुसार ही खाना मिलेगा। जबकि इनसे ऊपर के पदों पर बैठे अधिकारियों के लिये कोई बंदिश नहीं है, पहले जो मेस कमेटी होती थी, वो जवानों के स्वाद और उनके राज्य के पारंपरिक भोजन का भी ध्यान रखती थी, जवान अपने मनपसंद का खाना बनवा सकते थे। लेकिन अब ये सुविधा बंद कर दी गई है। आपको बता दें कि जवानों के भोजन के लिये हर महीने करीब तीन हजार रुपये देने पड़ते हैं।

गजटेड अधिकारी हैं ज्यादा मोटे
सीआरपीएफ के जवानों का कहना है कि नई व्यवस्था सभी के लिये नहीं है, इसमें राजपत्रित अधिकारियों को शामिल नहीं किया गया है, जबकि उनका शरीर ही सबसे अधिक ढीला-ढाला होता है, पेट भी उनका ज्यादा बाहर निकला रहता है, लेकिन वो सबकुछ खा सकते हैं। जवानों का कहना है, कि मेन्यू तय करने से पहले उनकी भी राय ले ली जाती, तो अच्छा होता। जवानों के ऊपर ये मेन्यू थोप दिया गया है।

बीमारी से हो रही अधिक मौतें
गृह राज्यमंत्री हंसराम अहीर ने पिछले साल लोकसभा में एक सवाल के जबाव में कहा था कि सीआरपीएफ में आतंकी या नक्सली हमले की तुलना में कई गुना ज्यादा कर्मचारी बीमारियों की वजह से मर रहे हैं, पिछले दो साल के आंकड़े को देखें, तो आतंकी या नक्सली हमले में 74 जवानों और अधिकारियों की मौत हुई, जबकि इसी अवधि में 1196 कर्मचारी किसी ना किसी बीमारी की वजह से इस दुनिया से विदा हो गये। इनमें से 219 ऐसे केस थे, जिनमें हार्ट अटैक की वजह से जवानों की मौत हो गई थी, 77 अवसाद और 20 मलेरिया की वजह से मरे। इसीलिये 45 साल की उम्र को पार कर चुके कर्मचारियों के खान-पान का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago