Categories: दिलचस्प

धोनी ने खोला राज, कैसे फेल कर दिया अश्विन का ‘मास्टरप्लान’ ?

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी ने हमेशा की तरह इस मैच में भी अपनी रणनीति से विपक्षी टीम के कप्तान अश्विन के साथ-साथ क्रिकेट के जानकारों को भी हैरान कर दिया।

New Delhi, May 21 : धोनी की कप्तानी वाली टीम सीएसके ने आईपीएल-11 के अंतिम लीग मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को पांच विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही पंजाब की टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई। आपको बता दें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम 153 रनों पर ऑलआउट हो गई। जवाब में धोनी की टीम ने अंतिम ओवर में पांच विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

रणनीति से हराया
चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान धोनी ने हमेशा की तरह इस मैच में भी अपनी रणनीति से विपक्षी टीम के कप्तान अश्विन के साथ-साथ क्रिकेट के जानकारों को भी हैरान कर दिया। इस मुकाबले में माही ने बल्लेबाजी क्रम में बड़ा फेरबदल किया। उन्होने हरभजन सिंह और दीपक चाहर जैसे पुछल्ले बल्लेबाजों को खुद से ऊपर भेजा, इन दोनों खिलाड़ियों ने भी मैच का रुख बदल दिया।

धोनी ने खोला राज
जीत के बाद सीएसके के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव का राज खोला, उन्होने कहा कि पुणे में गेंद काफी स्विंग हो रही थी। नये गेंद से तेज गेंदबाज हावी दिख रहे थे। इसी वजह से उन्होने गेंद पुरानी करने और लय बिगाड़ने के लिये हरभजन सिंह और दीपक चाहर को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा, ताकि कुछ देर वो पिच पर समय बिता कर गेंदबाजों का लय बिगाड़ दें।

गेंदबाज प्रयोग करने लगते हैं
माही ने आगे बोलते हुए कहा कि विशेषज्ञ बल्लेबाज की जगह ऐसे खिलाड़ी को देखते ही गेंदबाज प्रयोग करने शुरु कर देते हैं। वो सही लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करने के बजाय यॉर्कर या फिर अन्य गेंदें फेकने शुरु कर देते हैं। जिनसे उनका लय बिगड़ता है, साथ ही कुछ ओवर के बाद गेंद भी पुरानी और सॉफ्ट हो जाती है, जिससे स्विंग होनी कम हो जाती है।

धोनी का प्लान सफल रहा
इस मुकाबले में महेन्द्र सिंह धोनी का प्लान सफल रहा। शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाज अंकित राजपूत की गेंदें खूब स्विंग कर रही थी। उन्होने लगातार दो गेंदों में विकेट लेकर चेन्नई को मुश्किल में डाल दिया था, उसी ओवर में हरभजन सिंह का एक आसान कैच छूटा था। अगर वो कैच पकड़ा जाता, तो सीएसके के लिये मुश्किल हो सकती थी, लेकिन अंकित के ओवर खत्म होते ही बल्लेबाजों ने बड़े शॉट्स खेलने शुरु कर दिये।

भज्जी और चाहर ने नहीं तोड़ा कप्तान का भरोसा
हरभजन सिंह और दीपक चाहर ने भी कप्तान का भरोसा नहीं तोड़ा। दीपक चाहर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदो में 39 रन बनाये, तो हरभजन ने 22 गेंदों में 19 रन की संयमपूर्ण पारी खेली। इन दोनों के सूझबूझ भरी पारी से ही चेन्नई की टीम ने आखिरी ओवरों में आसानी से जीत हासिल कर लिया।

प्लेऑफ में पहुंची ये टीमें
आईपीएल के लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं, चार टीमें प्लेऑफ के लिये क्वालिफाई कर चुकी है, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले नंबर पर है, दूसरे नंबर पर धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स है। तीसरे स्थान पर कोलकाता नाइटराइडर्स और चौथे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है। कल हैदराबाद और सीएसके बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago