दिलचस्प

21 साल तक अजहरुद्दीन के नाम रहा वनडे क्रिकेट का ये भारतीय रिकॉर्ड, अब टॉप पर हैं विराट कोहली

भारत की ओर से सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड करीब 21 साल तक अजहरुद्दीन के नाम दर्ज रहा, उन्होने 1988 में ये कारनामा किया था।

New Delhi, Feb 08 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं, अजहर की गिनती भारत के सफल कप्तानों में की जाती है, हालांकि मैच फिक्सिंग में नाम आने के बाद साल 2000 में अचानक ही उनके करियर पर ब्रेक लग गया। एक समय तो एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी गाने वाले वो दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज थे, फिर अप्रैल 1996 में उनका ये रिकॉर्ड जयसूर्या ने तोड़ा, तब श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज ने पाक के खिलाफ सिर्फ 48 गेंदों में शतक ठोंक दिया था।

21 साल तक रहा रिकॉर्ड
भारत की ओर से सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड करीब 21 साल तक अजहरुद्दीन के नाम दर्ज रहा, उन्होने 1988 में ये कारनामा किया था, तब उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 62 गेंदों में शतक लगाया था, फिर टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने अजहर के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वीरु ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 60 गेंदों में शतक ठोंका था।

अब विराट कोहली के नाम दर्ज है रिकॉर्ड
वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का भारतीय रिकॉर्ड अब कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है, उन्होने 16 अक्टूबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 52 गेंदों में 100 रन बना दिये थे। मालूम हो कि वनडे क्रिकेट में विराट कोहली के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, वो अब तक इस फॉर्मेट में 34 शतक ठोंक चुके हैं।

दूसरे नंबर पर हैं वीरु
टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये जाने जाते थे, पिच कैसा भी हो, सामने गेंदबाज कोई भी हो, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता, वो अपनी धुन में बल्लेबाजी करते हैं। 11 मार्च 2009 न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए वीरू ने 60 गेदों में शतक बना दिया था, वो सबसे तेज शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

तीसरे पर है विराट कोहली
तीसरे नंबर पर भी भारतीय कप्तान विराट कोहली ही हैं, उन्होने 30 अक्टूबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेज तर्रार 115 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होने शतक के लिये 61 गेंद खेले थे। यानी टॉप तीन सबसे तेज शतकों में दो बार विराट कोहली ने शतक लगाया है।

केदार जाधव भी हैं सूची में
केदार जाधव भी सबसे तेज शतक लगाने वाले दस बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं, वो छठें नंबर पर हैं, जाधव ने 15 जनवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ 120 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली थी। तब उन्होने शतक सिर्फ 65 गेंदों में ठोंक दिया था। उनकी उस पारी की दिग्गजों ने भी खूब तारीफ की थी।

सुरेश रैना
बायें हाथ के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना ने हांगकांग के खिलाफ खेलते हुए 66 गेदों में शतक मारा था, वो इस सूची में सातवें नंबर पर हैं, आपको बता दें कि फिलहाल रैना एकदिवसीय टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उनकी वापसी हो रही है।

यूसूफ पठान
विस्फोटक बल्लेबाज यूसूफ पठान लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, लेकिन उनके लंबे-लंबे हिट्स के लिये फैंस उन्हें याद करते हैं, बड़े पठान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 जनवरी 2011 को 105 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होने 68 गेंदों में शतक ठोंक दिया था। वो भारतीय बल्लेबाजों में सबसे तेज शतक लगाने वालों में 9वें नंबर पर हैं।

वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक
वनडे इतिहास में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है, उन्होने सिर्फ 31 गेंदों में शतक ठोंक दिया था। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने 2015 में ये रिकॉर्ड बनाया था, अब तक उनका ये रिकॉर्ड कोई भी तोड़ नहीं सका है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago