दिलचस्प

राहुल गांधी ने राफेल डील पर उठाये थे सवाल, अब भारत को इतने बमवर्षक विमान मुफ्त में देगा फ्रांस

राहुल गांधी के आरोपों के तुरंत बाद ही फ्रांस सरकार ने इंडियन एयरफोर्स को 32 जगुआर बमवर्षक विमान और दो मिराज-2000 फाइटर प्लेन मुफ्त में देने का ऐलान किया है।

New Delhi, Jul 23 : शुक्रवार को संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोलते हुए राफेल फाइटर जेट डील पर गंभीर सवाल उठाये थे। अब खबर आई है कि फ्रांस सरकार गुडविल के तौर पर इंडिया को 32 जगुआर बमवर्षक विमान और दो मिराज फाइटर जेट इंडियन एयरफोर्स को मुफ्त में देगी। टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार ये फाइटर जेट पुराने होंगे, लेकिन इसके बावजूद ये विमान इंडियन एयरफोर्स के लिये बेहद फायदेमंद साबित होंगे, इससे भारत के सैकड़ों करोड़ रुपये बच सकेंगे।

सीक्रेट डील पर सवाल
आपको बता दें कि लोकसभा में बोलते हुए राहुल गांधी ने भारत और फ्रांस के बीच किये गये सीक्रेट डील पर सवाल उठाये थे। उन्होने रक्षा मंत्री पर हमला बोलते हुए कहा कि वो पीएम के दबाव में सच देशवासियों को नहीं बता रहा है। इसके साथ ही उन्होने इस डील में अप्रत्यक्ष रुप से भ्रष्टाचार होने की भी बात कही थी। उनके अनुसार तय की गई कीमत से ज्यादा में विमान को खरीदा गया है।

राहुल गांधी ने क्या कहा था ?
राहुल गांधी ने लोकसभा में बोलते हुए कहा था कि रक्षा मंत्री पीएम के दबाव में सच देशवासियों को नहीं बता रही है। पहले उन्होने कहा था कि वो राफेल विमान की कीमत बताएंगी, फिर उन्होने इसकी कीमत बताने से इंकार कर दिया, उन्होने कहा कि फ्रांस के साथ उनकी सीक्रेसी डील हुई है, इस वजह से वो विमान की कीमत नहीं बता सकती। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे बोलते हुए कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति से उनकी व्यक्तिगत मुलाकात हुई, जिसमें उन्होने बताया कि दोनों देशों के बीच ऐसी कोई डील नहीं हुई है।

रक्षा मंत्री ने दिया जबाव
कांग्रेस अध्यक्ष के आरोपों के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनके आरोपों का जबाव देते हुए कहा कि ये डील यूपीए-वन के सरकार में हुई थी। भारत की ओर से तत्कालीन रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने इस डील को किया था, वो तो बस उसे आगे बढा रही हैं। इसके बाद मामले में फ्रांस के राष्ट्रपति ने भी कहा कि दोनों देशों के बीच सीक्रेट डील हुई है कि वो कीमतों को बाजार में सार्वजनिक नहीं कर सकते ।

फ्रांस ने किया ऐलान
राहुल गांधी के आरोपों के तुरंत बाद ही फ्रांस सरकार ने इंडियन एयरफोर्स को 32 जगुआर बमवर्षक विमान और दो मिराज-2000 फाइटर प्लेन मुफ्त में देने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि फ्रांस सरकार द्वारा फाइटर प्लेन दिये जाने से इंडियन एयरफोर्स को आने वाले 7-8 सालों तक इस डील से काफी फायदा मिलेगा।

भारतीय वायुसेना फाइटर प्लेन फ्लीट
मालूम हो कि इंडियन एयरफोर्स के पास 118 जगुआर फाइटर प्लेन की एक फ्लीट पहले से मौजूद है, लेकिन इन विमानों के पुराना हो जाने की वजह से इसके स्पेयर पार्ट्स मिलने में काफी परेशानी होती है। अब फ्रांस सरकार से 32 जगुआर फाइटर एयरक्राफ्ट मिलने के बाद एयरफोर्स की स्पेयर पार्ट्स की समस्या दूर हो सकती है। जिसका असर ये होगा, कि भारतीय वायुसेना अपनी फाइटर प्लेन की फ्लीट का लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकेगी।

मुफ्त में देने की घोषणा
फ्रांस सरकार मिराज-2000 विमान भी भारत को दे रहा है, ऐसे में इन विमानों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खास बात ये है कि ये पूरी डील फ्रांस सरकार द्वारा मुफ्त में गुडविल के तहत दी जा रही है। इससे भारत सरकार के सैकड़ों करोड़ रुपये बच सकेंगे। साथ ही भारतीय वायुसेना की शक्ति भी बढेगी। आपको बता दें कि भारत सरकार ने फ्रांस के साथ 36 राफेल जेट विमानों की डील की है, ये डील करीब 7.87 बिलियन यूरो में की गई है। फ्रांस इन विमानों की डिलीवरी 67 महीनों में करेगा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago