दिलचस्प

टीम इंडिया की सफलता के लिये पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने इस ‘जोड़ी’ को दिया श्रेय

पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने कहा कि मुझे लगता है कि कोच डंकन फ्लेचर और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने युवा खिलाड़ियों के खेल को निखारा।

New Delhi, Apr 23 : टीम इंडिया के सबसे सफल कोच गैरी कर्स्टन को लगता है कि उनके उत्तराधिकारी कोच डंकन फ्लेचर को भारतीय टीम में सहज बदलाव लाने का क्रेडिट दिया जाना चाहिये। आपको बता दें कि भारतीय टीम के 2011 में आईसीसी विश्वकप जीतने के बाद गैरी कर्स्टन की जगह डंकन फ्लेचर को कोच नियुक्त किया गया था, उनके चार साल के कार्यकाल में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, लक्ष्मण, सहवाग और जहीर खान जैसे धुरंधर क्रिकेटर करियर के अपने अंतिम पड़ाव पर थे।

धोनी और फ्लेचर को क्रेडिट
गैरी कर्स्टन ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि कोच डंकन फ्लेचर और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने युवा खिलाड़ियों के खेल को निखारा, दोनों ने मिलकर ऐसा माहौल बनाया, कि युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की चुनौतियों से निपटने का फायदा मिला। इस बात के लिये धोनी और फ्लेचर दोनों को क्रेडिट मिलना चाहिये।

आंकड़े सफलता का पैमाना नहीं
टीम इंडिया के पूर्व कोच ने आगे बोलते हुए कहा कि आम तौर पर आकड़े किसी की सफलता का पैमाना नहीं होते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि आंकड़ों की वजह से कई खास चीजें पीछे छूट जाती है। इसलिये अगर किसी की सफलता को आंकना है, तो आंकड़ों के साथ ही दूसरे महत्वपूर्ण चीजों पर भी ध्यान दें, तो आपको पता चलेगा, कि आप कितने सफल हो।

हर किसी के कोचिंग का तरीका अलग
गैरी कर्स्टन ने कहा कि हर किसी के कोचिंग का तरीका अलग होता है, ये जरुरी नहीं कि हर माहौल में हर कोई सहज रहे, आम तौर पर कोच की सफलता का आंकलन टीम के प्रदर्शन से होता है, लेकिन उससे भी बड़ी बात ये है कि खिलाड़ी पर कोच का कितना प्रभाव पड़ता है, वो टीम के खिलाड़ियों के साथ कितना ताल-मेल बिठाते हैं।

आरसीबी के बैंटिग कोच हैं गैरी
आपको बता दें कि गुरु गैरी आईपीएल के इस सीजन में बतौर बल्लेबाजी कोच आरसीबी से जुड़े हैं, प्रैक्टिस सेशन के दौरान वो लगातार विराट कोहली से बल्लेबाजी को लेकर बात करते रहते हैं, गैरी कर्स्टन से कहा कि विराट टैलेंटेड भी हैं और हाई क्लास परफॉर्मर भी हैं, अगर वो अपने लीडरशिप स्किल्स को और बढाने में कामयाब रहे, तो वो दूसरे खिलाड़ियों के लिये आदर्श बनेंगे।

विराट की जमकर तारीफ
वैसे तो विराट कोहली की बल्लेबाजी की दुनिया दीवानी है, आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी उनका बल्ला जमकर रन उगल रहा है, वो फिलहाल आरेंज कैप यानी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर चल रहे हैं। गैरी कर्स्टन ने विराट की शान में कसीदे पढते हुए कहा कि उनमें एक महान बल्लेबाज बनने की भूख है, वो बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

करियर के शुरुआती दौर से देखा
गैरी कर्स्टन ने कहा कि विराट कोहली के साथ काम करके अच्छा लग रहा है, उन्होने जब टीम इंडिया के लिये खेलना शुरु किया था, तब मैं भारतीय टीम का कोच बना था, अपने करियर के शुरुआती दिनों में वो हमसे काफी बातें शेयर करते थे, उनके खेल के प्रति लगन देखकर लगता था कि वो एक महान खिलाड़ी बनेंगे।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago