टीम इंडिया की सफलता के लिये पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने इस ‘जोड़ी’ को दिया श्रेय

Gary12

पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने कहा कि मुझे लगता है कि कोच डंकन फ्लेचर और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने युवा खिलाड़ियों के खेल को निखारा।

New Delhi, Apr 23 : टीम इंडिया के सबसे सफल कोच गैरी कर्स्टन को लगता है कि उनके उत्तराधिकारी कोच डंकन फ्लेचर को भारतीय टीम में सहज बदलाव लाने का क्रेडिट दिया जाना चाहिये। आपको बता दें कि भारतीय टीम के 2011 में आईसीसी विश्वकप जीतने के बाद गैरी कर्स्टन की जगह डंकन फ्लेचर को कोच नियुक्त किया गया था, उनके चार साल के कार्यकाल में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, लक्ष्मण, सहवाग और जहीर खान जैसे धुरंधर क्रिकेटर करियर के अपने अंतिम पड़ाव पर थे।

धोनी और फ्लेचर को क्रेडिट
गैरी कर्स्टन ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि कोच डंकन फ्लेचर और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने युवा खिलाड़ियों के खेल को निखारा, Dhoni Dankanदोनों ने मिलकर ऐसा माहौल बनाया, कि युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की चुनौतियों से निपटने का फायदा मिला। इस बात के लिये धोनी और फ्लेचर दोनों को क्रेडिट मिलना चाहिये।

आंकड़े सफलता का पैमाना नहीं
टीम इंडिया के पूर्व कोच ने आगे बोलते हुए कहा कि आम तौर पर आकड़े किसी की सफलता का पैमाना नहीं होते हैं, Gary4लेकिन मुझे लगता है कि आंकड़ों की वजह से कई खास चीजें पीछे छूट जाती है। इसलिये अगर किसी की सफलता को आंकना है, तो आंकड़ों के साथ ही दूसरे महत्वपूर्ण चीजों पर भी ध्यान दें, तो आपको पता चलेगा, कि आप कितने सफल हो।

हर किसी के कोचिंग का तरीका अलग
गैरी कर्स्टन ने कहा कि हर किसी के कोचिंग का तरीका अलग होता है, ये जरुरी नहीं कि हर माहौल में हर कोई सहज रहे, Gary3आम तौर पर कोच की सफलता का आंकलन टीम के प्रदर्शन से होता है, लेकिन उससे भी बड़ी बात ये है कि खिलाड़ी पर कोच का कितना प्रभाव पड़ता है, वो टीम के खिलाड़ियों के साथ कितना ताल-मेल बिठाते हैं।

आरसीबी के बैंटिग कोच हैं गैरी
आपको बता दें कि गुरु गैरी आईपीएल के इस सीजन में बतौर बल्लेबाजी कोच आरसीबी से जुड़े हैं, प्रैक्टिस सेशन के दौरान वो लगातार विराट कोहली से बल्लेबाजी को लेकर बात करते रहते हैं, Gary RCBगैरी कर्स्टन से कहा कि विराट टैलेंटेड भी हैं और हाई क्लास परफॉर्मर भी हैं, अगर वो अपने लीडरशिप स्किल्स को और बढाने में कामयाब रहे, तो वो दूसरे खिलाड़ियों के लिये आदर्श बनेंगे।

विराट की जमकर तारीफ
वैसे तो विराट कोहली की बल्लेबाजी की दुनिया दीवानी है, आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी उनका बल्ला जमकर रन उगल रहा है, Gary1वो फिलहाल आरेंज कैप यानी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर चल रहे हैं। गैरी कर्स्टन ने विराट की शान में कसीदे पढते हुए कहा कि उनमें एक महान बल्लेबाज बनने की भूख है, वो बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

करियर के शुरुआती दौर से देखा
गैरी कर्स्टन ने कहा कि विराट कोहली के साथ काम करके अच्छा लग रहा है, उन्होने जब टीम इंडिया के लिये खेलना शुरु किया था, gary-kirsten-virat-kohliतब मैं भारतीय टीम का कोच बना था, अपने करियर के शुरुआती दिनों में वो हमसे काफी बातें शेयर करते थे, उनके खेल के प्रति लगन देखकर लगता था कि वो एक महान खिलाड़ी बनेंगे।