Categories: दिलचस्प

टूटी हड्डियों के साथ समुद्र में बिताये 3 दिन, प्रेरणादायक है भारतीय नौसेना के अधिकारी की कहानी

5 फरवरी 1979 को जन्मे अभिलाष टॉमी भारतीय नौसेना में कमांडर हैं, वो मुंबई के रहने वाले हैं।

New Delhi, Sep 25 : गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लेने के दौरान दक्षिण हिंद महासागर में इंडियन नेवी के अधिकारी अभिलाष टॉमी बुरी तरह से घायल हो गये थे, घायल होने के 3 दिन बाद फ्रांसिसी जहाज की मदद से उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया है। आपको बता दें अभिलाष टॉमी पहले भारतीय हैं, जिन्होने समुद्र के रास्ते पूरी दुनिया का चक्कर लगाया है, उन्होने साल 2013 में ये कारनामा किया था, तीस हजार मील की गोल्डन ग्लोब रेस में शामिल होने वाले वो एक मात्र भारतीय है।

कौन हैं अभिलाष टॉमी ?
5 फरवरी 1979 को जन्मे अभिलाष टॉमी इंडियन नेवी में कमांडर हैं, वो मुंबई के रहने वाले हैं, गोवा विश्वविद्यालय से विज्ञान में बैचलर की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होने नेवी में जाने का फैसला लिया था, साल 1999 में डिग्री पूरी करने के बाद साल 2000 में वो नौसेना में भर्ती हो गये, पिछले 18 साल से वो भारतीय नौसेना में अपनी सेवा दे रहे हैं।

लिंक्डइन प्रोफाइल पर क्या लिखा है ?
अभिलाष ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर लिखा है कि जब मैं 34 साल का था, तो दुनिया भर की समुद्री यात्रा पर अकेले ही निकल पड़ा, कोई मुझे सिखाने वाला नहीं था, मैं 14 साल तक अपने इस सपने को साथ लिये थे, इसलिये हासिल करने तक इसे जाने नहीं दिया। 151 दिनों तक जब मैं समुद्र में था, तो मैंने नाव का ख्याल रखा, साथ ही खुद का ध्यान रखा। कभी-कभी थकान, पानी की कमी, लगातार तूफान, ठंड, गर्मी सबकुछ झेला। ये सब चीजें महासागरों को सबसे चुनौतीपूर्ण माहौल देती है, और आपको इससे निपटना होगा। मुझे इस 100 से कम लोगों के विशेष क्लब में शामिल होने में 14 साल लग गये। मैं ऐसा करने वाला पहला भारतीय और दूसरा एशियाई बन गया।

समुद्र में सीखा तकनीक
उन्होने आगे लिखा है कि अब मैं जमीन पर जो कुछ भी करता हूं, उसमें उन तकनीकों का इस्तेमाल करता हूं, जो मैंने समुद्र से सीखा था, मेरे पास किसी भी समस्या को दूर करने के लिये ज्यादा दृढता और ताकत है, जब तक मैं किसी परेशानी का समाधान खुद निकाल लूं, तब तक इस कोशिश में रहता हूं, कि इसे कैसे पूरा किया जाए। मैं स्वाभाविक रुप से एक जोखिम लेने वाला इंसान हूं, प्रेम, सुकून और जुनून से चीजों को देख सकता हूं, ये मुझे समझने में मदद करते हैं।

असमाजिक नहीं संवेदनशील
वो लिखते हैं कि समुद्र के एकांत ने मुझे असामाजिक नहीं बल्कि दूसरों की जरुरतों के लिये अधिक संवेदनशील बनाया है। आपको बता दें कि भारतीय नौसेना में कमांडर होने के अलाला अभिलाष टॉमी रेकॉन पायलट और नाविक भी हैं, वो दुनिया के बहुत सारे हिस्सों में मोटिवेशनल स्पीच भी देते रहे हैं। उन्हें नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड और कीर्ति चक्र से भी सम्मानित किया जा चुका है। दुनिया में केवल 79 लोग ऐसे हैं, जिन्होने दुनिया की समुद्री यात्रा की है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago