दिलचस्प

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 1 लाख लोगों को नौकरियां, ऐसे UP की तस्वीर बदलेगा जेवर हवाईअड्डा

दिल्‍ली-एनसीआर के पास जेवर में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है । जेवर हवाईअड्डा की शुरुआत के साथ ही यूपी की कायापलट हो जाएगी ।

New Delhi, Nov 25: उत्‍तर प्रदेश के जेवर को आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जेवर एयरपोर्ट का तोहफा दे रहे हैं । अत्‍याधुनिक तकनीकों से लैस ये हवाई अड्डा दुनिया का चौथा सबसे बड़ा और एशिया का पहला सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा । इ हवाई अड्डे का संचालन शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश की तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी । आज के बाद से यूपी भारत में अब पहला ऐसा राज्य हो जाएगा, जिसके पास कुल पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे ।

10 हजार करोड़ रुपए ससे ज्‍यादा की लागत
जेवर एयरपोर्ट दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से करीब 72 किलोमीटर की दूरी पर है । इसके पहले फेज के निर्माण की कुल लागत तकरीबन 10,050 करोड़ रुपये आएगी । आपको बता दें इससे पहले पीएम मोदी ने यूपी के कुशीनगर में एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था । इसके अलावा, भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है । जेवर एयरपोर्ट को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा ।

युवाओं को रोजगार
ये एयरपोर्ट बनने से यहां के युवाओं को रोजगार भी मिल सकेगा । आसपास के इलाकों में अलीगढ़, हापुड़, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और बुलंदशहर जैसे जिले आते हैं जहां के युवाओं के लिए अब रोजगार के अवसर और बढ़ने वाले हैं । अधिकारियों के मुताबिक जेवर हवाईअड्डा का संचालन शुरू होने के बाद से तकरीबन एक लाख नई नौकरियां पैदा हो सकती हैं । इतना ही नहीं, एयरपोर्ट के आसपास इंडस्ट्रियल हब भी बनेंगे । स्टोरेज, डिफेंस और फूड की कंपनियां लगाने के भी प्रोजेक्‍ट हैं । होटल इंडस्‍ट्री को भी बढ़ावा मिलेगा ।

बढि़या लोकेशन
इस एयरपोर्अ की लोकेशन परफेक्‍ट बताई जा रही है । दिल्ली से ये जहां सिर्फ 72 किलोमीटर की दूरी पर है तो आगरा से इसकी दूरी 130 किलोमीटर की होगी । वहीं, ग्रेटर नोएडा से सिर्फ 28 और नोएडा से 40 किलोमीटर की दूरी पर एयरपोर्ट स्थित होगा । यानी सभी की रीच में, वहीं, सभी प्रमुख एक्सप्रेस-वे के जरिए से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं ।  रिपोर्ट्स के अनुसार, जब यह एयरपोर्ट पूरी तरह से बन जाएगा तब इसमें कुल आठ रनवे होंगे । जेवर हवाईअड्डा 3,500 एकड़ में बनकर तैयार होगा । नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दावा किया है कि जेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने वाला है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago