दिलचस्प

विराट कोहली नहीं बल्कि ये बल्लेबाज है आईपीएल में शतकों का बिग बॉस

आईपीएल में बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड पर विराट कोहली नहीं बल्कि विदेशी बल्लेबाजों का कब्जा है। इनमें एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है।

New Delhi, May 29 : क्रिकेट की दुनिया में इन दिनों एक के बाद एक बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स पर विराट कोहली का नाम ही जुड़ता जा रहा है। हाल के दिनों में इस धुरंधर बल्लेबाज ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये, लेकिन आईपीएल में बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड पर विराट कोहली नहीं बल्कि विदेशी बल्लेबाजों का कब्जा है। इनमें एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है, क्या आपको पता है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक किस बल्लेबाज ने लगाये हैं।

आईपीएल में भी गेल हैं नंबर वन
आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को टी-20 फॉर्मेट का यूनिवर्सल बॉस माना जाता है, उन्हें उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है, जो गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हैं। गेल के बल्ले से रनों के साथ रिकॉर्ड भी खूब निकले हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में गेल पहले नंबर पर हैं, उन्होने अब तक 7 शतक लगाये हैं। आपको बता दें इस सीजन में भी पहला शतक गेल के बल्ले से ही निकला।

शेन वॉटसन
ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर ऑलराउंडर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, उन्होने आईपीएल में अब तक 5 शतक लगाये हैं। इस सीजन में उन्होने 2 शतक ठोंक दिये। आईपीएल फाइनल में भी उनके शतक की बदौलत ही सीएसके ने आसानी से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को हरा दिया।

विराट हैं तीसरे नंबर पर
सबसे ज्यादा शतक लगाने की सूची में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं, आईपीएल के शुरुआती सात सीजन में विराट ने एक भी शतक नहीं लगाया था। आठवें सीजन में उन्होने 4 शतक ठोक दिया, हालांकि पिछला सीजन उनके लिये ज्यादा अच्छा नही रहा था, इस सीजन में वो शतक के करीब तो पहुंचे, लेकिन शतक नहीं लगा पाये। उम्मीद है कि अगले साल विराट जरुर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

चौथे नंबर पर डिविलियर्स
आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की सूची में विराट कोहली अकेले भारतीय बल्लेबाज हैं, चौथे नंबर पर भी भारतीय बल्लेबाज की बजाय विदेशी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं। एबी के नाम आईपीएल में 3 शतक दर्ज है। आपको बता दें कि हाल ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की है।

डेविड वॉर्नर
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाड डेविड वॉर्नर टॉप-5 में शामिल हैं। हालांकि बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसने की वजह से इस साल वो आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सके। वॉर्नर ने आईपीएल में अब तक तीन शतक लगाये हैं। वो सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान थे, लेकिन विवाद में फंसने के बाद आईपीएल ने उनके इस साल खेलने पर बैन लगा दिया। जिसके बाद केन विलियमसन ने टीम की कप्तानी संभाली।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीता आईपीएल-11
दो साल के बैन के बाद टूर्नामेंट में वापस लौटी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम शुरुआत से ही लय में दिखी। पहले मुकाबले में वानखेड़े स्टेडियम में धोनी की टीम ने डिफेंडिग चैंपियन मुंबई को चित कर दिया, तो फाइनल में फिर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया। धोनी की टीम इस सीजन में बिल्कुल चैंपियन की तरह खेली।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago