दिलचस्प

एक तरफ दुनिया से भीख मांग रहा है पाक, वहीं ऑटो ड्राइवर से मिले 300 करोड़, फिर जो हुआ वो हैरान करने वाला था

एक तरफ पाकिस्‍तान दुनिया के सामने आर्थिक मदद के लिए हाथ फैला रहा है तो वहीं एक रिक्‍शेवाले के अकाउंट डीटेल पाक खुफिया एजेंसियों के होश उड़ा दिए हैं ।

New Delhi, Oct 15 : पाकिस्‍तान गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहा है, पाक प्रधानमंत्री देश में आर्थिक स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत कोशिशें कर रहे हैं । खर्च में कटौती के नाम पर प्रधानमंत्री आवास में मौजूद अतिरिक्‍त चीजों को बेचा जा रहा है तो वहीं खुद वजीर-ए-आजम प्रधानमंत्री आवास में नहीं रह रहे हैं । ऐसे माहौल में पाकिस्‍तान के एक ऑटो रिक्‍शा चालक के खाते से 300 करोड़ रुपए का लेनदेन हो जाए तो किसी को भी झटका लगना लाजमी है ।

रिक्‍शा चालक को समन
पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी एफआईए ने इस ऑटो रिक्शा चालक को समन जारी कर अपना पक्ष रखने के लिए कहा है । इस चालक का  नाम मुहम्मद रशीद है और वह कराची का रहने वाला है । हैरानी की बात ये कि  उसे अपने अकाउंट से हुए इस भारी-भरकम लेनदेन का पता ही नहीं था, उसे ये सब तब पता चला जब एफआईए ने उसे समन भेजकर सफाई मांगी ।

रशीद ने दिया बयान
मुहम्मद रशीद ने इस बड़े लेन देन पर कहा, “मुझे संघीय जांच एजेंसी के कार्यालय से फोन आया था और उन्होंने मुझे पूछताछ के लिए आने को कहा. मैं डर गया था कि क्योंकि मैं नहीं जानता था कि क्या हुआ है. जब मैं उनके कार्यालय गया तो उन्होंने मुझे बैंक खाते का रिकॉर्ड दिखा.” रशीद के मुताबिक अधिकारियों ने उसे कहा कि उसके सैलरी खाते से कुछ 300 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है । यह खाता 2005 में खुलवाया था जब मैं एक निजी कंपनी में ड्राइवर था । रशीद ने बताया कि अपना काम शुरू करने के कुछ ही महीने बाद उसने नौकरी छोड़ दी थी ।  300 करोड़ रुपए तो मेरे लिए एक सपने की तरह हैं । मैंने तो कभी एक लाख रुपए भी नहीं देखे ।

फल बेचने वाले के साथ भी हुआ है ऐसा
पाकिस्‍तान में रशीद जैसे और भी कई गरीब कामगर हैं जिनके अकाउंट से ऐसा गोरखधंधा चल रहा है । कुछ दिन पहले ही कराची के एक फल बेचने वाले के खाते में 200 करोड़ रुपये से अधिक पाये गये थे । पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी, मनी लांड्रिंग के इन मामलों की जांच कर रही है । आशंका जताई जा रही है कि गरीबों के बंद पड़े अकाउंट का इस्‍तेमाल पैसों के गलत तरह से लेन देन का जरिया बन रहा है ।

पाकिस्‍तान ने मांगा है बड़ा लोन
आपको बता दें पाकिस्‍तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 8 अरब डॉलर का ऋण पैकेज मांगा है । ये अब तक का सबसे बड़ा लोन है जिसकी मांग पाकिस्‍तान की ओर से की गई है । पाकिस्तान ने गंभीर आर्थिक संकट से उबरने के लिए ये रास्‍ता निकाला है । हालांकि ये रकम अभी और बढ़ने के आसार हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago