दिलचस्प

बीच सड़क कुछ इस अंदाज में किया था प्रपोज, दिलचस्प है टीम इंडिया के इस खिलाड़ी की लव स्टोरी

टीम इंडिया के इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर को 38 वनडे मैचों में मौका मिला, जिसमें उन्होने 34 पारियों में 4 अर्धशतक के साथ कुल 736 रन बनाये ।

New Delhi, Mar 16 : इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ 17 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले टीम इंडिया विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बीते सप्ताह 9 मार्च को अपना 33वां जन्मदिन मनाया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज का पूरा नाम पार्थिव अजय पटेल है। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 8 मार्च को 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। 5 फुट 4 इंच के पार्थिव अपने दोस्तों के बीच बच्चा नाम से फेमस हैं।

बचपन की दोस्त से की शादी
पार्थिव पटेल ने साल 2008 में अपने बचपन की दोस्त अवनि जावेरी से शादी की थी। दोनों की एक प्यारी सी बेटी भी है, जिनका नाम वेनिका है। पार्थिव अपनी बेटी को अपने लिये बेहद लकी मानते हैं। उनके अनुसार वेनिका के आने के बाद उनके जीवन में खुशहाली आ गई, उनका जीवन पहले से ज्यादा अच्छा हो गया।

बीच सड़क पर किया था प्रपोज
पार्थिव अपने बचपन की दोस्त अवनि को लांग ड्राइव पर ले गये, रास्ते में ही बीच सड़क पर गाड़ी खड़ी कर उन्होने फूलों के साथ अवनि को शादी के लिये प्रपोज किया था। जबाव में अवनि ने भी तुरंत हां कर दिया। फिर दोनों ने अपने घर वालों को अपने मन की बात बताई, जिसके बाद पार्थिव के घर में शहनाई बजी और उनके बचपन की दोस्त उनकी जीवनसंगिनी बन गई।

बतौर कप्तान गुजरात को जिताया रणजी ट्रॉफी
पार्थिव पटेल ने साल 2016-17 में बतौर कप्तान गुजरात को रणजी ट्रॉफी जिताया। आपको बता दें अब तक गुजरात रणजी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है, पहली बार पार्थिव की कप्तानी में ही गुजरात की टीम ने ये टूर्नामेंट जीता । फाइनल मुकाबले में कप्तान ने 153 रनों की मैराथन पारी खेली थी, जिसकी वजह से उनकी टीम ये ट्रॉफी जितने में सफल रही।

टेस्ट मैचों में ओपनिंग
विकेटकीपर बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिये 5 टेस्ट मैचों में ओपनिंग भी की है, दरअसल उस दौर में टीम के कप्तान सौरव गांगुली थे, वो पार्थिव को टीम में रखना चाहते थे, इसलिये उन्होने बतौर प्रयोग उनसे ओपनिंग करवानी शुरु की, ताकि उन्हें एक और खिलाड़ी को निचले क्रम में खिलाने का मौका मिल जाए, हालांकि उनका ये प्रयोग सफल नहीं हुआ। आपको बता दें कि पार्थिव ने जिन 5 टेस्ट मैचों में ओपनिंग की थी, उसके 4 मैचों में टीम को जीत मिली थी।

टेस्ट रिकॉर्ड
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को 25 टेस्ट मैचों में मौका मिला, जिसकी 38 पारियों में 8 बार नाबाद रहते हुए उन्होने 934 रन बनाये, इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 71 रन रहा। कई बार उन्होने संकट की परिस्थिति में अपनी बल्लेबाजी से टीम को बाहर निकाला। लेकिन दिनेश कार्तिक और धोनी की वजह से वो टीम में ज्यादा लंबे समय तक नहीं खेल सके।

वनडे मैच
इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर को 38 वनडे मैचों में भी मौका मिला, जिसमें उन्होने 34 पारियों में 4 अर्धशतक के साथ कुल 736 रन बनाये । इस प्रारुप में उनका सर्वाधिक स्कोर 95 रन है। गांगुली एकदिवसीय क्रिकेट में भी विशेषज्ञ विकेटकीपर चाहते हैं, इसी वजह से वो पार्थिव को मौका दे रहे थे, लेकिन धोनी के आ जाने के बाद पार्थिव के लिये राह आसान नहीं रह गया था।

टी-20 क्रिकेट
पार्थिव को दो टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी मौका मिला है, हालांकि वो कुछ खास नहीं कर सके, उन्होने दो मैचों में सिर्फ 36 रन बनाये, इसके अलावा अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए, तो उन्होने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट के करियर में अब तक 209 चौके और 9 छक्के लगाये हैं, इसके अलावा बतौर विकेटकीपर उन्होने 93 कैच पकड़े हैं और 19 स्टंपिंग भी की है।

आरसीबी से खेलेंगे आईपीएल
आईपीएल के इस सीजन में ऑक्शन के पहले दिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने पार्थिव को नहीं खरीदा था, हालांकि दूसरे दिन रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर की टीम ने उन्हें 1 करोड़ के बेस प्राइस पर खरीदा। पिछला सीजन उन्होने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेला था। इस बार विराट कोहली की टीम आरसीबी की तरफ से खेलते दिखेंगे।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago