दिलचस्प

ये स्पेशल टीम तैयार करती है जुमले, जो पीएम मोदी के जुबां से निकलते ही हो जाते हैं सुपरहिट

आप सोचते होंगे, कि आखिर पीएम मोदी ऐसे जुमले लाते कहां से हैं, तो आपको बता दें कि ऐसे जुमले तैयार करने के लिये पीएम के पास एक टीम है।

New Delhi, Feb 10 : प्रधानमंत्री मोदी ने बीते रविवार को बंगलुरु की चुनावी रैली में एक नया जुमला बोला, उन्होने टॉप शब्द का इस्तेमाल किया, इसका मतलब है कि टमाटर, ऑनियन और पोटैटो। दरअसल टॉप टमाटर, ओनियन और पोटैटो का एक्रोनिम (शब्दों के पहले अक्षर से बना शब्द) है। पीएम मोदी इससे पहले भी कई मौकों पर विरोधियों के खिलाफ ऐसे ही तीखे जुमले का इस्तेमाल कर चुके हैं, जैसे ही पीएम ऐसे जुमलों का इस्तेमाल करते हैं, वो लोगों की जुबां पर चढ जाते हैं।

जुमलों के लिये टीम
अब आप सोचते होंगे, कि आखिर पीएम ऐसे जुमले लाते कहां से हैं, तो आपको बता दें एक लीडिंग वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार ऐसे जुमले तैयार करने के लिये पीएम के पास एक टीम है, जो काफी रिसर्च के बाद ऐसे एक्रोनिम्स तैयार करते हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री सभाओं में बोलते हैं, और कुछ ही समय ये मशहूर हो जाते हैं।

ये हैं शब्दों के उस्ताद
लीडिंग वेबसाइट के अनुसार यश गांधी और नीरव के शाह पीएम के लिये ऐसे जुमले तैयार करते हैं, दोनों गुजराती हैं, और पीएमओ में बतौर रिसर्च ऑफिसर काम करते हैं। यश गांधी और नीरव के शाह पीएम के भाषणों से लेकर सभी विषयों पर रिसर्च इनपुट तैयार करते हैं, साथ ही प्रधानमंत्री के ट्विटर और फेसबुक का भी काम-काज इन्हीं दोनों के जिम्मे है।

प्रतीक दोषी
प्रतीक नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर से पढे हैं, साल 2007 में नरेन्द्र मोदी से जुड़े, वो मोदी सरकार के स्ट्रैटजिक इनिशिएटिव के लिये काम करते हैं, साथ ही मोदी के भाषणों के लिये भी रिसर्च करते हैं। वो रिसर्च एंड स्ट्रेटजी में ओएसडी के पद पर कार्यरत हैं।

हिरेन जोशी
राजस्थान विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन के प्रोफेसर हिरेन जोशी मोदी के जायके को बखूबी समझते हैं, वो ऐसी तैयारी करते हैं कि कम शब्दों में ही सारी बातें सोशल मीडिया पर पहुंचा देते सहैं, जो पीएम चाहते हैं, उसकी पूरी तैयारी करते हैं। सरकारी योजनाओं के नामकरण में उनकी भूमिका अहम होती है, एक योजना को तो उन्होने ऐसा नाम दिया, जिसमें पीएम और बीजेपी दोनों शामिल हैं, योजना का नाम है प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना यानी पीएमबीजेपी।

जुबां पर चढने वाले एक्रोनिम्स
जीएसटी के लिये पीएम मोदी ने गुड एंड सिंपल टैक्स और ग्रोइंग स्ट्रॉचर टुगेदर शब्द का इस्तेमाल किया था।
SCAM – यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान सपा, बसपा और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम ने स्कैम शब्द का इस्तेमाल किया था, इसका मतलब सपा, कांग्रेस, अखिलेश, मायावती ।
BHIM- भारत इंटरफेस फॉर मनी, डिजिटल ट्रांजेक्शनको बढावा देने के लिये डॉ. भीम राव अंबेडकर के नाम पर बनाया गया एप्प।

ये भी रहा हिट
VIKAS- यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री ने विद्युत, कानून और सड़क को मिलाकर विकास शब्द बना दिया था, ये उनका जुमला लोगों की जुबां पर चढ गया था।
ABCD- कांग्रेस पर तंज कसते हुए पीएम ने आदर्श, बोफोर्स, कोयला और दामाद शबद् को मिलाकर एबीसीडी जुमला बनाया था, वो इन शब्दों से कांग्रेस के कथित भ्रष्टाचार को लोगों को बताते थे।

बिना देखे बोलते हैं भाषण
अगर प्रधानमंत्री सामने देख कर बोल रहे हैं, तो समझ लीजिये कि वो बिना पढे भाषण दे रहे हैं, लेकिन अगर वो दायें या बायें देखकर भाषण बोल रहे हैं, तो समझ लीजिये कि वो टेलीप्रॉम्पटर देखकर भाषण दे रहे हैं। हालांकि लिखा हुआ भाषण लेकर पीएम सभाओं में जाते जरुर हैं, लेकिन वो बिना देखे ही भाषण देते हैं, या फिर सिर्फ प्वाइंटर देखते हैं।

जबरदस्त भाषण शैली
पीएम के इस कला की तो उनके विरोधी भी तारीफ करते हैं, उनके घोर विरोधी भी उनके भाषण की तारीफ करते हैं, नरेन्द्र मोदी के बारे में कहा जाता है कि वो अपने शब्दों से लोगों में जोश भर देते हैं, जिसका नतीजा पार्टी को चुनाव में मिलता है, उनके बोलने की शैली की लोग खूब तारीफ करते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago