Categories: दिलचस्प

कलियुग की सावित्री : 8 महीने की गर्भवती महिला ने ऐसे बचाई अपने पति की जान, फिर मनाया करवाचौथ

सत्‍यवान और सावित्री की कहानी तो आपने पढ़ी ही होगी, आज जानिए एक ऐसी सावित्री की कहानी जिसने खुद की परवाह किए बिना अपने पति की जान बचाने में पूरी जान लगा दी ।

New Delhi, Oct 27 : यमराज से अपने पति को जीतकर लाने वाली सावित्री अब कहां, ये सवाल अकसर जहन में उठता है कि क्‍या बदलते रिश्‍तों की इस दुनिया में कोई सच्‍चा रिश्‍ता बचा है । पूरी दुनिया का तो पता नहीं लेकिन हमारे देश में रिश्‍तों की अब भी बहुत वैल्‍यू है । आज भी कई पति-पत्‍नी ऐसे हैं जो एक दूसरे पर जान छिड़कते हैं । आज जानिए एक ऐसी महिला की कहानी जिसने 8 महीने की गर्भवती होते हुए भी अपने पति की जान बचाने में दिन रात एक कर दिया ।

भोजावास की महिला बनी मिसाल
कलियुग की ये सावित्री जोधपुर के भोजावास की 24 साल की इंद्रा है । घटना 4 सितंबर की है । जब इंद्रा अपने पति नरसीराम और बच्चों के साथ बाइक पर मेला देखने गई हुई थीं । घर से बस एक किमी दूर ही एक गाड़ी ने बाइक को टक्कर मार दी । पति-पत्‍नी दोनों सड़क पर आ गिरे । गनीमत रही कि इंद्रा को कुछ नहीं हुआ, वो 8 महीने की गर्भवती भी थी । वो खुद उठी और पति को उठाने की कोशिश की ।

लोगों ने की मदद
8 महीने की गर्भवती इंद्रा ने जैसे तैसे पति को उठाया । वो ये नहीं जानती थी कि उसकी गर्दन टूट गई थी । इंद्रा की मदद को वहां मौजूद अन्‍य लोग भी आ गए थे । लोग दोनेां को अस्‍पताल ले गए । जहां से इंद्रा के पति को सरकारी अस्पताल में रेफर कर दिया गया । यहां इंद्रा के पति को नरसीराम का एक्सरे हुआ और फिर उसे एक और अस्‍पताल में भेज दिया गया । इस अस्‍पताल में भी हाथ पर प्‍लास्‍टर बांध कर जोधपुर रेफर कर दिया गया ।

6 दिन तक पति के इलाज को घूमती रही इंद्रा
6 दिनों में 5 अस्पतालों में घूम चुकी इंद्रा को अपने पति का इलाज कहीं नहीं मिल रहा था । जैसे तैसे वो 10 सितंबर को एमडीएम अस्पताल पहुंचीं। यहां इमरजेंसी में मौजूद डॉक्टर ने उसके पति नरसीराम का पुराना एक्सरे देखा तो वो एकदम चौंक गए । डॉक्‍टर्स के मुताबिक उसका एक्‍सरे सापॅ बता रहा था कि इतनी चोट वाला शख्‍स या तो जिंदा नहीं होगा अगर मरा नहीं होगा तो हाथ और पैर में लकवा जरूर आ गया होगा ।

डॉक्‍टर्स ने किया इलाज
यहां ऑर्थोपेडिक विभाग के डॉ. महेंद्र टाक ने नरसीराम का फिर से सर्वाइकल स्पाइन का एक्सरे करवाया । नतीजा एकदम पुराने एक्सरे जैसा ही था । इसके बाद एमआरआई करवाई गई और 12 सितंबर से इलाज शुरू कर दिया गया । नरसीराम के ऑपरेशन में डॉक्‍टरों को काफी मशक्‍कत करनी पड़ी । इस पूरे समय में 8 महीने की गर्भवती इंद्रा अपने पति की तिमारदारी करती रही ।

12 अक्‍टूबर को सर्जरी, बच्‍चे का भी हुआ जन्‍म
डॉक्‍टरों ने एक मीना लिया, नरसीराम का ऑप्‍रेशन 12 अक्‍टूबर को तय हुआ । लेकिन ठीक सर्जरी वाले दिन ही इंद्रा को भी दर्द शुरू हो गए । इंद्रा दूसरे अस्‍पताल अकेले ही पुहंची । 12 अक्टूबर को ही पति का ऑपरेशन हुआ और इसी दिन इंद्रा ने अपनी तीसरी बेटी को भी जन्म दिया । होश में आते ही इंद्रा ने सबसे पहले डॉक्टर को फोन कर पति का हाल जाना । प्रसव के महज  24 घंटे बाद ही वो एक बार फिर अपने पति की तिमारदारी में व्‍यस्‍त हो गई ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago