दिलचस्प

पिता कंडक्टर तो मां शोरुम में करती थी काम, प्रेरणादायक है इस बिजनेसमैन की सक्सेस स्टोरी

राज कुंद्रा सफल बिजनेसमैन हैं, आईपीएल में दो साल के बैन के बाद इस साल उनकी टीम वापसी कर रही है।

New Delhi, Feb 04 : आईपीएल से विवादों में रहे बिजनेसमैन राज कुंद्रा का अब एक्टर सचिन जोशी से विवाद हो गया है, राज कुंद्रा का आरोप है कि उनके पोकर लीग में सचिन भी भागीदार थे, उनके द्वारा दिया गया चालीस लाख का चेक बाउंस हो चुका है, जबकि दूसरी ओर सचिन जोशी कहते हैं कि उन्होने उनके साथ कोई भागीदारी नहीं की, फिर वो पैसा क्यों दें। राजस्थान रॉयल्स की दो साल के बैन के बाद इस साल आईपीएल में वापसी हो रही है।

राजस्थान रॉयल्स से मालिक
राज कुंद्रा सफल बिजनेसमैन हैं, आईपीएल में दो साल के बैन के बाद इस साल उनकी टीम वापसी कर रही है, आपको बता दें कि साल 2008 में आईपीएल-1 की विनर थी ये टीम। पंजाब लुधियाना के रहने वाले राज के पिता का नाम बालकिशन और मां का नाम उषा रानी है, वो बेहद साधारण परिवार में पैदा हुए थे, लेकिन मेहनत के बल बूते आज बड़े बिजनेस मैन बन गये।

कंडक्टर के बेटे हैं राज कुंद्रा
राज कुंद्रा के पिता बालकिशन लुधियाना से लंदन खाली हाथ आये थे, वो वहां पर बस में कंडक्टर की नौकरी की, फिर कॉटन फैक्ट्री में काम किया, साथ ही उनकी पत्नी यानी राज की मां घर चलाने के लिये एक शोरुम में नौकरी करती थी, तब राज का जन्म हो चुका था, बताया जाता है कि राज को अक्सर गोद में लिये उनकी मां नौकरी पर जाती थी।

फिर दुकान खोली
राज के माता-पिता खूब मेहनत करते थे, ताकि वो अपने बच्चों को अच्छा भविष्य दे सके, दोनों काम करने के साथ-साथ कुछ पैसे बचत भी करते थे, ताकि उनसे अपने बच्चों का भविष्य बना सकें, जब दोनों ने कुछ पैसे बचत कर लिये, तो उन्होने नौकरी छोड़ एक किराने की दुकान खोली, फिर बाद में उन्होने पोस्ट ऑफिस और ड्रग स्टोर का भी काम किया।

18 साल की उम्र में पिता ने सौंपी जिम्मेदारी
जब राज कुंद्रा 18 साल के हुए तो उनके पिता ने उनसे कहा कि या तो तुम रेस्त्रां का काम देखो, या फिर अगले 6 महीने में खुद को साबित करके बताओ, तब बालकिशन ने अपने बेटे के हाथ में 2000 यूरो दे दिये, इसके बाद राज ने कभी फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा, वो आज उभरते हुए बिजनेसमैनों में गिने जाते हैं।

ऐसे शुरु की बिजनेस
पिता से पैसे लेने के बाद राज कुंद्रा लंदन से दुबई गये, फिर वहां से नेपाल। नेपाल में उन्होने पशमीना शॉल खरीदी, इन्हें खरीदकर वो इंग्लैंड के बड़े ब्रांड क्रिस्टिन डियोर और जोसेफ के पास पहुंचे, पहले ही साल में सिर्फ शॉल्स बेचकर कुंद्रा ने करीब 2 करोड़ यूरो की कमाई की थी। जब पशमीना शॉल में कॉम्पिटिशन बढने लगा, तो फिर उन्होने हीरे का कारोबार शुरु किया, उन्होने डायमंड का पहले ही कोर्स कर रखा था।

पहली शादी
कुंद्रा के जीवन में सबकुछ अच्छा चल रहा था, उन्होने कविता नाम की महिला से शादी कर ली, दोनों की एक बेटी है, जिनका नाम देलिना है, हालांकि बेटी के जन्म के बाद ही दोनों में खटपट शुरु हो गया, जिसके बाद दोनों ने अलग होने का फैसला लिया, कुछ समय बाद ही राज कुंद्रा और कविता ने तलाक ले लिया ।

बॉलीवुड एक्ट्रेस से दूसरी शादी
पहली शादी टूटने के तीन साल बाद कुंद्रा बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के संपर्क में आए, दरअसल एक परफ्यूम को प्रमोट करने के चलते दोनों संपर्क में आए थे। इसी दौरान दोनों की नजदीकियां बढी और दोनों में प्यार हो गया, फिर दोनों ने शादी करने का फैसला लिया। राज कुंद्रा और शिल्पा का एक बेटा भी है।

स्पॉट फिक्सिंग में फंसे
कुंद्रा ने आईपीएल के शुरुआत में ही राजस्थान रॉयल्स को खरीदा था, उनकी टीम स्पॉट फिक्सिंग में फंसी, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उनकी टीम पर दो साल का बैन लगा दिया था, इस बार राजस्थान रॉयल्स की टीम वापसी कर रही है, कुंद्रा ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया है, तो रहाणे, संजू सैमसन और जयदेव उनादकट जैसे खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago