दिलचस्प

दहेज में 10 करोड़ की प्रॉपर्टी लेने से किया इंकार, फूलन देवी को मारकर चर्चा में आया था ये शख्स

शेर सिंह राणा फूलन देवी हत्याकांड में सजायाफ्ता हैं, लेकिन इन दिनों वो जमानत पर जेल से रिहा है।

New Delhi, Feb 21 : पूर्व सांसद फूलन देवी की हत्या के दोषी शेर सिंह राणा ने मंगलवार को शादी कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राणा ने एमपी के पूर्व विधायक की बेटी के साथ शादी की है, आपको बता दें कि शेर सिंह राणा फूलन देवी हत्याकांड में सजायाफ्ता हैं, लेकिन इन दिनों वो जमानत पर जेल से रिहा है। उन्होने दिल्ली के छत्तरपुर में पूर्व विधायक राणा प्रताप सिंह की बेटी प्रतिमा राणा के साथ सात फेरे लिये हैं।

दिल्ली में हुई शादी
शेर सिंह राणा और प्रतिमा की शादी का फंक्शन दिल्ली के एक नामी होटल में किया गया, इनकी शादी में कुछ रिश्तेदार और चुनिंदा दोस्त ही शामिल हुए। हालांकि कम लोगों की मौजूदगी में भव्यता का खास ख्याल रखा गया, दोनों परिवार के लोगों ने शादी में जमकर डांस किया।

10 करोड़ दहेज ठुकराया
बताया जा रहा है कि शेर सिंह राणा को लड़की वालों ने दहेज के तौर पर 10 करोड़ रुपये की खदान और 31 लाख नकद दे रहे थे, लेकिन उन्होने इसे लेने से इंकार कर दिया। उन्होने सिर्फ चांदी का सिक्का लेकर रस्म की अदायगी की। दहेज का ऑफर ठुकरा देने के बाद इस शादी की खूब चर्चा हो रही है, लोग राणा के फैसले की तारीफ कर रहे हैं।

ऐसे तय हुई शादी
दुल्हन प्रतिमा राणा की मां संध्या राजीव बुंदेला छतरपुर के गवारा से नगर पालिका अध्यक्ष हैं, प्रतिमा पॉलिटिकल साइंस से एमए है। उन्होने बताया कि वो क्षत्रिय महासभा से जुड़ी हुई हैं, कुछ समय पहले एमपी के ग्वालियर में एक क्षत्रिय महासभा का कार्यक्रम हुआ था, जिसमें शेर सिंह राणा भी शामिल होने पहुंचे थे। इसी कार्यक्रम में राजीव बुंदेला ने राणा को पहली बार देखा था और उन्हें अपनी बेटी के लिये पसंद कर लिया था।

पूर्व सांसद की हत्या का आरोप
मालूम हो कि शेर सिंह राणा पर पूर्व सांसद फूलन देवी की हत्या कर चर्चा में आए थे। उन पर आरोप है कि 25 जुलाई 2001 को उन्होने समाजवादी पार्टी की सांसद फूलन देवी को दिल्ली स्थित उनके सरकारी आवास से निकलते समय गोली मार दी थी, जिसमें फूलन देवी की मौत हो गई थी।

कोर्ट ने आजीवन काराबास की सजा सुनाई
फूलन देवी हत्याकांड में दिल्ली की एक अदालत ने साल 2014 में उन्हें दोषी माना था, अदालत ने शेर सिंह राणा को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। फिर साल 2017 में इसी कोर्ट ने राणा को जमानत भी दे दी। जिसके बाद वो इन दिनों जेल से बाहर हैं।

कौन है शेर सिंह राणा ?
शेर सिंह राणा का जन्म 17 मई 1976 को उत्तराखंड के रुड़की में हुआ था, अंतिम हिंदू सम्राट कहे जाने वाले पृथ्वी राज चौहान की अफगानिस्तान के गजनी में रखी अस्थियों को वो भारत लेकर आये थे, तब भी उन्होने खूब सुर्खियां बटोरी थी। इसका उन्होने बकायदा वीडियो भी बनाया था, कि कैसे वो अफगानिस्तान से अस्थियां लेकर भारत आए।

जेल से हुए थे फरार
फूलन देवी हत्याकांड मामले में राणा दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद थे, 17 फरवरी 2004 को वो जेल से फरार हो गये। जेल से भागने के बाद वो नेपाल, बांग्लादेश और दुबई होते हुए अफगानिस्तान पहुंचे। वहां गजनी में रखी हिंदू सम्राट पृथ्वी राज चौहान की अस्थियां लेकर वो साल 2005 में भारत वापस लौटे ।

चौहान का बनवाया मंदिर
अस्थियां लेकर लौटने के बाद राणा ने अपनी मां की मदद के गाजियाबाद के पिलखुआ में पृथ्वी राज चौहान का एक मंदिर बनवाया। जहां पर आज भी उनकी अस्थियां रखी हुई है। राणा साल 2012 में यूपी के जेवर सीट से निर्दलीय चुनाव भी लड़ चुके हैं, हालांकि विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago