दिलचस्प

जनरल बाजवा ने फिर उगला जहर, तो कॉरीडोर खोलने के लिये सिद्धू ने पाक हुक्मरानों का जताया आभार

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करें…
पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने एक बार फिर से भारत विरोधी मुहिम को आगे बढाते हुए कहा कि वो भारत के हिस्से में रहने वाले कश्मीरियों को सलाम करते हैं।

New Delhi, Sep 07 : भारत-पाक के बीच तनाव की खबरों के बीच एक अच्छी खबर भी आई है। पाक में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के गले मिलने की डिप्लोमेसी का बड़ा असर दिख रहा है, पाकिस्तानी नवनिर्वाचित पीएम इमरान खान ने पाक में करतारपुर साहिब कॉरीडोर भारत के लिये खोलने के लिये तैयार हो गये हैं, हालांकि अभी मोदी सरकार की इस पर प्रतिक्रिया का इंतजार किया जा रहा है।

कॉरीडोर खोलने का फैसला
पड़ोसी मुल्क पाक गुरुनायक देव जी की 550वीं पुण्यतिथि पर कॉरीडोर खोलने का फैसला लिया है, करतारपुर कॉरीडोर खुलने का मतलब है कि भारत के श्रद्धालु पाक के करतारपुर साहिब में दर्शन के लिये जा सकेंगे, इसके लिये वीजा की भी आवश्यकता नहीं होती, मालूम हो कि भारत-पाक के करतारपुर के बीच सिर्फ 3 किमी की दूरी है। लेकिन इस दूरी को पार करने के लिये सिख श्रद्धालुओं को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी।

आस्था की जीत
सिद्धू के पाक दौरे को लेकर खूब विवाद हुआ था, हालांकि पाक से लौटकर उन्होने कहा था कि उन्होने कॉरीडोर खोलना का वादा किया है, करतारपुर कॉरीडोर का खुलना सिख कौम की आस्था की जीत मानी जा रही है। आपको बता दें कि सिद्धू ने पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा को गले लगाया था, जिसके बाद उनकी खूब आलोचना हुई थी, मामले में सफाई देते हुए उन्होने कहा था कि अगर करतारपुर कॉरिडोर खुलता है, तो वो किसी के भी पांव पकड़ सकते हैं।

पाक के फैसले पर क्या बोले सिद्धू ?
पाकिस्तान सरकार के फैसले के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने एक निजी न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा कि ये बाबा गुरु नानक की कृपा है, आज मेरे लिये जीवन सफल होने जैसी बात है, मैं इस फैसले के लिये अपने दोस्त और पाक के पीएम इमरान खान के आगे नतमस्तक होकर अपनी पगड़ी जमीन पर रखकर शुक्रिया अदा करता हूं, मैं ये उम्मीद करता हूं, कि हमारी सरकार भी इस ओर एक कदम बढे, ये सब कुछ इतनी जल्दी हो पाया, इसके पीछे गुरु की ही कृपा हो सकती है।

भारत का क्या है रुख ?
आपको बता दें कि पाक की ओर से अभी तक इस पर कोई औपचारिक बयान नहीं आया है, पड़ोसी मुल्क ने सिर्फ अपनी मंशा जाहिर की है, इसके लिये औपचारिक प्रस्ताव की जरुरत होगी, कितने लोगों को इसके लिये वीजा दिया जाएगा, कितने यात्री जाएंगे, ये सारी चीजें कूटनीतिक स्तर पर तय की जाएगी, जब तक पड़ोसी देश की ओर से आधिकारिक प्रस्ताव नहीं आ जाता, तब तक भारत इस मामले में कुछ भी नहीं कहेगा।

क्यों महत्वपूर्ण है करतारपुर कॉरीडोर ?
मालूम हो कि दरबार साहिब सिखों का बहुत बड़ा धार्मिक तीर्थ-स्थल है। गुरुनानक देव जी ने अपने जीवन के आखिरी 15 साल यही बिताये, उन्होने साल 1539 में यहां आखिरी सांस ली थी, गुरु नानक देव जी ने करतारपुर में सिख धर्म की स्थापना की थी, जिस वजह से सिख धर्म के लोग इसे बहुत मानते हैं।

बाजवा ने उगला जहर
पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने एक बार फिर से भारत विरोधी मुहिम को आगे बढाते हुए कहा कि वो भारत के हिस्से में रहने वाले कश्मीरियों को सलाम करते हैं, पाक सेना प्रमुख ने कहा कि मैं बहादुरी से लड़ने और भारत के खिलाफ मजबूती से खड़े रहने वाले कश्मीर के लोगों को सलाम करता हूं, बाजवा के इस बयान के बाद समझा जा रहा था, कि सिद्धू उनके बयान की निंदा करेंगे, लेकिन उन्होने बाजवा के बयान की निंदा करने के बजाय कॉरीडोर खोलने के लिये पाक हुक्मरानों का आभार जताया, साथ ही उन्होने सीमा पार से आतंकवाद और पाकिस्तानी सेना के सीजफायर के उल्लंघन की घटना पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago