दिलचस्प

फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ के रियल आमिर खान का नया अविष्कार, भारतीय सेना भी हुई दीवानी

सोनम वांगचुक के किरदार को फिल्म में आमिर खान ने निभाया था, शायद अगर आपने फिल्म देखी होगी, तो आपको भी अंदाजा होगा, कि सोनम कितने क्रिएटिव हैं।

New Delhi, May 16 : इंडियन आर्मी को आमिर खान की बनाई गई मिट्टी से बनी झोपड़ियां बेहद पसंद आ रही है। अब आप भी सोच रहे होंगे, कि आखिर आमिर खान झोपड़ी कब से बनाने लगे। अरे रुकिये, जनाब, आपको बता दें कि ये आमिर खान बॉलीवुड सुपरस्टार नहीं बल्कि लद्दाख में रहने वाले सोनम वांगचुक हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार सोनम वांगचुक के असल जीवन की कहानी को बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने फिल्म थ्री इडिएट्स में पर्दे पर उतारा था।

थ्री इडियट्स में आमिर ने किया था कैरेक्टर
राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म थ्री इडिएट्स में आमिर खान का नाम फुंसुख वांदडू था। इंजीनियर से इनोवेटर बने सोनम ने सोलर पावर से गर्म रहने वाली खास मिट्टी की झोपड़ियां तैयार की है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना ने भी इन खास मिट्टी से बनी झोपड़ियों में दिलचस्पी दिखाई है।

पर्यावरण के लिये अनूकूल
मिट्टी से तैयार की गई ये झोपड़ियां पर्यावरण के लिये पूरी तरह से अनूकूल हैं। अपनी खास बनावट की वजह से लद्दाख में सर्दियों में भी इन्हें गर्म रखने के लिये ज्यादा हीटिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपको बता दें कि लद्दाख को दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक माना जाता है।

आर्मी बनाएगी 10 हजार झोपड़ियां
सोनम वांगचुक के किरदार को फिल्म में आमिर खान ने निभाया था, शायद अगर आपने फिल्म देखी होगी, तो आपको भी अंदाजा होगा, कि सोनम कितने क्रिएटिव हैं। वांगचुक ने बताया कि इन मिट्टी से बनी प्रोटोटाइप सफल रहा है, भारतीय सेना ने ऐसी कम से कम 10 हजार झोपड़ियां बनवाने में दिलचस्पी दिखाई है।

कहीं भी ले जाया जा सकता है
सोनम वांगचुक ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर सरकार के एक प्रोग्राम के बाद मीडिया को बताया कि उनकी लद्दाख में एक प्लांट बनाने की योजना है, वो उस पर काम कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होने ये भी बताया कि मिट्टी से बनी इन झोपड़ियों को कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है, भारतीय सेना के जरुरतों के हिसाब से इन्हें कहीं भी असेंबल किया जा सकता है, इन खास झोपड़ियों को गर्म रखने में बिल्कुल भी पैसा नहीं लगेगा।

इस झोपड़ी की खासियत
इन खास झोपड़ियों की खासियत ये है कि बाहर का तापमान -20 डिग्री होने पर भी झोपड़ी के अंदर 20 डिग्री तापमान रहेगा। ये तापमान बिना किसी हिटिंग के रहेगा। इसे गर्म रखने में पैसे भी नहीं खर्च होंगे, क्योंकि ये सोलर एनर्जी से चलता है, इसलिये हर लिहाज से ये किफायती और अच्छा है।

भारतीय सेना के लिये अच्छा विकल्प
मौजूदा समय में भारतीय सेना अपने जवानों को ठंड से बचाने के लिये भारी मात्रा में ऑयल और लकड़ी का इस्तेमाल करती है, ये महंगा होने के साथ-साथ प्रदूषण भी फैलाता है, इसलिये सोनम वांगचुक का आइडिया भारतीय सेना के लिये हर लिहाज से अच्छा है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago