दिलचस्प

आईपीएल : राजस्थान रॉयल्स में फिर से हो सकती है स्टीव स्मिथ की वापसी

राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ की जगह फ्रेंचाइजी ने दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को टीम में शामिल करने पर फैसला कर सकती है।

New Delhi, Apr 01 : बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ आईपीएल सीजन -11 से बाहर हो चुके हैं। स्मिथ को पहले राजस्थान रॉयल्स का कप्तान नियुक्त किया गया था, फिर क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड द्वारा 1 साल के बैन लगाये जाने के बाद उन्हें आईपीएल के इस सीजन से भी हटा दिया गया। स्मिथ के स्थान पर अजिंक्य रहाणे को टीम की कप्तानी सौंपी गई है, हालांकि फ्रेंचाइजी के क्रिकेटिंग हेड जुबिन बरूचा का कहा है कि स्मिथ हमारे साथ अगले साल (आईपीएल-12) में वापसी करेंगे।

फ्रेंचाइजी ने क्या कहा ?
राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेटिंग हेड जुबिन बरुचा ने कहा कि बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद स्मिथ को इस सीजन से हटा दिया गया है, लेकिन वो अगले सीजन आईपीएल 2019 में वापसी करेंगे। हम चाहेंगे कि उनकी वापसी से उनके शैली के किसी और खिलाड़ी को बाहर ना करना पड़े, हम अगले तीन सीजन को ध्यान में रखते हुए टीम तैयार कर रहे हैं। इसलिये हम चाहते हैं कि स्मिथ की वापसी हो।

स्मिथ की जगह इस बल्लेबाज को मौका
स्टीव स्मिथ की जगह फ्रेंचाइजी ने दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को टीम में शामिल करने पर फैसला कर सकती है। हेनरिक क्लासेन ने भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी, हालांकि वो दक्षिण अफ्रीकी टीम के नियमित सदस्य नहीं है, क्विंटन डिकॉक के चोटिल होने की वजह से उन्हें मौका मिला था, उन्होने बेहतरीन खेल से फैंस का दिल जीत लिया था।

आईपीएल में शानदार रिकॉर्ड
दायें हाथ के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का आईपीएल में शानदार रिकॉर्ड रहा है, उन्होने 69 मैचों में 16 बार नाबाद रहते हुए कुल 1703 रन बनाये। इस दौरान उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोर 101 रन रहा। आईपीएल में स्मिथ 5 अर्धशतक और 1 शतक लगा चुके हैं। इस टूर्नामेंट में पूर्व कंगारु कप्तान के बल्ले से 150 चौके और 45 छक्के भी देखने को मिले हैं। पिछले साल स्मिथ की कप्तानी में ही राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स फाइनल तक पहुंची थी।

दो साल बाद वापसी
मालूम हो राजस्थान रॉयल्स दो साल के बैन के बाद इस सीजन में वापसी कर रही है। राजस्थान की टीम ने इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में खिताब अपने नाम किया था, हालांकि उसके बाद वो दुबारा खिताब नहीं जीत पाई, तब टीम के कप्तान शेन वार्न थे। इस साल फ्रेंचाइजी ने कई खिलाड़ियों पर बड़ा दांव लगाया था, लेकिन टूर्नामेंट शुरु होने से पहले ही कप्तान बाहर हो गये, अब रहाणे ज्यादा जिम्मेदारी होगी।

स्मिथ ने कबूल की गलती
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरुन बैनक्रॉफ्ट के हाथों में सैंडपेपर देखा गया, पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई। आरोप लगने के बाद स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग मामले में अपनी गलती स्वीकार कर ली, और बताया कि उनकी योजना गेंद से छेड़छाड़ करने की थी, ताकि रिवर्स स्विंग हासिल किया जा सके।

तीनों खिलाड़ियों पर बैन
जिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड ने उन्हें तुरंत स्मिथ को कप्तान पद से हटा दिया। मामले में उनके साथ टीम के उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर भी 12 महीने का प्रतिबंध लगा, साथ ही उन्हें उपकप्तानी से हटा दिया गया। युवा बल्लेबाज कैमरुन बैनक्रॉफ्ट पर भी 9 महीने का बैन लगा है। अब स्मिथ अगले 24 महीने तक आस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे।

प्रेस कांफ्रेस में फफक कर रो पड़े स्मिथ
बॉल टैम्परिंग विवाद पर स्टीव स्मिथ ने प्रेस कांफ्रेस की, उन्होने कहा कि मैं किसी पर भी दोष नहीं दूंगा, जो भी हुआ, मेरी देख-रेख में हुआ, मैं इसके लिये जिम्मेदार हूं, अच्छे लोग भी गलती करते हैं, मैंने भी बड़ी गलती की है, मैंने ये सब होने दिया। ये मेरी लीडरशिप की नाकामी है। मैंने मेरी तरफ से फैसले लेने में गलती की, मैं शर्मिंदा हूं और दिल से माफी मांगता हूं। प्रेस कांफ्रेस में स्मिथ फफक-फफक कर रो पड़े।

कई दिग्गज समर्थन में आए
स्मिथ की प्रेस कांफ्रेस के बाद कई क्रिकेट दिग्गज और एक्सपर्ट्स उनके समर्थन में आ गये हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान ने ट्वीट कर उनसे सहानुभूति जताई है, उन्होने कहा है कि उन्हें जो सजा दी गई है, वो ज्यादा कड़ा है, हालांकि उन्होने ये भी कहा है कि क्रिकेट को करप्शन फ्री होना चाहिये। गंभीर के अलावा रोहित शर्मा और आर अश्विन ने भी उनके फेवर में ट्वीट किया है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago