दिलचस्प

17 गोली खाने के बाद भी पाकिस्तानियों को कर दिया ढेर, अकेले टाइगर हिल पर फहराया था तिरंगा

17 गोलियां खाने के बाद भी वो पाकिस्तानी सैनिकों से जंग लड़ते रहे और टाइगर हिल पर उनके तीन बंकरों पर कब्जा भी किया।

New Delhi, Aug 12 : ये बहादुरी की कहानी उस जाबांज की है, जिसने कारगिल में अपने शरीर पर 17 गोलियां खाई थी, उनके 20 से ज्यादा साथी शहीद हो चुके थे, लेकिन उनके जज्बे को पाकिस्तानी नहीं तोड़ पाए, उस बहादुर सोल्जर का नाम योगेन्द्र सिंह यादव है, 17 गोलियां खाने के बाद भी वो पाकिस्तानी सैनिकों से जंग लड़ते रहे और टाइगर हिल पर उनके तीन बंकरों पर कब्जा भी किया।

सबसे कम उम्र में पाया परमवीर चक्र
योगेन्द्र सिंह यादव सबसे कम उम्र में परमवीर चक्र पाने वाले बहादुर सैनिक हैं, वो साहिबाबाद के लाजपत नगर के रहने वाले हैं। फिलहाल योगेन्द्र बरेली में सूबेदार मेजर के पद पर तैनात हैं। उस पल को याद करते हुए योगेन्द्र बताते हैं कि उस समय हालात बहुत खराब थे, 16,500 फुट ऊंची टाइगर हिल पूरी तरह से बर्फ से ढकी थी, तापमान -30 डिग्री था, उस हालात में बर्फीले तूफान के बीच पहाड़ी पर चढना आसान नहीं था, पाक की सेना ऊंचाई पर थी, जिससे वो किसी को भी निशाना बना लेते थे।

पहाड़ी की चढाई
इस बहादुर फौजी ने उस युद्ध को याद करते हुए बताया कि हमने करीब 20 साथियों के साथ बर्फीले तूफान को चीरते हुए पहाड़ी पर चढाई शुरु की। रात में पहाड़ी पर चढाई करते और दिन में छिप जाते, करीब दो रात चलने के बाद तीसरी रात हमारा दस्ता टाइगर हिल की चोटी के पास था, अचानक पाकिस्तानी सैनिकों ने हमें देख लिया। जिसके बाद उन्होने गोलियों की बौछार कर दी, हमने भी करारा जबाव दिया, जिसमें पाक के कई सैनिक मारे गये।

तीन बंकरों पर किया कब्जा
उन्होने आगे बोलते हुए कहा कि हमारी टीम पहाड़ी पर चढ गई, लेकिन इस दौरान हमारे 14 साथी शहीद हो चुके हैं, अब हम सिर्फ सात बचे थे, पहाड़ी पर पहुंचते ही पाकिस्तानियों ने फायरिंग शुरु कर दी। जिसमें हमारे बचे 6 जवान घायल हो गये, मैं एक साथी जवान का इलाज कर रहा था, तभी ग्रेनेड का एक हिस्सा मेरे पैर पर आकर लगा, ऐसा महसूस हुआ, जैसे मेरा पैर कट गया हो, लेकिन मुझे भरोसा था कि जब तक सीने या सिर में गोली नहीं लगेगी, तब तक मैं मर नहीं सकता, कई गोलियां मेरे हाथ पैर में लगी, एक गोली सीने में आकर लगी, लेकिन जेब में 5 रुपये का सिक्का था, जिसने मेरी जान बचा ली।

बेहोश होकर गिर पड़ा
योगेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि 17 गोलियां खाने के बाद मैं बेहोश होकर गिर पड़ा, पाकिस्तानी सैनिक पैरों से मार-मार भारतीय सैनिकों की जांच कर रहे थे, कि कौन सा फौजी जिंदा है, जब एक सैनिक ने मुझे पैर से मारा, तो मुझे अहसास हुआ, कि मैं जिंदा हूं, पाकिस्तानी सैनिक हमारी पोस्ट पर कब्जा करने की सोच रहे थे, तभी मैंने ठान लिया, कि अब जिंदा या मुर्दा इन्हें मार कर ही दम लूंगा।

ग्रेनेड फेंका
योगेन्द्र ने पाकिस्तानी सैनिकों पर ग्रेनेड से हमला किया, जिसमें कुछ के तो चीथड़े उड़ गये, लेकिन कुछ छिप गये, उन्होने बताया कि मेरे पास हथियार तो थे, लेकिन मेरा बायां पैर और हाथ दोनों गोलियों से छलनी हो चुका था, जिसके बाद मैंने जमीन पर लेटकर एक हाथ से ही हथियार चलाने की कोशिश करने लगा। मैंने सभी पाकिस्तानी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया। 3 बंकरों पर कब्जा किया, जिसके बाद फिर बेहोश होकर गिर पड़ा। जब आंख खुली, तो पता चला कि अस्पताल में भर्ती हूं, साथियों ने बताया कि भारतीय सेना ने टाइगर हिल पर कब्जा कर लिया। मैं करीब 16 महीने तक अस्पताल में भर्ती रहा।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago