दिलचस्प

कभी शादी टूटने के कारण मिलते थे ताने, गम को बनाया ताकत, IAS कोमल गणात्रा पर आज सबको गर्व

दूसरों के तानों से हारकर बैठ जाने वाले लोगों के आईएस कोमल गणात्रा प्रेरणा से कम नहीं हैं । जानें एक आम लड़की की अधिकारी बनने की कहानी ।

New Delhi, Aug 22: शादी के सिर्फ 15 दिन ही बीते थे, कि पति छोड़ कर चले गए । दुनिया ने जमकर ताने सुनाए, कई मुश्किलें आईं, लेकिन कामल गणात्रा ने अपना रास्‍ता चुना, दुखों को चीरकर उन्‍होने अपने गम को ताकत बनाई । पक्के इरादों के साथ, मजबूत हौसले के साथ गुजरात की कोमल गणात्रा ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में कामयाबी हासिल की, अपना और अपने परिवार का नाम ऊंचा किया । उनके नाम से आज वहां का बच्‍चा – बच्‍चा वाकिफ है ।

26 साल की उम्र में शादी
कोमल गणात्रा, मूलरूप से गुजरात के अमरेली जिले की रहने वाली हैं । कोमल का जन्‍म 1982 में हुआ था । पढ़ाई गुजराती मीडियम से हुई, गुजराती लिटरेचर में भी टॉपर रहीं । इसके बाद उन्‍होने 3 भाषाओं में अलग-अलग यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरी की । 26 साल की उम्र में उनकी शादी एनआरआई से कर दी गई । न्यूजीलैंड के रहने वाले शैलेष के साथ कोमल ने भविष्‍य के सपने देखने शुरू ही किए थे । पति के खातिर सरकारी नौकरी का मौका तक छोड़ दिया था । लेकिन शादी के 15 दिन बाद ही उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करके घर से निकाल दिया। पति न्यूजीलैंड चला गया । कोमल ने न्यूजीलैंड सरकार से खूब गुहार लगाई, लेकिन पति को तलाश नहीं पाई । इसके बाद वो अपने माता-पिता के घर लौट आईं । लोगों ने खूब ताने मारे, तंज कसे ।

गुजरात लोक सेवा आयोग की नौकरी छोड़ी
शादी के समय कोमल ने गुजरात लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर ली थी, उन्‍हें इंटरव्‍यू के लिए बुलाया गया था । लेकिल शैलेष उन्‍हें अपने साथ न्‍यूजीलैंड ले जाना चाहता था । इस वजह से कोमल ने गुजरात लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद भी साक्षात्कार में हिस्सा नहीं लिया । पति के चले जाने के बाद कोमल ससुराल में तानों से परेशान होकर अपने घर लज्ञैट आईं । फिर से किताबों से दोस्ती की । एग्‍जाम्‍स की तैयारियां करने लगीं ।

माता-पिता का घर भी छोड़ा
कोमल गणात्रा एकाग्रता के लिए माता-पिता का घर छोड़कर एक ऐसे गांव में जाकर रहने लगी थीं, जहां न तो इंटरनेट था और न ही मैग्‍जीन । वो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करती रहीं, और एक निजी स्कूल में पढ़ाने भी लगीं । कोमल तीन बार असफल हुईं, लेकिन उन्‍होने हार नहीं मानीं । यूपीएससी 2012 की परीक्षा में वो 591वीं रैंक लेकर आईं, आईआरएस बनने में सफल हुईं । कोमल अभी रक्षा मंत्रलालय नई दिल्ली में एडमिनिस्‍ट्रेटिव  ऑफिसर की हैसियत से काम कर रही हैं। उन्‍होने दूसरी शादी भी की और वर्तमान में वो एक बच्ची की मां भी है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago