दिलचस्प

पराग अग्रवाल ही नहीं भारतीय मूल की ये महिलाएं भी हैं दिग्‍गज कंपनियों की CEO, टेक जगत में डंका

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल की जमकर चर्चा है, लेकिन उनके अलावा कई महिलाएं भी हैं जो विदेशी कंपनियों में भारतीय टैलेंट का परचम लहरा रही हैं ।

New Delhi, Dec 02: भारतीय मूल के पराग अग्रवाल जब से ट्विटर के सीईओ बने हैं तब से भारतीय प्रतिभा की जमकर तारीफ हो रही है । लेकिन पराग अकेले नहीं है कई ऐसे प्रतिभावान हैं जो दिग्‍गज कंपनियों को लीड कर रहे हैं । खासतौर पर कई ऐसी महिला प्रतिभा भी हैं जो अपने काम के दम पर ऊंचे मुकाम तक पहुंची हैं । टेक वर्ल्‍ड की कुछ ऐसी ही भारतीय मूल की टॉप वुमेन के बारे में आगे विस्‍तार से जानिए, जिनकी सफलता के झंडे भारत का नाम बुलंद कर रहे हैं ।

अंजली सूद
टॉप वुमेन सीईओ की लिस्‍ट में पहला नाम है वीमियो कंपनी की सीईओ अंजली सूद का, जो साल 2014 से कंपनी से जुड़ी हैं । अंजलि ने यह कंपनी ग्लोबल मार्केटिंग हेड के रूप में जॉइन की थी । 38 साल की अंजली अमेरिका के फ्लिंट, मिशिगन में पली-बढ़ी हैं । उनके माता-पिता प्रवासी भारतीय हैं । ये कंपनी अमेरिका की वीडियो होस्ट‍िंग और शेयरिंग कंपनी है ।
रेवती अद्वैती
अगला नाम है, फ्लेक्‍स कंपनी की सीईओ रेवती अद्वैती का । भारतीय मूल की और भारत में ही पली-बढ़ी रेवती उबर और Catalyst.org जैसी कंपनियों के बोर्ड में इंडीपेंडेंट डायरेक्टर भी हैं । रेवती न बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऐंड साइंस से मेकैनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक और Thunderbird स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट से एमबीए किया हुआ हे । वो 55 साल की हैं । Flex Ltd.अमेरिका-सिंगापुर में केंद्रित इलेक्ट्रॉनिक्स की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफक्चरिंग कंपनी है।

जयश्री उल्लाल
अरिस्‍ता नेटवर्क्‍स की सीईओ जयश्री उल्लाल को साल 2008 में कंपनी की ये पदवी दी गई । इससे पहले वह AMD, Fairchild Semiconductor और Cisco में भी काम कर चुकी हैं । जयश्री ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्र‍िकल इंजीनियरिंग में बीटेक की हुई है, इसके अलावा Santa Clara यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया है । 60 साल की हो चुकीं जयश्री लंदन में ही जन्‍मी हैं, लेकिन उनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली में ही हुई है ।
प्रिया लखानी
भारतीय मूल की प्रिया लखानी CENTURY Tech की फाउंडर भी हैं और सीईओ भी । ब्रिटेन बेस्‍ट ये कंपनी आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस बेस्‍ड लर्निंग टेक्नोलॉजी का विकास कर रही है । प्रिया लखानी ने मीडिया एवं ब्रॉडकास्ट‍िंग लॉ में एलएलएम किया है, इसके साथ ही उन्होंने न्‍यूयॉर्क यूनिवर्स‍िटी से मीडिया लॉ में लॉ एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स किया है । प्रिया ने लंदन के Queen Mary यूनिवर्सिटी से लॉ एवं इकोनॉमिक्स में बीए किया हुआ है ।

नीता माधव
Metabiota की सीईओ हैं नीता माधव, ये भी भारतीय मूल की विशेष प्रतिभा हैं । उनकी कंपनी दुनियाभर में संक्रामक रोगों से होने वाले सेहत और आर्थ‍िक जोखिम को कम करने में सरकार के साथ कारोबारियों की मदद करती है । कंपनी डेटा साइंस, एनालिटिकल टूल के जरिए यह काम करती है । नीता ने Yale यूनिवर्सिटी से इकोलॉजी एवं इवोल्युशनरी बायोलॉजी में डिग्री ली है, साथ ही Emory यूनिवर्सिटी से पब्लिक हेल्थ में मास्‍टर्स किया है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago