अध्यात्म

शनिवार को कर लें ये 6 उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता ही सफलता, टेंशन होगी कम

शनिवार का दिन शनिदेव की आराधना का दिन हे, इस दिन शनि से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना चाहिए । शनि देव की कृपा प्राप्‍त करने के लिए ये 6 काम जरूर करें ।

New Delhi, Oct 06 : ज्‍योतिष शास्‍त्रों में शनि ग्रह को महत्‍वपूर्ण स्‍थान दिया गया है । शनि ग्रह का संबंध शनिदेव से माना गया है ओर इनसे जुड़े विशेष पूर्जा-अर्चना के कार्यों के लिए शनिवार का दिन रखा गया है । शनि एक मात्र ऐसे ग्रह हैं जो व्‍यक्ति के कर्मों के अनुसार उनकी कुंडली में स्‍थान रखते हैं, और समय-समय पर उसके कर्मों को लेखा-जोखा रखते हैं । शनि की नजर से कोई नहीं बच सकता । जिन पर शनि की कृपा हो वो धन-वैभव सुख-शांति प्राप्‍त करता है । आगे वो उपाय जिन्‍हें कर के आप हर काम में सफल्‍ता प्राप्‍त कर सकते हैं ।

शनि दोष दूर करने के लिए व्रत  
शनि दोष निवारण के लिए शनिवार का व्रत रखने की सलाह दी जाती है । जो लोग इस दिन व्रत रख रहे हैं तो ब्रह्म मुहूर्त में उठें, स्‍नान आदि करके साफ कपड़े पहनें । सबसे पहले पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं । व्रत के लिए लोहे से बनी शनि देव की मूर्ति जरूर लें, इसे पंचामृत से स्नान कराएं । इसके बाद शनि की मूर्ति को आप कमल के पुष्‍प पर स्थापित करें । इसके बाद मूर्ति पर काले तिल, सफेद फूल, धूप-अगरबत्‍ती, काला वस्त्र और सरसों के तेल से पूजा करें ।

पुकारें शनिदेव के 10 नाम
शनि देव की आराधना के समय उनके इन नामों का उच्‍चारण करना आपको शनि की विशेष कृपा का लाभ प्रदान करता है । शनि के ये नाम हैं – कोणस्थ, कृष्ण, पिप्पला, सौरि, यम, पिंगलो, रोद्रोतको, बभ्रु, मंद, शनैश्चर । नामों के उच्‍चारण और व्रत-पूजन के बाद पीपल के पेड़ पर पुन: जाएं और पेड़ के तने पर सूत के धागे को बांधते हुए 7 बार परिक्रमा करें । पेड़ के समक्ष ही शनिदेव का मंत्र पढ़ें – शनैश्चर नमस्तुभ्यं नमस्ते त्वथ राहवे। केतवेअथ नमस्तुभ्यं सर्वशांतिप्रदो भव॥

खरीदें चांदी की डिब्‍बी
व्‍यापार में बढ़ोतरी के लिए शनिवार को आप एक चांदी की डिब्बी खरीदें और इस डिब्‍बी में पानी भरकर उसे अपने घर की तिजोरी में रखें । हफ्ते भर बाद चेक करें पानी अगर खत्‍म हो गया हो तो उसे दोबारा भरें और डिब्‍बी को वैसे ही रख दें । हर बार ऐसा ही करें और डिब्‍बी को तिजोरी में ही रहने दें । डिब्‍बी रखने के लिए शनिवार का दिन सबसे बेस्‍ट है । इस उपाय को करने से आपके घर में कभी कंगाली नहीं आती ।

शराब से दूरी
शनिवार को मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए । शनिवार को शराब पीने से शनि नाराज होते हैं । ऐसे व्‍यक्ति तरक्‍की नहीं कर पाते, उन पर शनि की बुरी नजर लग जाती है । शनिवार का दिन शनिदेव के साथ हनुमान जी का भी दिन माना जाता है, इस दिन मदिरा का सेवन तो दूर इसका नाम लेना भी देवताओं को नाराज करने जैसा है ।

ये काम ना करें
शनिदेव को नाराज नहीं करना चाहते है तो शनिवार को लोहे का बना सामान बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए। मान्‍यता है कि लोहे का सामान

खरीदने से शनि देव कुपित हो जाते हैं और व्‍यक्ति का बुरा समय प्रारंभ हो जाता है । प्राचीन मान्‍यताओं के अनुसार शनिवार को घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए । ये दिन इसके लिए शुभ नहीं है । शनिवार को घर में झाड़ू लगाने से शनि नाराज होते हैं ।

सफाई का ध्‍यान रखें
शनिदेव के कोप का भाजन बनने से खुद को बचाना है तो घर में कूड़े-कबाड़ का ढेर ना लगने दें । घर में पड़ी पुरानी चीजों को घर से बाहर करने के लिए शनिवार का दिन सबसे उत्‍तम है । शनिवार के दिन घर से सभी पुरानी वस्‍तुओं को बाहर कर दें । रुकी हुई घडि़यां, पुराने ताले, पुराने इलेक्‍ट्रॉनिक सामान, जंक लगे हुए लोहे के सामान सब कुछ बाहर निकाल दें । इन वस्‍तुओं को घर में रखने से घर पर नकारात्‍मकता बनी रहती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago