अध्यात्म

शुक्र है शुक्रवार है, सुहागिन स्‍त्री को करें इस वस्‍तु का दान, आपके घर होगी वैभव की वर्षा

शुक्र का दिन है शुक्रवार । इस दिन व्रत और उपवास करने से शुक्र ग्रह से जुड़े दोष दूर होते हैं और व्‍यक्ति मानसिक रूप से शांति प्राप्‍त करता है । मन शांत होता है तो काम में अधिक मन लगता है ।

New Delhi, Aug 23 : शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्‍मी, महालक्ष्‍मी, दुर्गा, मां संतोषी और शुक्र ग्रह की पूजा होती है । शुक्र ग्रह जीवन में राजसी ठाठ बाट, संपन्‍न्‍ता, खुशहाली, भोग विलास का कारक है । इस दिन व्रत रख कर मनुष्‍य आर्थिक परेशानियों और संतान की समस्‍या से मुक्ति पा सकते हैं । शुक्रवार के व्रत को विशेष महत्‍व इसलिए है क्‍योंकि इस दिन देवी की पूजा की जाती है । मां वैभव लक्ष्‍मी जहां व्‍यक्ति का घर धन धान्‍य से पूर्ण रखती हैं तो वहीं मां संतोषी अपने भक्‍तों के दुखों को हर लेती हैं ।

सुहागिन स्‍त्री को दान करें ये वस्‍तुएं
शुक्रवार के दिन किसी विवाहित स्त्री को सुहाग की वस्‍तुएं दान देने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है । साथ ही देवी लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न होती हैं । शुक्रवार को शुक्र मंत्र का जप करने की सलाह दी जाती है । शुक्र मंत्र है – द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:। कम से कम 108 बार एक माला जाप अवश्‍य करें । इसके अलावा इस दिन आप हीरा, चांदी, चावल, मिश्री, सफेद वस्त्र, दही, सफेद चंदन आदि का दान अपनी समर्थ्‍य के अनुसार करें, इनके दान से शुक्र के दोष कम हो सकते हैं।

3 शुक्रवार करें ये उपाय  
यदि आप अपने घर में धन की वर्ष चाहते हें तो तीन शुक्रवार तक अपने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं । घर के ईशान कोण में भी एक दीपक जरूर जलाएं । इस दीपक को लेकर एक खास सावधानी आपको बरतनी होगी, वो ये है कि दीपक में बाती बनाने के लिए मौली का प्रयोग करें । घी में भी चुटकी भर केसर मिलाएं । इस दिए का प्रकाश आपके घर के संकट को दूर करेगा और आपको सभी कष्‍टों से मुक्ति देगा ।

कन्‍या पूजन और दान का महत्‍व  
शुक्रवार की पूजा को सफल बनाना चाहते हें तो इस दिन देवी पूजन, ग्रह पूजन के साथ कन्‍या पूजन भी करें । 8 कुंवारी कन्‍याओं को घर में बैठाकर भोजन कराएं । उन्‍हें सामर्थ्‍यानुसार दान आदि दें । गरीबों को सफेद वस्‍तुओं का दान करें । चीनी, चावल, मिठाई, श्‍वेत वस्‍त्र, जो भी आपकी क्षमता के अंदर हो उसका दान करें । इस दिन आपके द्वारा किया गया दान 4 गुना होकर आपके पुण्‍य कर्मों में जुड़ जाता है ।

ये काम गलती से भी ना करें  
शुक्रवार को किसी से भी कोई वस्‍तु उधार ना लें, इस दिन कोई भी वस्‍तु दान के रूप में या फिर उपहार के रूप में नहीं लेनी चाहिए । किसी से कोई भी वस्‍तु मुफ्त में लेना आपको शुक्रवार के दिन भारी पड़ सकता है । शुक्र ग्रह आपसे रूठ सकते हैं और इस वजह से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है । फ्री में ली हुई वस्‍तु आपके ऊपर कर्ज की तरह चढ़ जाती है जो पॉजिटिविटी की ओर नहीं ले जाता ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago